सभी अनुमान खत्म 6.0 मार्शमैलो नाम से जाना जाएगा एंड्राइड M

सभी अनुमान खत्म 6.0 मार्शमैलो नाम से जाना जाएगा एंड्राइड M
HIGHLIGHTS

गूगल ने अपनी आई/ओ कांफ्रेंस 2015 में आधिकारिक तौर अपने नए एंड्राइड वर्ज़न एंड्राइड M की घोषणा की थी, और इसके नाम से भी पर्दा उठा दिया गया है, इसे “6.0 मार्शमैलो” नाम से जाना जाएगा.

गूगल ने अपनी आई/ओ कांफ्रेंस 2015 में आधिकारिक तौर अपने नए एंड्राइड वर्ज़न एंड्राइड M की घोषणा की थी, और इसके कुछ ही समय बाद अब गूगल ने इसके नाम से भी पर्दा उठा दिया है, एंड्राइड M को 6.0 मार्शमैलो नाम से जाना जाएगा, यह अपने पीढ़ी के पिछले एंड्राइड वर्ज़न से थोड़ा अडवांस है और इसमें कई नए फीचर्स को भी शामिल किया गया है. इसके साथ साथ आपको बता दें कि कम्पनी इस मामले से जुड़ी एंड्राइड M डेवेलपर प्रीव्यू पहले ही रिलीज़ कर चुकी है, लेकिन इसके अंतिम रूप को आप इस साल के अंत तक हासिल कर सकेंगे.  

जैसा कि गूगल अपने मुख्य हेडक्वार्टर कैलिफ़ोर्निया के बाहर अपने सभी एंड्राइड वर्ज़न को लगाता आ रहा है उसने एंड्राइड M “6.0 मार्शमैलो” के मैस्कॉट को भी यहाँ लगा दिया है और यह अब लोगों के आकर्षक का केंद्र बना हुआ है. जैसा कि हम पहले ही जिक्र कर चुके हैं कि इसे इस साल मई में हुई गूगल की वार्षिक कांफ्रेंस में लॉन्च किया गया था, और इसे एक नए और बढ़िया फीचर के साथ आपके सामने पेश किया गया था, एंड्राइड ने नए वर्ज़न में बैटरी लाइफ और प्राइवेसी एवं सुरक्षा को लेकर कई अच्छे इन्तेजाम किये गए हैं. सुरक्षा के मद्देनज़र जो सबसे महत्त्वपूर्ण पहलू इसमें जोड़ा गया है वह है ऐप परमिशन. अब की भी ऐप जिसे आप पहली बात इनस्टॉल कर रहे हैं यह किसी फीचर को इस्तेमाल कर रहे हैं तो आपको उसके लिए सबसे पहले आपकी परमिशन की जरुरत होगी. इसकी सेटिंग यूजर्स को बढ़िया आसान तरीके से किसी भी ऐप को मैनेज करने और के लिए ऐप परमिशन की जरुरत होती है. गूगल ने अपने एक डेवेलपर ब्लॉग में कहा है कि, “हम यूजर्स को अपने ऐप्स पर कंट्रोल करने की पूरी आज़ादी दे रहे हैं. रन टाइम में किसी भी ऐप को परमिशन की जरुरत पड़ेगी. और यूजर्स को यह आज़ादी है कि वह उसे परमिशन दे या नहीं.”

इसके साथ साथ एंड्राइड M “6.0 मार्शमैलो” आपकी जल्दी खत्म होने वाली बैटरी की समस्या को भी हाकल करने वाला है. क्योंकि देखा गायब है कि एंड्राइड अफोंस की बैटरी जल्द ही दम तोड़ देती है, इसके लिए एंड्राइड M में बहुत कुछ है जिससे आपकी बैटरी जल्दी खत्म नहीं होगी बल्कि उसकी लाइफ और बढ़ जायेगी. एंड्राइड M आपके बैकग्राउंड पर चल रही सभी गतिविधियों को खुद बखुद बंद कर देता है जिससे आपके फ़ोन की बत्तेर्य्र जल्दी ख़त्म नहीं होती है. इसके साथ ही कंपनी इसके हार्डवेयर निर्माताओं के साथ भी काम कर रही है एक ऐसे यूएसबी चार्जर के लिए जिससे आपकी बैटरी को चार्ज किया जा सकेगा और उसकी लाइफ भी बढ़ जायेगी. अगर इसका प्रीव्यू देखना चाहते हैं और जानना चाहते हैं कि इसमें ख़ास क्या है तो यहाँ देखें: 

 

बता दें कि “6.0 मार्शमैलो” का नया डेवलपर प्रीव्यू अब नेक्सस 5,6,9 और नेक्सस प्लेयर पर उपलब्ध हैं, RTM वर्ज़न के बाद यह प्रीव्यू आखिरी होगा. इसके साथ साथ जान लें कि आधिकारिक SDK को भी लाइव कर दिया गया है, और डेवलपर्स अप एंड्राइड 6.0 से जुड़े ऐप प्ले स्टोर पर जाकर अपलोड कर सकते हैं. “6.0 मार्शमैलो” सबसे पहले नेक्सस डिवाइस पर आयेगा. ज्यादा जानें यहाँ से

सोर्स: एंड्राइड डेवलपर ब्लॉग 

इमेज सोर्स: 

 

Ashvani Kumar

Ashvani Kumar

Ashvani Kumar is Tech, Politics, and Sports lover. View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo