भारत का इंटरनेट उद्योग 2030 तक 5 ट्रिलियन डॉलर तक पहुंच जाएगा

भारत का इंटरनेट उद्योग 2030 तक 5 ट्रिलियन डॉलर तक पहुंच जाएगा
HIGHLIGHTS

भारतीय इंटरनेट उद्योग के बढ़ने की उम्मीद है और यह 2030 तक 5 ट्रिलियन डॉलर के मूल्यांकन तक पहुंच सकता है

एक औसत भारतीय प्रतिदिन लगभग 7.3 घंटे अपने स्मार्टफोन पर बिताता है, जो दुनिया में सबसे ज्यादा है

डिजिटल उपयोग में भारी वृद्धि और टीयर 2 और शहरों से परे डिजिटल पैठ भारत के डिजिटल विज्ञापन पारिस्थितिकी तंत्र में वृद्धि के लिए प्राथमिक विकास चालक हैं

इस साल कुछ बाधाओं के बावजूद भारतीय इंटरनेट उद्योग के बढ़ने की उम्मीद है और यह 2030 तक 5 ट्रिलियन डॉलर के मूल्यांकन तक पहुंच सकता है। सोमवार को एक रिपोर्ट में बताया गया कि 780 मिलियन इंटरनेट उपयोगकर्ताओं का देश भारत दुनिया में दूसरा सबसे बड़ा इंटरनेट उपयोगकर्ता है। मार्केट इंटेलिजेंस फर्म रेडसीर स्ट्रेटेजी कंसल्टेंट्स के आंकड़ों के मुताबिक, चूंकि डिजिटल एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता रहेगा, भारत का इंटरनेट जीएमवी (वैल्यूएशन नहीं) 2030 तक लगभग 1 ट्रिलियन डॉलर तक बढ़ जाएगा, जो सार्वजनिक और निजी मार्केट कैप में 5 ट्रिलियन डॉलर के बराबर है।

एक औसत भारतीय प्रतिदिन लगभग 7.3 घंटे अपने स्मार्टफोन पर बिताता है, जो दुनिया में सबसे ज्यादा है।

यह भी पढ़ें: मोटोरोला के इस फोन पर मिल रहा Rs 21,000 का बंपर डिस्काउंट! एक्सचेंज ऑफर भी कुछ कम नहीं!

internet

रिपोर्ट में कहा गया है, ऑनलाइन मैसेजिंग, सोशल मीडिया, यूट्यूब स्ट्रीमिंग, ओटीटी कंटेंट और शॉर्ट-फॉर्म वीडियो में बिताया गया समय दिलचस्प है। ज्यादातर ऑनलाइन उपयोगकर्ता टियर 2 शहरों और उससे बड़े शहरों से आते हैं।

डिजिटल उपयोग में भारी वृद्धि और टीयर 2 और शहरों से परे डिजिटल पैठ भारत के डिजिटल विज्ञापन पारिस्थितिकी तंत्र में वृद्धि के लिए प्राथमिक विकास चालक हैं।

यह भी पढ़ें: Samsung Galaxy F04 भारत में इस दिन हो रहा लॉन्च, फोन के धांसू फीचर्स मचाएंगे धमाल

रिपोर्ट में कहा गया है कि छोटे वीडियो कॉमर्स को अपनाने वाले टियर 2 और शहरों से बाहर के उपभोक्ताओं के तेजी से उच्च प्रवाह के साथ, भारत में बिक्री बढ़ाने के बजाय डिजिटल विज्ञापन निवेश में भारी उछाल की संभावना है।

IANS

IANS

Indo-Asian News Service View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo