OnePlus 7 Pro की कीमत में Rs 48,999 है; इसके निर्माण में लगते हैं मात्र Rs 22,000?

Updated on 17-Jul-2019

जहां एक ओर OnePlus अपने फ्लैगशिप मोबाइल फोंस को कम कीमत में बेचने के लिए यह जाना जाता है, हालाँकि इस साल उसने अपने OnePlus 7 Pro मोबाइल फोन को काफी ज्यादा कीमत में लॉन्च किया है. आपको बता देते हैं कि भारत में OnePlus 7 Pro के टॉप मॉडल को जो 128GB स्टोरेज के साथ आता है लगभग Rs 58,999 में सेल किया जा रहा है, इसके अलावा इसके बेस वैरिएंट को यानी 6GB रैम वाले मॉडल को Rs 48,999 में सेल किया जा रहा है. हालाँकि आपको बता देते हैं कि इन मोबाइल फोंस के निर्माण को लेकर इंटरनेट पर कुछ सामने आया है. यह जानकारी काफी दिलचस्प लग रही है. आपको बता देते हैं कि अगर BOM कॉस्ट शीट जो वेइबो के माध्यम से लीक हुई है तो सामने आ रहा है कि इन फोंस के निर्माण में काफी कम खर्च होता है. 

अगर हम इस लीक BOM कॉस्ट शीट पर नजर डालें तो आपको बता देते हैं कि OnePlus 7 Pro मोबाइल फोन के बेस वैरिएंट के निर्माण में मात्र 324.21 डॉलर ही खर्च होते हैं, इसे अगर हम भारतीय रुपयों में देखें तो यह लगभग 22,000 के आसपास होता है. हालाँकि अगर हम बेस वैरिएंट की बात करें तो इसे भारत में यानी 6GB रैम और 128GB स्टोरेज मॉडल को लगभग Rs 48,999 की कीमत में सेल किया जा रहा है, इसके अलावा अगर हम ग्लोबल बाजार में इसकी कीमत पर नजर डालें तो यह लगभग 669 डॉलर के आसपास सेल किया जा रहा है, जो इसके निर्माण में लगने वाली लागत से लगभग दोगुना है. 

https://twitter.com/I_Leak_VN/status/1149676011392401411?ref_src=twsrc%5Etfw

OnePlus 7 Pro फीचर्स और स्पेसिफिकेशन्स

OnePlus 7 Pro में आपको एक मेटल बिल्ड मिल रहा है, हालाँकि इसके अलावा आपको इसमें एक ऑल-ग्लास डिजाईन दिया गया है. फोन में फ्रंट और बैक पर अआप्को गोरिला ग्लास 6 का प्रोटेक्शन मिल रहा है. जैसे कि हम आपको बता चुके हैं कि इस मोबाइल फोन में आपको एक 6.67-inch की full AMOLED डिस्प्ले मिल रही है, यह एक QHD+ पैनल है. फोन को DisplayMate की ओर से A+ रेटिंग दी गई है. इसके अलावा इसकी पिक्सेल डेंसिटी 516 ppi है. यह HDR10+ सर्टिफाइड भी है. इसके अलावा इसका रिफ्रेश रेट 90Hz है. ज्यादा रिफ्रेश रेट होने से एनीमेशन, नेविगेशन और विडियो प्लेबैक काफी स्मूद हो जाता है.

जैसा कि कहा ही जा रहा था कि, OnePlus 7 Pro मोबाइल फोन में आपको क्वालकॉम स्नेपड्रैगन 855 चिपसेट मिलने वाला है, इसके अलावा फोन में आपको एक 12GB की रैम के साथ 256GB की स्टोरेज मिल रही है. वनप्लस की ओर से यह पहला ऐसा फोन है, जो स्नेपड्रैगन 855 के साथ लॉन्च किया गया है. ऐसा भी कहा जा सकता है कि इस मोबाइल फोन के अलावा अभी तक बाजार में इस चिपसेट वाला फोन है ही नहीं. हालाँकि परफॉरमेंस के मामले में देखें तो आपको बता देते हैं कि इस मोबाइल फोन की सीधी टक्कर Honor View 20, Huawei P30 Pro और Galaxy S10E से होने वाली है. 

अगर अब हम कैमरा की आदि की बात करें तो आपको बता देते हैं कि वनप्लस 7 प्रो मोबाइल फोन में आपको एक ट्रिपल कैमरा सेटअप मिल रहा है. इस मोबाइल फोन में आपको एक 48MP Sony IMX 586 सेंसर मिल रहा है. इसे f/1.6 aperture lens और custom-made 7-element plastic lens के साथ देखा जा सकता है. यह सेंसर OIS और EIS को भी सपोर्ट करता है, इसके अलावा इसमें आपको एक 8MP telephoto lens भी मिल रहा है, जो आपको 3X zoom  के साथ मिल रहा है, हालाँकि इतना ही नहीं इस मोबाइल फोन में आपको एक 16MP का ultra-wide lens भी मिल रहा है. 

OnePlus 7 Pro मोबाइल फोन में आपको स्टीरियो स्पीकर्स भी बढ़िया और नई तकनीकी वाले फिंगरप्रिंट सेंसर के साथ देखने को मिलने वाला है. कंपनी ने इसके लिए डॉल्बी के साथ मिलकर बढ़िय गहनता से काम किया है. इस मोबाइल फोन में आपको एक 4000mAh क्षमता की बैटरी मिल रही है. ऐसा कहा जा रहा है कि पिछले के मुकाबले यह 38 percent faster charging speed देता है. फोन को OxygenOS 9 के अलावा एंड्राइड 9 Pie के साथ लॉन्च किया गया है.

Disclaimer: Digit, like all other media houses, gives you links to online stores which contain embedded affiliate information, which allows us to get a tiny percentage of your purchase back from the online store. We urge all our readers to use our Buy button links to make their purchases as a way of supporting our work. If you are a user who already does this, thank you for supporting and keeping unbiased technology journalism alive in India.
Digit Hindi

Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi

Connect On :