फर्स्ट इम्प्रैशन: जानिए 10.Or D हमें पहली नज़र में कैसा लगा

फर्स्ट इम्प्रैशन: जानिए 10.Or D हमें पहली नज़र में कैसा लगा
HIGHLIGHTS

10.Or D एक एंट्री-लेवल एंड्राइड स्मार्टफोन है जिसे “क्राफ्टेड फॉर अमेज़न” प्रोग्राम के तहत बनाया गया है. यह मूल ज़रूरतों के हिसाब से तो ठीक है लेकिन कम्पटीशन में नहीं रह सकता है.

2017 के ख़त्म होने के साथ-साथ सेलर्स मेकर्स बन गए हैं. अमेज़न और फ्लिपकार्ट दोनों ही भारत के बड़े ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म्स हैं, और दोनों कंपनियों ने खुद प्रोडक्ट बनाकर सेल किए हैं. स्मार्टफोन सबसे ज़्यादा ऑनलाइन 
बिकने वाला प्रोडक्ट है और दोनों कंपनियाँ इसका फायदा उठाना चाहती थीं. फिलिप्कार्ट ने Billion Capture+ और अमेज़न ने 10.Or D पेश किया जो एक एंट्री लेवल एंड्राइड स्मार्टफोन है.  

अमेज़न का दावा है कि यह बजट केटेगरी से ज़्यादा अच्छा फोन है और इसे वैल्यू-फॉर-मनी प्रोडक्ट समझना चाहिए. 

10.Or D स्मार्टफोन “क्राफ्टेड फॉर अमेज़न” प्रोग्राम के अन्दर आने वाला तीसरा डिवाइस है. पहली झलक में यह फोन एक एंट्री-लेवल डिवाइस की तरह लगेगा. ईमानदारी से कहा जाए तो यह एक एंट्री-लेवल फोन की तरह ही है. Rs 4,999 की कीमत में आपको 5.2 इंच HD डिस्प्ले, क्वॉलकॉम स्नैपड्रैगन 425, 2GB रैम, और 16GB स्टोरेज मिल रहा है और यह डिवाइस 3,500mAh बैटरी और एक रियर माउंटेड फिंगरप्रिंट सेंसर से लैस है. 

डिज़ाइन

2017 के अंत में 10.Or D को एक रेट्रो डिज़ाइन के रूप में कंसीडर किया जा सकता है. डिवाइस का बोक्सी, रेक्टेंगुलर शेप, माइल्डली कर्व्ड कॉर्नर्स और मेटल फिनिश इसे 2016 जैसे डिवाइसेज़ का लुक देता है. दिखने में यह फोन मेटल से बना हुआ लगता है लेकिन इसे बनाने में प्लास्टिक का इस्तेमाल किया गया है. बैक से देखने पर इस डिवाइस को Xiaomi Redmi Note 3 समझने की गलती हो सकती है. बैक पर सेंटर में मौजूद कैमरा के निचे फिंगरप्रिंट सेंसर मौजूद है और स्पीकर के ग्रिल नीचे की ओर दिए गए हैं. बैक पर दिए गए एलेमेंट्स समरूपता को बनाए रखते हैं. हालाँकि यह डिवाइस सामने से अधूरा लग रहा है. सामने की ओर बॉटम में काफी खाली स्पेस मौजूद है, जहाँ फिजिकल नेविगेशन कीज़ मौजूद होने चाहिए, वहीं टॉप और किनारों कि ओर महत्वपूर्ण बेज़ेल्स मौजूद हैं. बटन्स को भी थोड़ा अजीब तरह से अरेंज किया गया है. पॉवर बटन वोल्युम रॉकर्स के ऊपर है, लेकिन क्लिक करते समय ये काफी मज़बूत महसूस होते हैं. 

एक एंटी-लेवल फोन में यूज़र्स अंत में डिज़ाइन देखता है. इसलिए ज़्यादातर बजट फोन मैन्युफैक्चरर्स ने कीमतों में कटौती करने के लिए फोंस के कॉर्नर्स को कट कर दिया है. 10.Or D में कॉम्पैक्ट फॉर्म फैक्टर की बदौलत एक अच्छा एर्गोनोमिक देखने को मिलता है. 

डिस्प्ले

10.Or D में 5.2 इंच की IPS LCD डिस्प्ले मौजूद है जो HD रेज़ोल्यूशन के साथ आती है और इस कीमत में आप इससे ज़्यादा उम्मीद भी नहीं कर सकते. यह एक कॉम्पिटिशन है क्योंकि Redmi 5A में भी इसे पैनल का इस्तेमाल किया गया है. इसके अलावा, एक अंडरपॉवर्ड डिस्प्ले से बैटरी की भी बचत होती है जो अमेज़न के अनुसार यूज़र्स के लिए सबसे ज़रूरी चीज़ है. 

अगर ज़्यादा प्रोसेसिंग करनी हो तो डिस्प्ले में ज़्यादातर डिटेल्स खो जाती हैं. हम इस डिवाइस की स्पष्टता को सूर्य की रोशनी में तो नहीं देख पाए क्योंकि यह डिवाइस हमें शाम होने के बाद मिला था लेकिन आम तौर पर डिवाइस का ब्राइटनेस लेवल कम है. 

एक बार फिर से यही कह सकते हैं, कि आप इस कीमत में इससे ज़्यादा उम्मीद नहीं कर सकते हैं. HD डिस्प्लेज़ एंट्री-लेवल स्मार्टफोंस का स्टैण्डर्ड हैं लेकिन 10.Or D में मौजूद 5.2 इंच की डिस्प्ले इसे कॉम्पैक्ट बनाने में मदद करती है.  

कैमरा

10.Or D का 13 मेगापिक्सल का कैमरा ख़ास नहीं है. एक निश्चित समय के लिए हमने कैमरा टेस्ट किया था, हमें पुअर फोकस और सॉफ्ट डिटेल्स के साथ निकली तस्वीरें दिखीं. हार्श बैकलाइट तस्वीरों के कलर्स को पूरी तरह साफ़ कर देती है. वाइट बैलेंस भी काफी कम था और डायनामिक लाइटिंग में लिए गए सीन्स भी ख़ास नहीं थे. डिटेल रिप्रोडक्शन भी ख़राब है और अन्य प्रतिस्पर्धियों के मुकाबले यह फोन उतनी अच्छी कैमरा परफॉरमेंस नहीं देता है.  


Indoor landscape

एक हार्श इंडोर लाइट तस्वीर के कलर्स को पूरी तरह बदल देती है. तस्वीर काफी हद तक कमरे के पीले रंग के करीब है. 


Indoor White Balance

कैमरा सीन का वाइट बैलेंस भी अपनाने में फेल हो गया. यह स्टेचू और ज़्यादा ब्राउन है लेकिन कैमरे की बदौलत तस्वीर में यह उतना ब्राउन नहीं दिख रहा है. 


Detail reproduction

कैमरा इंडोर लाइटिंग में डिटेल्स कैप्चर करने में भी असफल रहा. 


100 percent cropped

 

कम रोशनी की तस्वीरों में काफी नोइज़ भी पाया गया. ईमानदारी से कहा जाए तो इस कीमत के फोंस में इसी कैमरे की उम्मीद की जा सकती है. इसका फ्रंट कैमरा भी धुंधली तस्वीरें लेता है और इंडोर लाइटिंग में डिटेल्स में काफी कमी आ जाती है. 

परफॉरमेंस, UI और बैटरी

10.Or D स्मार्टफोन क्वॉलकॉम स्नैपड्रैगन 425 SoC से लैस है जिसे पिछले साल के फोंस में इस्तेमाल किया गया था. यह एक क्वैड-कोर चिपसेट है जो 1.4Ghz क्लोक्ड है और यह डिवाइस 2GB या 3GB रैम वेरिएंट ऑफर करता है. आज के समय में फेसबुक, व्हाट्सऐप और मैसेंजर जैसे ऐप्स को इंस्टाल करने के लिए 16GB स्टोरेज बहुत कम है. 2GB रैम गेमिंग के लिए काफी कम है लेकिन हम आखिरी फ़ैसला अपने रिव्यू में बताएँगे. 

10.Or D के स्टोरेज को माइक्रो SD कार्ड द्वारा बढ़ाया जा सकता है जो एक अच्छी चीज़ है. हमने थोड़े समय के लिए ही इस फोन को इस्तेमाल किया था, फोन का इंटरफ़ेस काफी तेज़ लगा लेकिन ऐप्स लोड होने में समय लेते हैं. अगर स्टोरेज फुल हो जाता है तो परफॉरमेंस पर काफी फर्क पड़ेगा.  

यह फोन स्टॉक एंड्राइड नूगा 7.0 पर काम करता है और जो एंड्राइड ओरियो के अपग्रेड के वादे के साथ आता है. इस फोन में आपको अमेज़न के कई ऐप्स मिलते हैं जिसमें अमेज़न शौपिंग ऐप, प्राइम वीडियो और अमेज़न किन्डल शामिल हैं और आप इन ऐप्स को अनइंस्टाल भी नहीं कर सकते हैं. 

फोन के शुरुआती इस्तेमाल में ही आपसे आपकी अमेज़न ID पूछी जाएगी और इसके बाद आपको कोई भी अमेज़न ऐप इस्तेमाल करने के लिए दुबारा से लॉग इन करने की आवश्यकता नहीं होगी. अमेज़न इस फोन के साथ ही दो साल की वारंटी भी ऑफर कर रहा है जो शुरुआत के लिए एक कदम है. डिवाइस में 10.Or केयर ऐप भी मौजूद है जो आपको प्रॉब्लम्स सुलझाने में, सर्विस पिकअप करने आदि में मदद करेगा. यह सर्विस Servify द्वारा उपलब्ध करवाई जा रही है. 

इस फोन की सबसे बड़ी खासियत इसकी बैटरी है. यह डिवाइस 3,500mAh की बैटरी से लैस है जिसके बारे में अमेज़न का दावा है कि यह दो दिन तक फोन को चार्ज रख सकती है. इस फोन में कोई फ़ास्ट चार्जिंग मौजूद नहीं है और अमेज़न का कहना है कि यह फोन तीन घंटे में फुल चार्ज किया जा सकता है. 

क्या आपको यह फोन खरीदना चाहिए?

10.Or D स्मार्टफोन Rs 4,999 की कीमत के लिए बुरा फोन नहीं है. यह साफ है कि यह फोन पहली बार इस्तेमाल करने वाले लोगों के लिए है या फिर जो लोग एक बहुत कम बजट में फोन खरीदना चाहते हैं वो इस फोन को खरीदना चाहेंगे. लेकिन इसे वैल्यू-फॉर-मनी नहीं कहा जा सकता है इस कीमत में आप शाओमी का डिवाइस खरीद सकते हैं. अमेज़न के यह फोन अभी हमें उतना इम्प्रेस नहीं कर पाया है लेकिन हम अपना आखिरी फ़ैसला अपने रिव्यू में बताएँगे. 

Subhrojit Mallick

Subhrojit Mallick

Eats smartphones for breakfast. View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo