Instagram Tips and Tricks: इन बातों का रखें ख्याल और Instagram Reels पर मिलेंगे लाखों व्यूज

Instagram Tips and Tricks: इन बातों का रखें ख्याल और Instagram Reels पर मिलेंगे लाखों व्यूज
HIGHLIGHTS

आप इन स्टेप्स को अपनाकर अपने Instagram Reels पर ज्यादा से ज्यादा रीच और व्यूज पा सकते हैं।

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के पास एक फीचर पहले से ही है यह 15-second की लिमिट के साथ स्टोरी शेरिंग फीचर कहा जाता है।

हालांकि Instagram Reels में एक व्यक्ति एक वीडियो बनाकर उसमें औडियो को ऐड कर सकता है।

आज के तकनीकी और सोशल मीडिया से भरे युग में इंस्टाग्राम लोगों के बीच काफी लोकप्रिय है। इसने 2020 में रील फीचर (Instagram Reels) को टिकटॉक (TikTok may back in India) से सीधी प्रतिस्पर्धा के रूप में पेश किया था। सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म में पहले से ही 15 सेकंड की सीमा के साथ स्टोरी शेरिंग करने की सुविधा है। हालांकि, रील फीचर को इसके एडवांस एडिटिंग टूल्स और लंबी अवधि के साथ काफी बेहतर माना जाता है। इंस्टाग्राम ने हाल ही में इस अवधि को बढ़ाकर 90 सेकंड कर दिया है।

इंस्टाग्राम रील्स (Instagram Reels) के जरिए कोई भी वीडियो बना सकता है और उसमें ऑडियो ऐड कर सकता है। आप विभिन्न साउंडट्रैक में से अपनी पसंद के एक का चुनाव कर सकते हैं जो Instagram की म्यूजिक लाइब्रेरी में उपलब्ध हैं। एक अन्य अनुकूलन भी उपलब्ध है जिसका उपयोग आप विभिन्न AR masks और विभिन्न प्रभावों के रूप में कर सकते हैं, और रीलों को अधिक मज़ेदार बनाने के लिए ट्रांजिशन और रीमिक्स का भी उपयोग कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें:  क्या आने वाले समय में बदलेगी TWS में बैटरी लाइफ की समस्या, ब्रांड्स का है ये प्लान

लेकिन इन सभी चीजों को करने के बावजूद, यदि आप अभी भी अपने Reels पर ज्यादा से ज्यादा Views नहीं प्राप्त कर पा रहे हैं तो नीचे कई टिप्स और ट्रिक्स दिए गए हैं, जिन्हें फॉलो करके आप अपने Instagram Reels पर बड़े पैमाने पर Views और Reach हासिल कर सकते हैं। आइए जानते है कि आखिर आपको क्या करना होगा। 

Instagram Reels पर कैसे ज्यादा से ज्यादा व्यूज प्राप्त करें!

पोपुलर और इंगेजिंग औडियो ट्रेक्स का इस्तेमाल करें!

अगर आप अपने Reels पर ज्यादा से ज्यादा Views और Reach पाना चाहते हैं तो आपको अपने रील्स में ट्रेंडिंग और पोपुलर म्यूजिक ट्रेक्स को ऐड करना होगा। आप लेटेस्ट सॉन्ग्स का इस्तेमाल कर सकते हैं। आप उन गानों का भी इस्तेमाल कर सकते हैं, जिनका इस्तेमाल बाकी लोग बड़े पैमाने पर कर रहे हों। 

यह भी पढ़ें: Jio ने एक बार फिर महंगे किए अपने दो प्रीपेड प्लान, Rs 155 और Rs 185 की कीमतें बढ़ी

 बेहतरीन कॉन्टेन्ट का निर्माण करें!

रील्स को आपको मेनस्ट्रीम के तौर पर नहीं बनाना चाहिए। आपको ऐसे रील्स का निर्माण करना चाहिए, जो ज्यादा से ज्यादा लोगों को अपनी ओर आकर्षित करें। आप ट्रेडिंग टॉपिक्स को खोज सकते हैं, और इनके आसपास अपने अनुसार रील्स का निर्माण कर सकते हैं। 

सही और जरूरी Hashtags का इस्तेमाल करें!

Hashtags के माध्यम से आपके रील्स पर Views और Reach अपने आप ही बढ़ने लगते हैं, इसी कारण आपको जरूरी और ट्रेंडिंग hashtags का इस्तेमाल करना चाहिए। ऐसा करने से आपके रील्स बड़े पैमाने पर खोजे जा सकते हैं, या यह उस श्रेणी में आ जाते हैं, जिन टॉपिक्स को सबसे ज्यादा सर्च किया जा रहा है। 

रील्स को निरंतर अपलोड करना जरूरी!

आपको जानकारी के लिए बता देते है कि अगर आप लंबे समय तक या कुछ समय छोड़ छोड़ कर अपने रील्स को अपलोड करते हैं तो आपको ज्यादा फायदा नहीं मिलने वाला है। आपको निरंतर और एक जैसे समय पर अपने रील्स को अपलोड करना जरूरी है। यानि आप कोशिश करें कि आप कनसिस्टेंट रूप से रील्स को अपलोड करें। 

यह भी पढ़ें: 4G के मुकाबले 10 गुना ज्यादा फास्ट होगा 5G इंटरनेट, जल्द इंडिया में मचाएगा हंगामा

आपको आकर्षित करने वाले कैप्शन इस्तेमाल करने चाहिए!

अगर आप अपने रील्स पर Views और Reach आदि को बढ़ाना चाहते हैं तो आपको कुछ बातों को ध्यान में रखने के साथ साथ इस बात का भी खास ध्यान रखना है कि आपको आकर्षित करने वाले कैप्शन भी लिखने चाहिए, इससे भी लोग आपके रील्स को देखने पर मजबूर हो जाते हैं। 

Digit Hindi

Digit Hindi

Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo