नेपाल भूकंप: इंटरनेट और टेलीकॉम कम्पनियां कर रही हैं सहायता

नेपाल भूकंप: इंटरनेट और टेलीकॉम कम्पनियां कर रही हैं सहायता
HIGHLIGHTS

टेक कम्युनिटी ने भी नेपाल में भूकंप की मार झेल रहे लोगों की मदद को अपने हाथ आगे बढ़ा लिए हैं, जहां टेलीकॉम अपने कॉल रेट्स को कम करके सहायता पहुंचाएगी, वहीं इंटरनेट कम्पनियों ने टूल लॉन्च किये है जिसके द्वारा आप अपने करीबियों को खोज सकेंगे.

नेपाल में 80 साल के बाद आये भयावह भूकंप के बाद बचाव कार्य जारी है. पर इंटरनेट कम्पनियां और भारतीय टेलीकॉम कम्पनियां भी यहाँ मदद पहुँचाने से पीछे नहीं हट रही है. इन कंपनियों ने नेपाल में फ्री/रिबेटेड सेवाएं लागू की है जिसके माध्यम से आप अपने करीबियों से जुड़े सकते हैं.

फेसबुक और गूगल ने नेपाल भूकंप से लोगों के बचाव और सहायता पहुँचाने के लिए टूल लॉन्च किये है. फेसबुक ने एक सुरक्षा चेक फीचर को लॉन्च किया है, जिसके माध्यम से आपदा के बाद आप अपने सुरक्षित होने का चिह्न दे सकते हैं. फेसबुक के सेफ्टी चेक फीचर के बारे में अधिक जानें यहाँ से.

इसके साथ ही गूगल ने पर्सन फाइंडर टूल को लॉन्च किया है, जो आपदा ग्रस्त क्षेत्र में आपकी आपके दोस्तों और करिबियों को ट्रैक करने में मदद करेगा. गूगल ने इस सेवा को उत्तराखंड और जम्मू और कश्मीर में आई बाढ़ के समय भी इनेबल किया था. आप नेपाल के भूकंप में भी गूगल के पर्सन फाइंडर की मदद ले सकते हैं.

एप्पल ने iTunes स्टोर पर एक टूल लॉन्च किया है जिसके द्वारा अमेरिकन रेडक्रॉस की सहायता ली जा सकती है. यहाँ इस टूल के बारे में ज्यादा जानें.

 

भारतीय टेलीकॉम की दिग्गज कंपनियों BSNL और MTNL ने शनिवार को यह घोषणा की थी कि वह नेपाल के अगले तीन दिन तक लोकल कॉल्स रेट्स ही चार्ज करेंगे. भारती एयरटेल ने रविवार को यह घोषणा की थी कि अगले 48 घंटों तक वह नेपाल के लिए किसी भी तरह का कोई चार्ज नहीं लेगी.

इसके साथ ही वोडाफ़ोन ने कहा कि वह Rs. 12/min का चार्ज न करके केवल Re. 1/min ही चार्ज करेगी और यह 28 अप्रैल 2015,  सुबह 10 बजे तक ऐसा ही होता रहेगा.

25 अप्रैल, 11 बजे से शुरू होकर, MTS ने नेपाल के लिए अपने सभी नेटवर्क्स पर कॉल रेट Re. 1/min कर दिया, और यह अगले 48 घंटों तक ऐसा ही रहेगा. इसके माध्यम से आप अपने खोये हुए और परेशान लोगों को इस आपदा की स्थिति ने बचा सकते ह अं उनसे जुड़े रह सकते हैं.

आईडिया सेलुलर ने यह घोषणा की कि वह नेपाल और भारत में कहीं भी लोकल रेट ही चार्ज करेगा, इसने भी 12 रुपये से घटाकर अपनी कॉल रेट्स को 1 रुपये पर मिनट कर दिया, यह चार्जेज 25, 26 अप्रैल 2015 की आधी रात से शुरू होकर 28 अप्रैल 2015 सुबह तक रहेंगे प्रभाव में रहेंगे.

टाटा टेलीसेवाओं से कहा कि अपने टाटा डोकोम नेटवर्क पर वह कॉल रेट 26 से 28 अप्रैल 2015  तक  1 पैसा पर सेकंड रखेगा.

इसके साथ ही वाइबर ने भी “Viber Out” बिलिंग की घोषणा की, इसके द्वारा नेपाल के उपभोक्ता इस के माध्यम से अगले 48 घंटों तक किसी भी नेटवर्क पर मुफ्त में बात कर सकें, फिर चाहे वह मोबाइल या लैंडलाइन.

मोबाइल कॉमर्स कंपनी Paytm ने भी नेपाल में भूकंप ग्रस्त लोगों की मदद को अपना हाथ आगे बढाया. पेटीएम ने कहा, “आप जितना भी संकल्प करेंगे, पेटीएम उसमें उतना ही जोड़ता चला जाएगा. जैसे मान लीजिये कि आप 100 रुपये दान करते हैं तो पेटीएम उसमें 100 रुपये जोड़कर, भूकंप ग्रस्त लोगों तक पहुंचाएगा.. चलिए इन लोगों की मदद को अपना हाथ बढ़ाते हैं.” आप यहाँ पेटीएम की इस मुहीम के बारे में ज्यादा यहाँ से जान सकते हैं.

अगर आप नेपाल में पहुंचाई जा रही किसी सेवा/असिस्टेंस को मिस कर गए हैं तो हमें नीचे कमेंट बॉक्स में जाकर या सोशल मीडिया के माध्यम से बताएं.

Kul Bhushan
Digit.in
Logo
Digit.in
Logo