मिनटों में Voter ID Card के साथ लिंक करें अपना Aadhaar Card! ये रही प्रक्रिया

मिनटों में Voter ID Card के साथ लिंक करें अपना Aadhaar Card! ये रही प्रक्रिया
HIGHLIGHTS

आपको जानकारी के लिए बता देते है कि केन्द्रीय मंत्रिमंडल ने एक नए विधेयक को पारित कर दिया है

इस विधेयक के अनुसार एक वोटर (voter) को अपने आधार (Aadhaar) कार्ड (Card) के साथ अपने वोटर (voter) आईडी (ID) कार्ड (Card) को लिंक करना अनिवार्य है

वोटर (voter) आईडी (ID) कार्ड (Card) के साथ अपने आधार (Aadhaar) कार्ड (Card) को लिंक करना बेहद ही आसानी सी प्रक्रिया है

आपको जानकारी के लिए बता देते है कि केन्द्रीय मंत्रिमंडल ने एक नए विधेयक को पारित कर दिया है। इस विधेयक के अनुसार एक वोटर (voter) को अपने आधार (Aadhaar) कार्ड (Card) के साथ अपने वोटर (voter) आईडी (ID) कार्ड (Card) को लिंक करना अनिवार्य है। आपको जानकारी के लिए बता देते है कि अभी तक एक समस्या के चलते बहुत से लोग अगर वह दो जगहों पर रहते हैं तो वह दोनों जगह का ही वोटर (voter) आईडी (ID) कार्ड (Card) बनवा लेते थे। इसके अलावा ऐसा भी कई मामलों में सामने आया है कि दिल्ली और उत्तर प्रदेश में रहने वाले लोगों ने भी अपना दिल्ली और उत्तर प्रदेश का वोटर (voter) आईडी (ID) कार्ड (Card) बनवा रखा है। अब ऐसा होने पर एक ही व्यक्ति दो दो जगहों पर मतदान करने में सक्षम होता है। इसी प्रणाली में सुधार के लिए इस कदम को उठाया गया है। अगर एक व्यक्ति का आधार (Aadhaar) कार्ड (Card) और वोटर (voter) आईडी (ID) कार्ड (Card) आपस में लिंक हो जाता है तो वह दो दो जगहों पर वोट नहीं डाल पाएगा। इस कदम से चुनाव में पारदर्शिता आने वाली है। 

यह भी पढ़ें: Jio ने पेश किया 152 रुपए की कीमत वाला धाकड़ प्लान, Airtel-Vi-BSNL के तगड़े प्लान फेल

यहाँ आपको जानकारी के लिए यह भी बता देते है कि अपने वोटर (voter) आईडी (ID) कार्ड (Card) के साथ अपने आधार (Aadhaar) कार्ड (Card) को लिंक करना बेहद ही आसानी सी प्रक्रिया है। आप बड़ी ही आसानी से इस कार्य को कर सकते हैं। आइए जानते है कि आखिर आप कैसे अपने वोटर (voter) आईडी (ID) कार्ड (Card) के साथ अपने आधार (Aadhaar) कार्ड (Card) को लिंक कर सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें: Airtel, Vi और Jio के सस्ते प्लान: Rs 39 से लेकर Rs 49 की कीमत में आने वाले बेहद सस्ते प्लांस

कैसे अपने आधार (Aadhaar) कार्ड (Card) के साथ वोटर (voter) आईडी (ID) कार्ड (Card) को लिंक करें

  • अगर आप भी अपने वोटर (voter) आईडी (ID) कार्ड (Card) को अपने आधार (Aadhaar) कार्ड (Card) के साथ लिंक करना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले National Voter Portal पर जाना होगा। यहाँ आप इस वेबसाइट पर डायरेक्ट जा सकते हैं। 
  • इसके बाद आपको इस साइट पर लॉगिन करना होगा। 
  • यहाँ एक नया पेज खुल जाने वाला है, जहां आपको अपने से जुड़े सभी सवालों के उत्तर देने होंगे। यानि आपसे यहाँ आपका नाम, जन्मतिथि, पिता का नाम आदि के अलावा आप कहाँ रहते हैं जैसी जानकारी भी मांगी जाएगी। 
  • यहाँ जानकारी दर्ज करने के बाद आपको आगे बढ़ना होगा, और यहाँ आपको आधार (Aadhaar) नंबर को फीड करने का ऑप्शन नजर आने वाला है। 
  • यहाँ आपको अपने आधार (Aadhaar) नंबर के अलावा वोटर (voter) आईडी (ID) नंबर को ध्यान से दर्ज करना है, अगर यहाँ आप गलती करते हैं तो आपको बड़ा नुकसान हो सकता है। 
  • जानकारी को दर्ज करने के बाद सही प्रकार से जांच लें कि जो जानकारी या भर रहे हैं वह सही है या नहीं। 
  • अब आपको इस जानकारी को सबमिट करना है। 
  • यहाँ आपने जिस काम के लिए यानि वोटर (voter) आईडी (ID) कार्ड (Card) और आधार (Aadhaar) कार्ड (Card) को लिंक करने के लिए जो आवेदन किया है, वह हो चुका है। 
  • अब आप देख पाएंगे कि आपका आधार (Aadhaar) कार्ड (Card) और वोटर (voter) आईडी (ID) कार्ड (Card) आपस में लिंक हो गए हैं। 

यह भी पढ़ें: जियो धमाका प्लान्स: डेली डेटा लिमिट नहीं… रोजाना जितना डेटा चाहिए उतना इस्तेमाल करें..!

Digit Hindi

Digit Hindi

Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo