एनएसडीसी और व्हाट्सएप ने युवाओं के लिए कौशल विकास और उद्यमिता के अवसरों को बढ़ावा देने के लिए डिजिटल स्किल चैंपियंस प्रोग्राम लॉन्च किया

एनएसडीसी और व्हाट्सएप ने युवाओं के लिए कौशल विकास और उद्यमिता के अवसरों को बढ़ावा देने के लिए डिजिटल स्किल चैंपियंस प्रोग्राम लॉन्च किया
HIGHLIGHTS

नेशनल स्किल डेवलपमेंट कॉरपोरेशन (एनएसडीसी) और व्हाट्सएप ने आज डिजिटल स्किल चैंपियंस प्रोग्राम शुरू करने के लिए साझेदारी की घोषणा की

जिसका उद्देश्य भारत के युवाओं को डिजिटल कौशल में प्रशिक्षित करना है, ताकि उन्हें रोजगार के लिए तैयार किया जा सके

इस कार्यक्रम के माध्यम से, स्कूल और विश्वविद्यालय के छात्रों को डिजिटल और ऑनलाइन कौशल को आत्मसात करने के लिए प्रशिक्षित किया जाएगा, जिससे व्हाट्सएप और एनएसडीसी डिजिटल स्किल चैंपियंस सर्टिफिकेशन प्रदान कर सकेंगे

नेशनल स्किल डेवलपमेंट कॉरपोरेशन (एनएसडीसी) और व्हाट्सएप ने आज डिजिटल स्किल चैंपियंस प्रोग्राम शुरू करने के लिए साझेदारी की घोषणा की, जिसका उद्देश्य भारत के युवाओं को डिजिटल कौशल में प्रशिक्षित करना है, ताकि उन्हें रोजगार के लिए तैयार किया जा सके। इस कार्यक्रम के माध्यम से, स्कूल और विश्वविद्यालय के छात्रों को डिजिटल और ऑनलाइन कौशल को आत्मसात करने के लिए प्रशिक्षित किया जाएगा, जिससे व्हाट्सएप और एनएसडीसी 'डिजिटल स्किल चैंपियंस' सर्टिफिकेशन प्रदान कर सकेंगे। पाठ्यक्रम एक मॉड्यूल-फार्मेट पर आधारित है, ऑनलाइन ईकोसिस्टम के महत्वपूर्ण पहलुओं के बारे में ज्ञान प्रदान करने में व्यापक और गहन है, छात्रों को पूरे देश में टियर 3 और 4 कस्बों और शहरों में परिसरों में प्रौद्योगिकी-आधारित शिक्षा से लैस करता है।

यह साझेदारी सहयोग के दो व्यापक क्षेत्रों की पहचान करती है, व्हाट्सएप डिजिटल स्किल्स एकैडमी और प्रधानमंत्री कौशल केंद्र (पीएमकेके) और व्हाट्सएप बिजनेस ऐप ट्रेनिंग सेशन्स।

व्हाट्सएप डिजिटल स्किल्स एकैडमी: डिजिटल स्किल्स एकैडमी के हिस्से के रूप में, टियर 3 और 4 शहरों के युवा वयस्कों को डिजिटल सेफ्टी और ऑनलाइन प्राइवेसी के महत्वपूर्ण पहलुओं पर प्रशिक्षित किया जाएगा। ये डिजिटल एकैडमी, युवाओं के बीच सुरक्षित प्रौद्योगिकी-आधारित शिक्षा प्रदान करेंगी और उन्हें अपनी पेशेवर यात्रा शुरू करने के लिए ऑनलाइन स्वयं की सुरक्षा का प्रभार लेने के लिए प्रशिक्षित करेंगी। यह पहल पांच राज्यों राजस्थान, मध्य प्रदेश, आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु और कर्नाटक में 50 परिसरों में एक पायलट के साथ शुरू होगी। यह कार्यक्रम व्हाट्सएप के परियोजना कार्यान्वयन भागीदार- इंफीस्पार्क के माध्यम से पूरा किया जाएगा।

पीएमकेके और व्हाट्सएप बिजनेस ऐप ट्रेनिंग: व्हाट्सएप बिजनेस ऐप के साथ प्रधानमंत्री कौशल केंद्र प्रशिक्षकों को परिचित करने के लिए व्हाट्सएप ट्रेनिंग सेशन आयोजित करेगा। प्रशिक्षण में व्हाट्सएप बिजनेस ऐप के लाभों का लाभ उठाने और युवाओं के लिए लघु व्यवसाय उद्यमिता को आकांक्षी बनाने के लिए मॉड्यूल शामिल होंगे।  प्रशिक्षित पीएमकेके कम्युनिटी कैडर छोटे व्यवसाय उद्यमी बनने के इच्छुक युवाओं के लिए व्हाट्सएप बिजनेस ऐप प्रशिक्षण का संचालन और प्रबंधन करेंगे।

कार्यक्रम की घोषणा करते हुए, राष्ट्रीय कौशल विकास निगम (एनएसडीसी) के मैनेजिंग डाइरेक्टर और चीफ़ एग़्जीक्यूटिव ऑफ़िसर डॉ. मनीष कुमार ने कहा,  “तेजी से विकसित हो रही डिजिटल दुनिया में, एनएसडीसी का लक्ष्य पूरे भारत में युवाओं के लिए वर्चुअल लर्निंग का दायरा बढ़ाना है। इसका उद्देश्य युवाओं को उनके काम के माहौल में रोजगार योग्य और अधिक उत्पादक बनाने के लिए नए जमाने के कौशल के साथ सशक्त बनाना है।

साझेदारी के बारे में बात करते हुए, श्री शिवंत ठकराल, डायरेक्टर – पब्लिक पॉलिसी, व्हाट्सएप- इंडिया ने कहा, “हम भारत को कौशल प्रदान करने और शॉप फ्लोर रेडीनेस ट्रेनिंग को अंतिम छोर तक ले जाने के एनएसडीसी के मिशन का हिस्सा बनकर सम्मानित महसूस कर रहे हैं। जैसा कि भारत डिजिटल इनोवेशन और उद्यमिता को अपनाता है, यह जरूरी है कि आज के युवाओं को इस बारे में जागरूक और शिक्षित किया जाए कि वे खुद को कैसे उन्नत कर सकते हैं और ऑनलाइन अपनी उपस्थिति का प्रभार ले सकते हैं। व्हाट्सएप पर, हम मानते हैं कि ऑनलाइन सेफ्टी और प्राइवेसी एक प्रगतिशील डिजिटल समाज के लिए महत्वपूर्ण हैं। इस साझेदारी के माध्यम से, हम इच्छुक उद्यमियों के डिजिटल कौशल को बढ़ाने और हमारे देश के युवाओं को सभी के लिए एक सुरक्षित डिजिटल वातावरण बनाने हेतु सशक्त बनाने के लिए प्रतिबद्ध हैं।”

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo