Install App Install App

ATM इस्तेमाल करते हैं तो यह जानकारी आपके लिए ही है, जल्दी जाने ATM को लेकर क्या आया नया अपडेट

द्वारा Digit Hindi | पब्लिश किया गया 06 Dec 2021
HIGHLIGHTS
  • अगले महीने से क्रेडिट या डेबिट कार्ड इस्तेमाल करने वाले बैंक (Bank) ग्राहक देश भर के एटीएम (ATM) से नकद (Cash) निकासी (Withdrawal) के लिए अतिरिक्त शुल्क का भुगतान कर सकते हैं।

  • एटीएम (ATM) से पैसे निकालने की सीमा समाप्त हो सकती है

  • भारतीय रिजर्व बैंक (Bank) (Reserve Bank of India) ने पहले एक अधिसूचना में कहा था कि ग्राहकों को सीमा पार होने पर एटीएम (ATM) लेनदेन (ट्रांजेक्शन/Transaction) के लिए जनवरी 2022 से और भी अधिक शुल्क देना होगा

ATM इस्तेमाल करते हैं तो यह जानकारी आपके लिए ही है, जल्दी जाने ATM को लेकर क्या आया नया अपडेट
ATM इस्तेमाल करते हैं तो यह जानकारी आपके लिए ही है, जल्दी जाने ATM को लेकर क्या आया नया अपडेट

अगले महीने से क्रेडिट या डेबिट कार्ड इस्तेमाल करने वाले बैंक (Bank) ग्राहक देश भर के एटीएम (ATM) से नकद (Cash) निकासी (Withdrawal) के लिए अतिरिक्त शुल्क का भुगतान कर सकते हैं। ऐसा भी कहा जा सकता है कि लिमिट से ज्यादा कैश निकालने वाले ग्राहकों को अब बैंक (Bank) को चार्ज देना होगा। इसे ऐसे भी कह सकते है कि एटीएम (ATM) से पैसे निकालने की सीमा समाप्त हो सकती है। भारतीय रिजर्व बैंक (Bank) (Reserve Bank of India) ने पहले एक अधिसूचना में कहा था कि ग्राहकों को सीमा पार होने पर एटीएम (ATM) लेनदेन (ट्रांजेक्शन/Transaction) के लिए जनवरी 2022 से और भी अधिक शुल्क देना होगा। ग्राहकों को इसकी याद दिलाने के लिए बैंक (Bank) इस बदलाव को पहले ही नोटिफाई कर रहे हैं। एटीएम (ATM) लेनदेन (ट्रांजेक्शन/Transaction) महंगा होना तय है क्योंकि आरबीआई (RBI) ने बैंकों (Banks) को नकद (Cash) और गैर-नकद (Cash) स्वचालित टेलर मशीनों (एटीएम (ATM)) पर मुफ्त (Free) मासिक सीमा से अधिक शुल्क बढ़ाने की अनुमति दी थी।

यह भी पढ़ें: Jio ने पेश किया 152 रुपए की कीमत वाला धाकड़ प्लान, Airtel-Vi-BSNL के तगड़े प्लान फेल

कितना एक्स्ट्रा पैसा लेगा बैंक (Bank)

एक बार परिवर्तन लागू होने के बाद, ग्राहकों को लिमिट से ज्यादा ATM इस्तेमाल करने के दौरान पैसे निकालने के लिए अपने स्वयं के बैंकों (Banks) के एटीएम (ATM) पर प्रति लेनदेन (ट्रांजेक्शन/Transaction) 21 रुपये का भुगतान करना होगा। वर्तमान में, एक बैंक (Bank) ग्राहक समान स्थिति उत्पन्न होने पर प्रति लेनदेन (ट्रांजेक्शन/Transaction) 20 रुपये का भुगतान करता है। भारतीय रिजर्व बैंक (Reserve Bank of India) सभी बैंक (Bank) ग्राहकों को इन दरों (Charges) पर शुल्क लगाने से पहले अपने स्वयं के बैंकों (Banks) में पांच मुफ्त (Free) एटीएम (ATM) लेनदेन (ट्रांजेक्शन/Transaction) करने की अनुमति देता है। 

ATM का यह नया रूल 1 जनवरी 2022 से लागू हो जाएगा

सेंट्रल बैंक (Bank) के अनुसार नया नियम 1 जनवरी, 2022 से लागू होगा। हालांकि, डेबिट कार्ड इस्तेमाल करने वाले सभी बैंक (Bank) ग्राहक अपने स्वयं के बैंक (Bank) के एटीएम (ATM) पर प्रति माह पांच मुफ्त (Free) लेनदेन (ट्रांजेक्शन/Transaction) (नकद (Cash) या गैर-नकद (Cash) लेनदेन (ट्रांजेक्शन/Transaction)) के लिए पात्र होंगे। इसके अतिरिक्त, वे मेट्रो शहरों में अन्य बैंकों (Banks) से तीन मुफ्त (Free) लेनदेन (ट्रांजेक्शन/Transaction) और गैर-मेट्रो शहरों में पांच मुफ्त (Free) लेनदेन (ट्रांजेक्शन/Transaction) के लिए पात्र होंगे। आरबीआई ने इस साल जून में बदलावों के बारे में अधिसूचित किया था।

यह भी पढ़ें: अपनी कीमत से 25,000 रुपये सस्ते में मिल रहा iPhone 12 Pro, Amazon India पर इससे तगड़ी डील फिर नहीं मिलेगी

बैंकों (Banks) ने भी यूजर्स को सूचित करना शुरू किया 

एचडीएफसी बैंक (Bank) और एक्सिस बैंक (Bank) सहित कुछ बैंकों (Banks) ने नई अधिसूचना के साथ अपनी वेबसाइट पर एक नया अपडेट देना शुरू कर दिया है, आप यहाँ देख सकते है कि आखिर बैंक (Bank) कैसे लोगों को सूचित कर रहे हैं। 

1 जनवरी 2022 से, एटीएम (ATM) लेनदेन (ट्रांजेक्शन/Transaction) शुल्क दर 20 रुपये और इसपर टैक्स के अलावा 21 रुपये और इसपर टैक्स हो जाने वाला है। यह जानकारी HDFC Bank की वेबसाईट से मिल रही है। 

यह भी पढ़ें: Redmi 10 2022 के रैम और स्टोरेज वेरिएंट आए सामने, FCC सर्टिफिकेशन साइट से हुई पुष्टि

एक्सिस बैंक (Bank) की वेबसाइट के अनुसार, "1 जनवरी 2022 से नई दरें लागू हो जाएंगी, एक्सिस बैंक (Bank) या अन्य बैंक (Bank) के एटीएम (ATM) में मुफ्त (Free) सीमा से अधिक वित्तीय लेनदेन (ट्रांजेक्शन/Transaction) शुल्क 21 रुपये + GST होगा।"

इससे पहले, आरबीआई (RBI) ने आखिरी बार सात साल के अंतराल के बाद अगस्त 2021 में लेनदेन (ट्रांजेक्शन/Transaction) की सीमा बढ़ाई थी। यह देखा गया कि एटीएम (ATM) लेनदेन (ट्रांजेक्शन/Transaction) के लिए इंटरचेंज शुल्क संरचना में अंतिम परिवर्तन अगस्त 2012 में हुआ था, जबकि ग्राहकों द्वारा देय शुल्कों को पिछली बार अगस्त 2014 में संशोधित किया गया था।

यह भी पढ़ें: OnePlus फैंस न छोड़ें ये ऑफर: पूरे 6000 के डिस्काउंट के साथ खरीदें नया OnePlus 9R, जानें कैसे

Digit Hindi
Digit Hindi

Email Email Digit Hindi

Follow Us Facebook Logo Facebook Logo

About Me: Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi Read More

Web Title: New Banking Update For Users
Tags:
ATM ATM Hike Charges ATM Money
Install App Install App
Advertisements

ट्रेंडिंग टेक न्यूज़

Advertisements

LATEST ARTICLES सारे पोस्ट देखें

Advertisements
DMCA.com Protection Status