World Social Media Day 2021: गलती से भी सोशल मीडिया पर न करें ये काम वरना…

Updated on 30-Jun-2021
HIGHLIGHTS

बीस साल का युवक हो या साठ साल का आदमी, सोशल मीडिया हर किसी के जीवन का अभिन्न अंग बन गया है

सोशल मीडिया ने हमारे दुनिया के देखने के नजरिये को ही बदल कर रख दिया है

हम आज बिना किसी समस्या के दुनिया में कहीं भी अपने दोस्तों, परिचितों और प्रियजनों के साथ बातचीत कर सकते हैं, इसे संभव बनाने वाले भी सोशल मीडिया ही है

बीस साल का युवक हो या साठ साल का आदमी, सोशल मीडिया हर किसी के जीवन का अभिन्न अंग बन गया है। इसने हमारे दुनिया को देखने के तरीके को बदल दिया है, ऐसा भी कहा जा सकता है कि हम आज बिना किसी समस्या के दुनिया में कहीं भी अपने दोस्तों, परिचितों और प्रियजनों के साथ बातचीत कर सकते हैं, इसे संभव बनाने वाले भी सोशल मीडिया ही है।

हर साल 30 जून को विश्व सोशल मीडिया दिवस के रूप में मनाया जाता है ताकि यह उजागर किया जा सके कि यह संचार के लिए एक महत्वपूर्ण उपकरण के रूप में कैसे उभरा है। दुनिया के कोने-कोने से लोगों को जोड़ने से लेकर प्रमुख प्रभावशाली लोगों को अपना ब्रांड बढ़ाने में मदद करने और पत्रकारों को महत्वपूर्ण समाचार घटनाओं को कवर करने में सहायता करने तक, सोशल मीडिया एक गेम चेंजर बन गया है। कोविड -19 महामारी के बीच हताश लोगों के लिए सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म हेल्पलाइन में बदल गए। हालाँकि यह हमारे लिए जहां एक अवतार बनकर उभरा है वहीँ इसकी कुछ कमियां भी हैं जो हमें बड़े नुकसान में पहुंचा सकती हैं। आज हम आपको World Social Media Day 2021 पर बताने वाले है कि आखिर आपको सोशल मीडिया पर क्या करना चाहिए और क्या नहीं।

हमने आपसे ऊपर भी कहा है कि जहां सोशल मीडिया हमारे लिए खुशहाली का एक सबब बना है वहीँ कुछ लोग सोशल मीडिया का इस्तेमाल कुछ गलत करने के लिए भी करते हैं। हमने Covid-19 के समय में भी ऐसा ही देखा है। आइये जानते है कि आखिर हमें सोशल मीडिया पर क्या करने से बचना चाहिए। 

दुनिया के हर कोने में लोकप्रिय सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म Facebook, Twitter और WhatsApp का उपयोग किया जाता है और लोग इन ऐप्स को काफी पसंद भी करते हैं। हर रोज़ हमें इन प्लेटफॉर्म्स पर कुछ न कुछ नया मिलता है, वहीं हम खुद भी बहुत सी चीज़ें पोस्ट और शेयर करते हैं। हालांकि, कभी-कभी लोग सोशल मीडिया पर ऐसा कुछ शेयर कर देते हैं जिसके बाद उन्हें पछताना पड़ता है। आज हम ऐसी ही कुछ गलतियों की बात कर रहे हैं जिन्हें आपको गलती से भी फेसबुक, ट्विटर आर व्हाट्सऐप पर पोस्ट नहीं करना चाहिए।

कोविड 19 से जुड़ी नकली विडियो

COVID-19 या कोरोनावायरस से जड़ी कोई भी फर्जी जानकारी फेसबुक, ट्विटर या व्हाट्सऐप पर साझा न करें क्योंकि ऐसा करने से आपके खिलाफ केस दर्ज कराया जा सकता है। यह सोशल मीडिया कंपनियों की पॉलिसी के खिलाफ है।

झूठे मैसेज (Fake Message)

सोशल मीडिया पर ऐसे मैसेज फॉरवर्ड न करें जो झूठे हों या आप खुद भी उनकी वास्तविकता के बारे में न जानते हों। अगर आप ऐसा करते हैं तो आपको हिरासत में लिया जा सकता है और आप बड़ी मुश्किल में फंस सकते हैं।

ऑफिस की फोटो

अपने ऑफिस में ली गई फोटो को Facebook, Twitter और WhatsApp पर डालने से बचें। ऐसे मामले में कुछ कंपनियाँ कड़ी पॉलिसी रखती हैं। कभी-कभी अपनी फोटो डालने के चक्कर में हम साथ ही ऐसी कुछ जानकारी भी साझा कर देते हैं जो कंपनी की बहुत अहम जानकारी में से एक हो सकती है।

हिंसा भड़काने वाले पोस्ट

Facebook और ट्विटर ऐसे यूजर्स को को फौरन ब्लॉक कर देती है जो किसी व्यक्ति, समूह या स्थान के खिलाफ हिंसा कराने के मकसद से पोस्ट कर साझा करते हों।

Disclaimer: Digit, like all other media houses, gives you links to online stores which contain embedded affiliate information, which allows us to get a tiny percentage of your purchase back from the online store. We urge all our readers to use our Buy button links to make their purchases as a way of supporting our work. If you are a user who already does this, thank you for supporting and keeping unbiased technology journalism alive in India.
Digit Hindi

Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi

Connect On :