माइक्रोसॉफ्ट लुमिया 950Xl, 950 और 550 की इमेज और स्पेक्स लीक

माइक्रोसॉफ्ट लुमिया 950Xl, 950 और 550 की इमेज और स्पेक्स लीक
HIGHLIGHTS

माइक्रोसॉफ्ट के नए स्मार्टफोंस लुमिया 950Xl, 950 और 550 की तसवीरें और स्पेक्स के एक बार फिर से लीक सामने आये हैं. तीनों ही स्मार्टफोंस में कमाल के स्पेक्स दिए गए हैं और लुक भी शानदार लग रहा है.

माइक्रोसॉफ्ट ने पिछले लगभग एक साल से अपने किसी भी फ्लैगशिप स्मार्टफ़ोन की घोषणा नहीं की है. बता दें कि अप्रैल 2014 में उसने अपना लुमिया 930 लॉन्च किया था. इसके अलावा भी उसने कई फोंस जैसे लुमिया 540, 640 और 640XL लॉन्च किये थे. अब अब माइक्रोसॉफ्ट विंडोज 10 के साथ अपना स्मार्टफ़ोन लॉन्च करना चाहता है या उम्मीद की जा रही है कि ऐसा होगा. कुछ समय के लिए अफवाह में रहे लुमिया 950 और 950XL लॉन्च करेगा.  लेकिन माइक्रोसॉफ्ट इन्हें अकेले ही लॉन्च करने वाला नहीं है, इन्हें कुछ अन्य डिवाइस के साथ लॉन्च किया जा सकता है. और इन्हें सभी को एक साथ अक्टूबर में लॉन्च किया जा सकता है. इन दोनों स्मार्टफोंस के साथ एक टेबलेट/लैपटॉप हाइब्रिड, एक सरफेस प्रो 4, एक बैंड 2 के साथ साथ एक Xbox का मिनी वैरिएंट लॉन्च किया जा सकता है. अब एक नई खबर सामने आ रही हैं जिसमें इन दोनों ही स्मार्टफोंस की इमेज और स्पेक्स को फिर से लीक होने को दर्शाया जा रहा है. साथ ही बता दें जैसा कि हम ऊपर कह चुके  हैं कि इन स्मार्टफोंस को माइक्रोसॉफ्ट अकेले लॉन्च नहीं करेगा, इन स्मार्टफोंस के साथ लुमिया 550 को भी लॉन्च किया जा सकता है.

इन तीनों स्मार्टफोंस को फेसबुक के माध्यम से GSMArena ने लीक किया था. इसके साथ इस लीक के साथ कंपनी द्वारा बनाया गया तस्वीरों का एक स्लाइडशो भी दिखाया गया था. इस लीक के अनुसार माइक्रोसॉफ्ट के लुमिया 950 XL में 5.7 इंच की QHD डिस्प्ले, क्वाल-कॉम स्नेपड्रैगन 810 प्रोसेसर, 32GB की इंटरनल स्टोरेज जिसे आप माइक्रोएसडी कार्ड की सहायता से बढ़ा भी सकते हैं. इसके साथ ही फोटोग्राफी के लिए स्मार्टफ़ोन में 20 मेगापिक्सेल का रियर कैमरा प्योरव्यू और ट्रिपल LED फ़्लैश के साथ दिया गया है. इसके साथ ही आपको बढ़िया सेल्फी लेने के लिए फ़ोन में 5 मेगापिक्सेल का फ्रंट फेसिंग कैमरा भी मिल रहा है. साथ ही स्मार्टफ़ोन में USB Type-C पोर्ट, एक आइरिस स्कैनर और 3300mAh क्षमता की एक बैटरी दी गई है.

इसके साथ ही छोटे वर्ज़न लुमिया 950 में 5.2 इंच की QHD डिस्प्ले के सहत हेक्सा-कोर क्वाल-कॉम स्नेपड्रैगन 808 प्रोसेसर है और इस स्मार्टफ़ोन में 3000mAh क्षमता की बैटरी दी गई है. बाकी सरे ही स्पेक्स इन दोनों स्मार्टफोंस में काफी मिलते जुलते हैं.

इसके अलावा अगर तीसरे स्मार्टफ़ोन लुमिया 550 की बात करें तो इस स्मार्टफ़ोन में 5-इंच की डिस्प्ले के साथ कोर्निंग गोरिला ग्लास 3 की कोटिंग, क्वाड-कोर स्नेपड्रैगन प्रोसेसर जो 1GHz की स्पीड देता है, साथ ही इस स्मार्टफ़ोन में आपको 1GB की रैम मिल रही है. साथ ही 8GB की इंटरनल स्टोरेज जिसे आप माइक्रोएसडी कार्ड की सहायता से 128GB तक एक्सपैंड कर सकते हैं. फोटोग्राफी के लिए स्मार्टफ़ोन में 5 मेगापिक्सेल का ऑटोफोकस रियर कैमरा LED फ़्लैश के साथ और 2 मेगापिक्सेल का फ्रंट फेसिंग कैमरा मिल रहा है. स्मार्टफ़ोन में आपको 1950mAh क्षमता की बड़ी बैटरी भी मिल रही है.

पिछली बार भी इसे लेकर कुछ अफवाहें उड़ रही थीं- विंडोज सेंट्रल की एक रिपोट दर्शाती है कि माइक्रोसॉफ्ट इस साल सितम्बर में अपने दो नए स्मार्टफोंस लुमिया 950 और 950XL लॉन्च कर सकता है. इसके लिए माइक्रोसॉफ्ट दो अलग अलग इवेंट भी ओर्गनाइस भी कर सकता है, जिसमें से एक सितम्बर में और एक अक्टूबर में किया जा सकता है, यह न्यूयॉर्क सिटी में हो सकते है. इस स्मार्टफ़ोन के अगर कोडनेम देखें तो एक का नाम टॉकमैन और दूसरे का सिटीमैन, इन दोनों को इसी साल काफी पहले ही लॉन्च किया जाना था लेकिन माइक्रोसॉफ्ट ने इनके लॉन्च को टाल दिया था.

अफवाहों के माध्यम से कहा जा सकता है कि लुमिया 950 में 5.2-इंच की डिस्प्ले 2560×1440 पिक्सेल रेजोल्यूशन के साथ दी जा सकती है. इसके साथ ही इसमें स्नेपड्रैगन 808 प्रोसेसर और 3GB रैम के साथ 20 मेगापिक्सेल का रियर और 5 मेगापिक्सेल का फ्रंट फेसिंग कैमरा हो सकता है. स्मार्टफ़ोन में आपको 32GB की इंटरनल स्टोरेज के साथ 3000mAh क्षमता की बैटरी भी मिल सकती है. इसके अलावा अगर बात करें दूसरे स्मार्टफ़ोन 950XL की तो इस स्मार्टफ़ोन में 5.7-इंच की डिस्प्ले समान रेजोल्यूशन के साथ दी जा सकती है. इसके अलावा इसमें स्नेपड्रैगन 810 प्रोसेसर के साथ 3300mAh क्षमता की बैटरी दी जा सकती है. दोनों स्मार्टफोंस में USB Type-C पोर्ट होने के आसार हैं. इसके साथ ही दोनों स्मार्टफोंस में मैट वाइट और पोलीकार्बोनेट ब्लैक फिनिश हो सकती है. अपने कुछ चुनिंदा लुमिया फोंस में माइक्रोसॉफ्ट ऐड करेगा 4G कैपबिलिटी, ज्यादा जानिये यहाँ से

इसके साथ ही बता दें कि माइक्रोसॉफ्ट अपने कुछ अन्य स्मार्टफ़ोन को लॉन्च करने की भी योजना बना रहा है. ये स्मार्टफ़ोन लुमिया 650 और 850 हो सकते हैं, जिनके कोडनेम साइमा और साना होने के भी आसार नज़र आ रहे हैं. इन दोनों स्मार्टफ़ोन को 2016 में किसी तारीख को लॉन्च किया जा सकता है. इसके अलावा आपको बता दें कि माइक्रोसॉफ्ट एक और स्मार्टफ़ोन पर काम कर रहा है जिसके बारे में अभी कोई जानकारी नहीं मिली है. लेकिन कुछ अफवाहों से सामने आ रहा है कि यह स्मार्टफ़ोन फुल मेटल बॉडी से बना होगा, और यह विंडोज 10 के साथ बाज़ार में आयेगा.

सोर्स:

Ashvani Kumar

Ashvani Kumar

Ashvani Kumar is Tech, Politics, and Sports lover. View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo