शाओमी और सैमसंग ने भारतीय बाज़ार में बराबर मात्रा में की स्मार्टफोन्स की शिपमेंट

Updated on 20-Jul-2018
HIGHLIGHTS

दोनों स्मार्टफोन अब देश में कुल बाजार की हिस्सेदारी पर 60 प्रतिशत कब्ज़ा जमाए हुए हैं। जबकि J2 Pro सैमसंग का शीर्ष मॉडल है, वहीं Redmi 5A 2018 की दूसरी तिमाही में सबसे अच्छी बिक्री करने वाला शाओमी फोन थी।

Xiaomi and Samsung shipments equal amount of smartphones in Indian market: सैमसंग और शाओमी ने दूसरी तिमाही यानी जून 2018 में स्मार्टफोन की शिपमेंट में बराबरी की हिस्सेदारी जमाई है। मार्केट रिसर्च फर्म Canalys की रिपोर्ट के अनुसार भारतीय बाज़ार में दूसरी तिमाही में सैमसंग और शाओमी ने 9.9 मिलियन यूनिट्स शिप किये गए हैं। मतलब, दोनों स्मार्टफोन अब देश में कुल बाजार की हिस्सेदारी पर 60 प्रतिशत कब्ज़ा जमाए हुए हैं, जो कि पिछले साल के अनुसार 43 प्रतिशत अधिक है।

इस साल यह देश में स्मार्टफोन बाज़ार में सबसे अच्छी तिमाही है। जबकि शाओमी ने इस साल शिपमेंट को दोगुना कर दिया है, और सैमसंग की एनुअल ग्रोथ रेट 50 प्रतिशत तक है जो कि 2015 की चौथी तिमाही के बाद सबसे अच्छी मानी जा सकती है। J2 Pro 2018 की दूसरी तिमाही का शीर्ष मॉडल था, जिसके भारत में 2.3 मिलियन यूनिट शिप किए गए थे। इसकी तुलना में, शाओमी ने देश में अपनी Redmi 5A  के 3.3 मिलियन यूनिट्स भेजे थे। भले ही दोनों कंपनियां शिपमेंट नंबरों से मेल खाती हैं, फिर भी रिपोर्ट के अनुसार, भारत में बाजार की हिस्सेदारी बढ़ने पर शाओमी अभी भी चार्ट में आगे है। सैमसंग के बाद विवो और ओप्पो तीसरे और चौथे स्थान पर है जिन्होंने 3.6 और 3.1 मिलियन यूनिट्स की शिपमेंट किए हैं। पिछले तिमाही में कुल स्मार्टफोन शिपमेंट में 22 प्रतिशत की वृद्धि हुई है।

Canalys Analyst TuanAnh Nguyen ने रिपोर्ट में कहा, “सैमसंग वापसी कर रहा है। इसने शाओमी के पोर्टफोलियो के खिलाफ सीधे डिवाइसेज को लॉन्च किया है और पोर्ट्रेट डॉली और बैकग्राउंड ब्लर के साथ अपने कैमरे और इमेजिंग क्षमताओं पर ध्यान केंद्रित कर रहा है। भारत में शाओमी की बढ़ती लोकप्रियता के बावजूद, सैमसंग उपभोक्ताओं के लिए पहली पसंद रहेगा। इसकी तकनीकी शक्ति और आपूर्ति श्रृंखला निपुणता निकट भविष्य के लिए शाओमी पर बढ़त जारी रखेगी।”
  

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