नहीं आ रही है LPG Subsidy तो तुरंत करें ये काम, जरूर मिलेगा फायदा

नहीं आ रही है LPG Subsidy तो तुरंत करें ये काम, जरूर मिलेगा फायदा
HIGHLIGHTS

हम जानते हैं कि आपके बैंक अकाउंट (Bank Account) में काफी समय से LPG Gas Subsidy (एलपीजी गैस सब्सिडी) नहीं आ रही है

आपको अपने LPG Gas Connection (एलपीजी गैस कनेक्शन) को अपने Aadhaar Card (आधार कार्ड) से लिंक करने की जरूरत है

अब अगर आपने अभी तक अपने आधार कार्ड (Aadhaar Card) के साथ अपने एलपीजी गैस कनेक्शन (LPG Gas Connection) को लिंक नहीं करवाया है (Link aadhaar card with LPG Gas Connection) तो आपको इसे अभी करवा लेना चाहिए

LPG GAS Subsidy Update: हम जानते हैं कि आपके बैंक अकाउंट (Bank Account) में काफी समय से LPG Gas Subsidy (एलपीजी गैस सब्सिडी)  नहीं आ रही है। इसका कारण शायद आप अभी तक न जानते हों लेकिन अब हम आपको इसके बारे में बताने वाले हैं।आपको बता देते है कि आपको अपने LPG Gas Connection (एलपीजी गैस कनेक्शन) को अपने Aadhaar Card  (आधार कार्ड) से लिंक करने की जरूरत है। (Link aadhaar card with LPG Gas Connection) अब अगर आपने अभी तक अपने आधार कार्ड (Aadhaar Card) के साथ अपने एलपीजी गैस कनेक्शन (LPG Gas Connection) को लिंक नहीं करवाया है (Link aadhaar card with LPG Gas Connection) तो आपको इसे अभी करवा लेना चाहिए। 

इसे भी पढ़ें: BSNL यूजर्स को बड़ा झटका, कंपनी ने रीवाइज किये अपने प्लान और कम कर दी ये सेवाएं, Jio-Airtel और Vi को मिलेगा फायदा

अगर बैंक है LPG Gas Sbsidy तो कर लें ये काम, मिलने लगेगी घरेलू गैस पर रियायत 

इसके लिए आपको करना मात्र इतना ही कि अपने आधार कार्ड (Aadhaar Card) से अपने LPG Connection को लिंक करना है, इसे आप बड़ी ही आसानी से ऑनलाइन (Online) भी कर सकते हैं, साथ ही आप ऐसा ऑफलाइन (offline) अपने गैस एजेंसी (Gas Agency) पर जाकर भी कर सकते हैं। बस यहाँ दोनों ही जगह आपको अपने जरुरी दस्तावेजों को दिखाना होगा। 

इसे भी पढ़ें: Vi (Vodafone Idea) ने जियो को मात देने के लिए चली गजब की चाल, अब 2GB नहीं डेली मिलेगा 4GB डेली डेटा

ऐसे चेक करें LPG GAS सब्सिडी (how to check LPG Gas Subsidy)

  • सबसे पहले वैबसाइट www.mylpg.in पर जाएं।
  • इसके बाद राइट साइड पर कंपनियों के गैस सिलेंडर की फोटो दिखाई देगी।  
  • यहां आप अपने सर्विस प्रोवाइडर की फोटो पर क्लिक करें।
  • यहां एक नया पेज खुलेगा जिसमें गैस सर्विस प्रोवाइडर की जानकारी मिलेगी।
  • अब यहां आप साइन इन और न्यू यूजर के विकल्प पर जाकर उस पर क्लिक करें।
  • अगर ID बनी हुई है तो साइन इन करें।
  • अब यहां एक नई विंडो खुलेगी जिसमें व्यू सिलेंडर बुकिंग हिस्ट्री का विकल्प होगा। इस पर क्लिक करें।
  • यहां आपको पता चल जाएगा कि सब्सिडी कितनी मिल रही है।
  • सब्सिडी नहीं आने पर 18002333555 टोल फ्री नंबर पर इसकी शिकायत कर सकते हैं।

किस कारण से आपके अकाउंट ने नहीं आ रही है LPG Subsidy? 

आपको बता देते है कि एलपीजी सब्सिडी के अकाउंट में न आने के सरकार ने कुछ कारण बताये हैं, सरकार की ओर से ऐसा भी सामने आया है कि गैस सिलेंडर की कीमतों में वृद्धि के कारण सब्सिडी राशि को समायोजित किया गया है। अभी इस समय की बात करें तो आपको बता देते है कि आपको LPG Gas Cylinder  715 रुपये की कीमत में मिल रहा है, और इसपर आपको मात्र 19 रुपये की सब्सिडी राशि मिल रही है। यहाँ आपको बता देते है कि घरेलू या रसोई गैस पर मुद्रास्फीति का बड़ा प्रभाव पड़ा है, और इसके कारण घरों के बजट पर भी बड़ा असर दिखाई दे रहा है। पेट्रोलियम कंपनियों ने सिलेंडर की कीमतों को एक नए ही तरीके से बढ़ाया है इसे आम लोगों को समझ पाना बड़ा ही मुश्किल है। पहले कंपनियों को सब्सिडी दी जाती थी। हालाँकि मुख्य कारण अभी आखिर क्या है जिसके कारन सब्सिडी आपके अकाउंट में सरकार की ओर से नहीं आ रही है इसे कोई भी नहीं जान पा रहा है। कारण किसी को भी ज्ञात नहीं है। 

इसे भी पढ़ें: अगर आप Airtel यूजर हैं तो पा सकते हैं Rs 4 लाख का लाभ¸जानें क्या है स्कीम

किसे मिलता है LPG Gas Subsidy का लाभ 

आपको बता देते हैं कि सरकार की ओर से गरीब लोगों के लिए खासतौर पर LPG को सब्सिडी में बड़े पैमाने पर लाना शुरू कर दिया है, जिससे गरीब लोगों को कम कीमत में ही ज्यादा लाभ मिल सके। इसके लिए कुछ बिंदु हैं अगर आप इनमें आते हैं तो आपको भी LPG कम कीमत में मिल सकता है। अर्थात् आपको भी LPG सब्सिडी के साथ मिलने वाला है। 

इसे भी पढ़ें: इसे कहते हैं धाकड़ प्लान! 600GB बिना लिमिट डेटा, 365 दिन की वैलिडिटी, ये हैं BSNL का धांसू प्लान

आपको बता देते हैं कि वह लोग जिन्हें सालाना लगभग Rs 10 लाख की कमाई होती है, उन्हें LPG सब्सिडी का लाभ नहीं मिलने वाला है। यह इनकम उस परिवार की सभी लोगों की मिलाकर हो सकती है, या इस अलावा परिवार के एक ही व्यक्ति की भी हो सकती है। पहले यह इनकम 12 लाख थी, लेकिन अब यह घटकर Rs 10 लाख रह गई है। अगर आपकी इनकम इससे कम है तो आपको LPG सब्सिडी का लाभ मिलने वाला है। 

इसे भी पढ़ें: Reliance Jio ने फिर किया एयरटेल और Vi पर हमला, बिना किसी डेटा लिमिट के लाया 5 नए प्लान, देखें कीमत

कैसे जाँचे अपनी LPG सब्सिडी का स्टेटस?

चलिए हम आपको बताते है कि अगर आपके अकाउंट में सब्सिडी की राशि ना आए तो इसकी जानकारी लेने के लिए आप क्या-क्या कर सकते हैं। सबसे आसान और बेहतर तरीका है कि आप ऑनलाइन सब्सिडी स्टेट्स चेक करें। 

इसे भी पढ़ें: Reliance Jio ने फिर किया एयरटेल और Vi पर हमला, बिना किसी डेटा लिमिट के लाया 5 नए प्लान, देखें कीमत

  • ऑनलाइन सब्सिडी स्टेट्स रिपोर्ट देखने के लिए आपको सबसे पहले माय एलपीजी www.mylpg.in साइट पर जाना होगा। जहां 3 गैस कंपनियों के नाम मिलेंगे। आपने जिस गैस कंपनी से कनेक्शन लिया है, उसके नाम पर क्लिक करें।
  • क्लिक करते ही नया पेज खुलेगा, जिसमें कई आप्शन दिखेंगे। आप ऑनलाइन फीडबैक वाले आप्शन पर क्लिक करें। जिसके बाद कस्टमर केयर सिस्टम का एक पेज खुलेगा।
  • जिसमें आपको डिटेल भरना होगा। यानि अपना रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर और LPG आईडी।
  • आईडी डालते ही LPG से संबंधित सभी जानकारियां मिल जाएंगी। जैसे सब्सिडी की राशि कब डाली गई और कितनी राशि डाली गई ये सारी जानकारी आपको मिल जाएंगी।
  • यदि सब्सिडी की राशि आपके अकाउंट के बजाए किसी और के अकाउंट में जा रही है तो आप ऑनलाइन ही इसकी शिकायत भी दर्ज कर सकते हैं।
  • ऑनलाइन स्टेट्स चेक और शिकायत करने के अलावा आप ऑफलाइन भी इसका पता लगा सकते हैं।

आगे के बिंदु

आप LPG गैस डिस्ट्रिब्यूटर सेंटर जाकर कन्फर्म कर सकते हैं कि उन्होंने आपके अकाउंट को लिंक किया है या नहीं। कभी-कभी बैंक की तरफ से भी दिक्कत होती है तो जिस बैंक में आपने LPG सब्सिडी फॉर्म भरा है, वहां जा कर पता कर सकते हैं कि बैंक ने आपके अकाउंट को सही इंफॉर्मेशन के साथ लिंक किया है या नहीं। ऐसा भी हो सकता है कि बैंक से तो सब्सिडी ट्रांसफर कर दी गई लेकिन अकाउंट में पैसा नहीं आया। ऐसे में आप आधार कार्ड के साथ बैंक में जाकर पता करें। 

इसे भी पढ़ें: ये हैं 100 रुपये की कीमत के अंदर आने वाले सबसे शानदार रिचार्ज प्लान

इसके अलावा अगर आपके आस-पास इंटरनेट की सुविधा नहीं और आपके पास बैंक या डिस्ट्रीब्यूटर सेंटर जाने का भी वक्त नहीं है तो आपके लिए सबसे बेहतर आप्शन है टोल फ्री नंबर। आप टोल फ्री नंबर टोल फ्री नंबर- 18002333555 पर कॉल कर शिकायत दर्ज करवा सकते हैं। और हां अगर अब तक आपको माय एलपीजी सब्सिडी स्कीम के बारे में नहीं पता है और आप इस स्कीम से जुड़ना चाहते हैं तो petroleum.nic.in वेबसाइट पर जाएं और इस स्कीम से जुड़े। 

इसे भी पढ़ें: Rs 500 से भी कम में आने वाले BSNL, Airtel, Vi और Jio के बेस्ट प्रीपेड प्लान

आधार कार्ड के द्वारा ऐसे पाएं LPG सब्सिडी

इसके लिए सबसे पहले अपने आधार कार्ड को अपने बैंक अकाउंट से लिंक करें, ऐसा करने के लिए आपको अपने बैंक में विजिट करना होगा, या आप ऑनलाइन भी ऐसा कर सकते हैं। इसके लिए आपको अपने बैंक की वेबसाइट पर जाना होगा। 

इसके बाद आपको अपने LPG कनेक्शन को आधार कार्ड से लिंक करना होगा। इसके लिए दो चीजें आपके पास होनी जरुरी हैं। इसके लिए आपके पास आपके डिस्ट्रीब्यूटर का नाम और आपका 17 अंकों का LPG कंज्यूमर नंबर होना अनिवार्य है। इसके अलावा आपके पास आपके कनेक्शन बुकलेट की पहले पन्ने की कॉपी और आपका एक रिहाइश का प्रमाण पत्र होना अनिवार्य है। यह आधार कार्ड से कोई दूसरा दस्तावेज होना चाहिए। 

इसे भी पढ़ें: Vi (Vodafone Idea) ने जियो को मात देने के लिए चली गजब की चाल, अब 2GB नहीं डेली मिलेगा 4GB डेली डेटा

बिना आधार कार्ड के ऐसे पाएं LPG सब्सिडी

Step 1. इसके लिए आपको सबसे पहले mylpg.in पर लॉग इन करना होगा।
Step 2. इसके बाद आपको अपने LPG सर्विस प्रोवाइडर को चुनना होगा।
Step 3. अब आपको ज्वाइन डीबीटी पर क्लिक करना होगा।
Step 4. अब यहाँ नजर आ रहे कई ऑप्शन में आपको दूसरे यानी  ‘If you do not have Aadhaar Number Click here to join DBTL’ ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।

इसे भी पढ़ें: अगर आप Airtel यूजर हैं तो पा सकते हैं Rs 4 लाख का लाभ¸जानें क्या है स्कीम

Digit Hindi

Digit Hindi

Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo