JioPhone 3 क्या इसी साल हो सकता है लॉन्च, अभी तक सामने आई ये जानकारी

Updated on 12-Aug-2020
HIGHLIGHTS

Reliance Jio की 43वीं AGM के माध्यम से सामने आया है कि Jio की ओर से भारत में जल्द ही 5G सेवा को लॉन्च किया जा सकता है

इसके अलावा JioPhone के अगले मॉडल को भी जल्द ही लॉन्च किया जा सकता है, इसके लिए कंपनी गूगल के साथ काम कर रही है

आगामी Jio - Google स्मार्टफोन के बारे में अभी तक बहुत सारे विवरण उपलब्ध नहीं हैं, लेकिन कहा जा रहा है कि रिलायंस हार्डवेयर बना देगा और Google इसके लिए सॉफ्टवेयर की आपूर्ति करेगा

रिलायंस एजीएम 2020 में मुकेश अंबानी ने घोषणा की कि कंपनी देश में अपने 5जी बुनियादी ढांचे का निर्माण कर रही है और कहा कि देश में 5G नेटवर्क जल्द ही उपलब्ध होगा। अंबानी ने Google के साथ रिलायंस की साझेदारी की भी घोषणा की और कहा कि यह आम जनता के लिए Android JioPhone बनाने के लिए तकनीकी दिग्गज के साथ काम करेगा। कंपनी को Google के साथ साझेदारी में एक 4जी और 5जी स्मार्टफोन लाने की उम्मीद है।

आगामी Jio – Google स्मार्टफोन के बारे में अभी तक बहुत सारे विवरण उपलब्ध नहीं हैं, लेकिन कहा जा रहा है कि रिलायंस हार्डवेयर बना देगा और Google इसके लिए सॉफ्टवेयर की आपूर्ति करेगा। कंपनी को इस साल के अंत में या 2021 की शुरुआत में अपने 5G नेटवर्क के साथ डिवाइस लॉन्च करने की उम्मीद है। अंबानी को नेटवर्क और डिवाइस की रिलीज़ की आधिकारिक पुष्टि करना अभी बाकी है। आइये अब जानते हैं अभी तक इस मोबाइल फोन को लेकर सामने आई हर एक जानकारी के बारे में…

क्या JioPhone 3 होगा नाम?

रिलायंस को आगामी डिवाइस के नाम का खुलासा करना बाकी है। हालाँकि, अफवाहें बताती हैं कि डिवाइस को JioPhone 3 कहा जाएगा। यह अफवाह कुछ खूबियां रखती है, जैसा कि उनके एजीएम भाषण के दौरान, JioPhone के बारे में बात करना शुरू कर दिया था क्योंकि फोन को जनता के लिए 4जी मिला, फिर JioPhone 2 के बारे में, और उसके बाद उन्होंने कहा कि कंपनी का अगला किफायती स्मार्टफोन 5G नेटवर्क मास एडॉप्शन के लिए समान होगा। अगर आप JioPhone 2 को मात्र Rs 141 देकर खरीदना चाहते हैं तो यहाँ क्लिक करें!

क्या हो सकती है कीमत?

रिलायंस ने मूल्य आगामी डिवाइस नहीं बताया है और केवल यह कहा है कि डिवाइस सस्ता होने वाला है। काउंटरपॉइंट रिसर्च के मुताबिक, कंपनी इस स्मार्टफोन के साथ 10,000 रुपये के सेगमेंट को लक्षित करेगी, इस सेगमेंट में वर्ष में लगभग 60 मिलियन स्मार्टफोन सेल किये जाते हैं।

अगर Jio उप-मूल्य 10,000 रुपये के ब्रैकेट को पूरा करने में सक्षम है, तो यह दुनिया का सबसे सस्ता 5G स्मार्टफोन बन जाएगा। वर्तमान में, भारत में आपको मिलने वाला सबसे सस्ता 5G डिवाइस OnePlus Nord है जिसकी शुरुआती कीमत 24,999 रुपये है। यहाँ जानिये JioPhone 2 के टॉप 5 फीचर्स!

JioPhone 5 को लेकर भी चर्चा जारी है

खबरों की मानें तो सामने आ रहा है कि रिलायंस जियो की ओर से जियोफोन के नए वर्जन पर ज़ोरों से काम जारी है। आपको बता देते है कि ये नए जियोफोन मॉडल असल मॉडल से भी कम कीमत में रिलायंस जियो की ओर से लॉन्च किया जा सकता है, ऐसा माना जा रहा है कि जियोफोन 5 के तौर पर इस नए डिवाइस को मात्र Rs 399 की कीमत में पेश किया जा सकता है। 

हालाँकि अगर आपको पुराने यानी ओरिजिनल जियोफोन के बारे में कुछ याद है तो आप जानते होंगे कि इस मोबाइल फोन को LTE सेवाओं के साथ Rs 999 की कीमत में पेश किया गया था। हालाँकि इसके बाद JioPhone 2 को भी लॉन्च किया गया था, जो आपको मात्र Rs 699 में मिल रहा था। हालाँकि अब ख़बरें ऐसा भी कह रही है कि नए जियोफोन मॉडल JioPhone 3 के स्थान पर JioPhone 5 के तौर पर एक अफोर्डेबल मोबाइल फोन के तौर पर लॉन्च किया जाने वाला है। 

आपको बता देते हैं कि 91Mobiles की एक रिपोर्ट में ऐसा कहा गया है कि JioPhone 5 पर कंपनी की ओर से काम किया जा रहा है। हालाँकि आपको बता देते हैं कि यह मात्र एक फीचर फोन ही होने वाला है, इसे एक स्मार्टफोन नहीं कहा जा सकता है। आपको यह भी बता देते हैं कि कयास लगाए जा रहे हैं कि असली जियोफोन के मुकाबले JioPhone 5 एक निचला मॉडल होने वाला है। इअका मतलब साफ़ है कि इसे असल जियोफोन से काफी कम कीमत में आप तक पहुँचाया जाने वाला है। 

आपको बता देते है कि इस रिपोर्ट से सामने आ रहा है कि JioPhone 5 को Rs 399 की शुरूआती कीमत में पेश किया जा सकता है। इसका मतलब है कि बिना किसी शक के कहा जा सकता है कि बाजार में JioPhone 5 एक बेहद ही सस्ते और अफोर्डेबल फोन के तौर पर लॉन्च किया जा सकता है। इसके अलावा इस डिवाइस में आपको 4G LTE कनेक्टिविटी भी मिलने वाली है। 

JioPhone 5 कैसे हो सकते हैं फीचर?

ऐसा माना जा रहा है कि जियो फ़ोन 5 को 4G LTE के साथ लॉन्च किया जा सकता है इसके अलावा इसमें आपको KaiOS ही मिलने वाला है। इस मोबाइल फोन में यानी JioPhone 5 में आपको पहले से ब्राउज़र इनस्टॉल मिलने वाले हैं। ऐसा भी माना जा रहा है कि इस मोबाइल फोन में यानी जियोफोन 5 में आपको व्हाट्सएप्प, गूगल, फेसबुक और अन्य एप्स पहले से ही प्री-लोडेड मिलने वाले हैं। 

इस रिपोर्ट में ऐसा भी कहा गया है कि JioPhone 5 के यूजर्स को जियो नंबर पर कॉल्स के लिए कोई चार्ज नहीं लिया जाने वाला है, इसका मतलब है कि आपको कॉलिंग इस फोन के साथ फ्री में मिलने वाली है। हालाँकि इंटरनेट आदि के लिए आपको अलग से इंटरनेट पैक लेना होगा। जियो की ओर से जियो फोन प्लान को ही जियो फोन लाइट JioPhone Lite के यूजर्स के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। हालाँकि ऐसा भी हो सकता है कि कंपनी नए प्लान्स को लेकर आये।

Disclaimer: Digit, like all other media houses, gives you links to online stores which contain embedded affiliate information, which allows us to get a tiny percentage of your purchase back from the online store. We urge all our readers to use our Buy button links to make their purchases as a way of supporting our work. If you are a user who already does this, thank you for supporting and keeping unbiased technology journalism alive in India.
Digit Hindi

Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi

Connect On :