CES 2016: ये हैं स्नेपड्रैगन 820 प्रोसेसर के साथ आने वाला दुनिया का पहला फ़ोन

CES 2016: ये हैं स्नेपड्रैगन 820 प्रोसेसर के साथ आने वाला दुनिया का पहला फ़ोन
HIGHLIGHTS

चीन की स्मार्टफ़ोन निर्माता कंपनी Le का अपकमिंग स्मार्टफ़ोन Le Max Pro दुनिया का पहला स्मार्टफ़ोन होगा जिसे स्नेपड्रैगन 820 प्रोसेसर के साथ लॉन्च किया जाएगा.

अमेरिका के लास वेगास में चल रहे CES 2016 में इस स्मार्टफ़ोन को पेश किया गया है. इसके साथ ही चिप बनाने वाली क्वाल-कॉम कंपनी ने यह भी ऐलान किया है कि चीन की स्मार्टफ़ोन निर्माता कंपनी Le अपना अगला स्मार्टफ़ोन Le Max Pro क्वाल-कॉम के स्नेपड्रैगन 820 प्रोसेसर के साथ लॉन्च करेगी. इसके साथ ही यह स्मार्टफ़ोन दुनिया का पहला स्मार्टफ़ोन बन जाएगा जो इस प्रोसेसर के साथ लॉन्च होगा, अभी तक क्वाल-कॉम के स्नेपड्रैगन 810 के साथ फ़ोन लॉन्च किये जा चुके हैं लेकिन इस सबसे नए प्रोसेसर के साथ ये स्मार्टफ़ोन दुनिया का पहला स्मार्टफ़ोन बन जाएगा. इसके साथ ही अगर आपको इस खबर के बारे में पता हो या न हो कुछ खबरों में कहा जा रहा था सैमसंग का गैलेक्सी S7 इस प्रोसेसर के साथ लॉन्च होने वाला दुनिया का पहला स्मार्टफ़ोन होगा लेकिन CES 2016 में इस बड़े ऐलान के बाद साफ हो गया है कि सैमसंग का गैलेक्सी S7 नहीं चीन की स्मार्टफ़ोन निर्माता कंपनी Le का ये स्मार्टफ़ोन इस प्रोसेसर के साथ आने वाला दुनिया का पहला फ़ोन बन जाएगा.

सैमसंग गैलेक्सी S7 हो सकता है तीन वैरियंट में लॉन्च

सैमसंग गैलेक्सी S7 फरवरी में होगा लॉन्च

यहाँ यह कहना गलत नहीं होगा इस चीन की इस स्मार्टफ़ोन निर्माता कंपनी जिसने भारत में भी हाल ही में कदम रखा है ने सैमसंग जैसी बड़ी कंपनी को सबसे तेज़ प्रोसेसर को अपने फ़ोन में लाने की होड़ में पीछे छोड़ दिया है. हालाँकि सैमसंग का गैलेक्सी S7 भी इस प्रोसेसर के साथ ही लॉन्च किया जाएगा लेकिन अब देखना यह होगा कि किस फ़ोन को कितना पसंद किया जाता है. लेकिन देखा जाये तो फीचर्स के मामले में Le को आगे कहा जा सकता है क्योंकि इस में अल्ट्रॉसेनिक फिंगरप्रिंट सेंसर तकनीक का इस्तेमाल किया जाना है जो आम फिंगरप्रिंट सेंसर से कहीं ज्यादा भरोसेमंद और मज़बूत होती है. हालाँकि अभी इस स्मार्टफ़ोन की कीमत और स्पेक्स से पर्दा नहीं उठाया गया है.

सैमसंग गैलेक्सी S7 हो सकता है डुओ पिक्सल कैमरे से लैस

वहीँ अगर बात करें गैलेक्सी S7 की तो इस स्मार्टफ़ोन में LTE कैट.12 वर्जन के साथ लॉन्च होगा. इससे पहले जानकारी मिली थी कि, सैमसंग की योजना जनवरी 2016 में गैलेक्सी S7 लॉन्च करने की है. किंतु अब प्राप्त जानकारी के अनुसार यह फोन जनवरी के बजाय फरवरी में पेश किया जाएगा. वैसे कंपनी द्वारा इस फोन से जुड़ी कोई आधिकारिक जानकारी नहीं दी गई है.

ख़बरें है कि कंपनी अपने इस स्मार्टफ़ोन (गैलेक्सी S7) को दो वर्जन में लॉन्च करेगी, जिनमें से एक क्वालकॉम स्नैपड्रेगन 820 चिपसेट पर आधारित है. जबकि दूसरा वर्जन सैमसंग के अपने एक्सनोस 8890 (M1) प्रोसेसर के साथ उपलब्ध होगा.

इसके साथ ही एक नई रिपोर्ट में जानकारी दी गई है कि, गैलेक्सी S7 के दोनों वर्जन में LTE कैट. 12 स्पीड का उपयोग होगा जो कि इंटरनेट की शानदार स्पीड देने में सक्षम है. LTE कैट.12 स्पीड के माध्यम से 600MBPS की गति से डाउनलोड और 100MBPS की गति से अपलोड कर सकते हैं.

इमेज सोर्स: 

Ashvani Kumar

Ashvani Kumar

Ashvani Kumar is Tech, Politics, and Sports lover. View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo