ड्राइविंग लाइसेंस के साथ आधार कार्ड कैसे लिंक करें? यहाँ देख लें फायदे और प्रक्रिया

ड्राइविंग लाइसेंस के साथ आधार कार्ड कैसे लिंक करें? यहाँ देख लें फायदे और प्रक्रिया
HIGHLIGHTS

आज के दौर में आधार कार्ड बेहद ही जरूरी दस्तावेज बन गया है

आधार कार्ड को ड्राइविंग लाइसेन्स के साथ लिंक करने के बेहद ही ज्यादा फायदे भी हैं

अगर आप आधार (Aadhaar) कार्ड (Card) को ड्राइविंग (Driving) लाइसेंस (License) के साथ लिंक करने की सोच रहे हैं तो इन दोनों दस्तावेजों को लिंक करना बेहद आसान है

आधार (Aadhaar) कार्ड (Card) आज सबसे महत्वपूर्ण दस्तावेज बन गया है। देश में रहने वाले प्रत्येक भारतीय नागरिक के लिए आधार (Aadhaar) कार्ड (Card) अनिवार्य है। इस बात से भी इंकार नहीं किया जा सकता है कि आधार (Aadhaar) कार्ड (Card) आज भारत में सबसे महत्वपूर्ण दस्तावेज है। आधार (Aadhaar) कार्ड (Card) सभी सरकारी से लेकर निजी कामों के कामों के लिए जरूरी है। दूसरी ओर, आधार (Aadhaar) को सरकार द्वारा प्रदान की जाने वाली कल्याणकारी योजनाओं का उपयोग करने के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकता है। 

यह भी पढ़ें: तगड़े स्पेक्स के साथ धूम मचाने आ रहे हैं ये स्मार्टफोंस, जानें कौन-सा ब्रांड पेश करेगा सबसे धाकड़ फोन

आधार (Aadhaar) कार्ड (Card) का उपयोग विभिन्न गतिविधियों के लिए किया जाता है, जिसमें बैंक खाता खोलना, स्कूल में दाखिला लेना, घर खरीदना और बहुत कुछ शामिल है। आधार (Aadhaar) कार्ड (Card) आज आज हमारे जीवन का एक महत्वपूर्ण दस्तावेज बन गया है, इसी के साथ इसे दूसरे जरूरी दस्तावेजो के साथ Aadhaar Card को लिंक करना भी जरूरों हो गया है, ऐसा भी कह सकते है कि यह अनिवार्य है। इसी तरह आधार (Aadhaar) कार्ड (Card) को ड्राइविंग (Driving) लाइसेंस (License) से लिंक करना भी बेहद ही जरूरी/अनिवार्य है। आज हम आपको बताने वाले है कि आखिर आप कैसे अपने आधार (Aadhaar) कार्ड (Card) को अपने ड्राइविंग (Driving) लाइसेन्स के साथ कैसे लिंक कर सकते हैं। आइए जानते हैं!

यह भी पढ़ें: Netflix पर अब तक सबसे ज़्यादा देखी जाने वाली फिल्म बनी Red Notice, क्या आपने देखी

अगर आप आधार (Aadhaar) कार्ड (Card) को ड्राइविंग (Driving) लाइसेंस (License) के साथ लिंक करने की सोच रहे हैं तो इन दोनों दस्तावेजों को लिंक करना बेहद आसान है। यदि आप इसे अभी कनेक्ट करते हैं, तो इसे कनेक्ट करना बहुत आसान हो जाएगा। सरकार ने फर्जी ड्राइविंग (Driving) लाइसेंस (License) बनाने से रोकने के लिए ड्राइविंग (Driving) लाइसेंस (License) को आधार (Aadhaar) कार्ड (Card) के साथ लिंक करना शुरू कर दिया है। फिलहाल सरकार की ओर से कोई आधिकारिक बयान नहीं आया है कि ड्राइविंग (Driving) लाइसेंस (License) के साथ आधार (Aadhaar) कार्ड (Card) को लिंक करना अनिवार्य है। लेकिन जब सुरक्षा की बात आती है, तो आप यह कदम उठा सकते हैं और दोनों को आपस में लिंक कर सकते हैं। 

यह भी पढ़ें: Samsung के तीन दमदार फोन पर मिल रहा है Rs 5000 का डिस्काउंट, ऑफलाइन पा सकते हैं ऑफर, जानें डीटेल में

आधार (Aadhaar) कार्ड (Card) और ड्राइविंग (Driving) लाइसेन्स को लिंक करने के फायदे 

अगर आधार (Aadhaar) कार्ड (Card) को ड्राइविंग (Driving) लाइसेंस (License) के साथ लिंक करने के फायदों की बात करें तो इसका सबसे बड़ा फायदा यह है कि यह डुप्लीकेट नहीं होगा। यानी फर्जी ड्राइविंग (Driving) लाइसेंस (License) नहीं बनेंगे और दुर्घटना या आपात स्थिति में इसे पहचानना आसान हो जाएगा।  

ड्राइविंग (Driving) लाइसेंस (License) को आधार (Aadhaar) कार्ड (Card) से लिंक करने की प्रक्रिया: ड्राइविंग (Driving) लाइसेंस (License) को आधार (Aadhaar) कार्ड (Card) से जोड़ने के लिए आपको सबसे पहले sarathi.parivahan.gov पर जाना होगा। उसके बाद आपको यहां राज्य ड्राइविंग (Driving) लाइसेंस (License) का चयन करना होगा। इसके बाद एक नई विंडो खुलेगी। नई विंडो के दाईं ओर स्थित मेनू बॉक्स में ऑनलाइन (Online) आवेदन करें पर क्लिक करें। इसके बाद ड्राइविंग (Driving) लाइसेंस (License) (नवीकरणीय/कॉपी/एडल/अन्य) पर क्लिक करें।

यह भी पढ़ें: Jio ने पेश किया 152 रुपए की कीमत वाला धाकड़ प्लान, Airtel-Vi-BSNL के तगड़े प्लान फेल

एक और नई विंडो खुलेगी जिसमें आपको फिर से राज्य का चयन करना होगा। एक बार स्तर का चयन करने के बाद, जारी रखें बटन पर क्लिक करें। फिर आपको आधार (Aadhaar) कार्ड (Card) से जुड़ी जानकारी दर्ज करनी होगी। अंत में, Proceed पर क्लिक करें। ड्राइविंग (Driving) लाइसेंस (License) की पूरी जानकारी यहां मिल सकती है, इसके नीचे मोबाइल नंबर और आधार (Aadhaar) कार्ड (Card) का विकल्प है। यहां आधार (Aadhaar) नंबर और ओटीपी दर्ज करना होगा, जिसके बाद ड्राइविंग (Driving) लाइसेंस (License) का नवीनीकरण किया जाएगा। 

यह भी पढ़ें: BSNL का 425 दिनों की वैलिडिटी वाला Recharge Plan कैसे दे रहा Vi-Jio को टक्कर, देखें

Digit Hindi

Digit Hindi

Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo