स्मार्टफोन चोरी होने पर कैसे सेफ रखें PhonePe, Google Pay और Paytm जैसे पेमेंट ऐप, ये रहा सबसे आसान स्टेप

स्मार्टफोन चोरी होने पर कैसे सेफ रखें PhonePe, Google Pay और Paytm जैसे पेमेंट ऐप, ये रहा सबसे आसान स्टेप
HIGHLIGHTS

क्या आपका स्मार्टफोन चोरी हो गया है? अगर हाँ और उसमे पेमेंट एप्स हैं तो आपको बड़ा नुकसान हो सकता है

हालाँकि फोन के चोरी होने पर आप UPI Apps को ब्लॉक भी कर सकते हैं, यानी आप Paytm, Google Pay और PhonePe को ब्लॉक कर सकते हैं

फोन चोरी होने पर कैसे ब्लॉक करें Paytm, Google Pay और PhonePe जैसे पेमेंट ऐप

अगर किसी भी कारण से आपने अपना स्मार्टफोन खो दिया है, या ऐसा भी कह सकते है कि अगर आपका स्मार्टफोन चोरी हो गया है तो आपके लिए बड़ी मुसीबत हो सकती है, असल में आजकल हम अपने फोंस में PhonePe, Google Pay और Paytm जैसे पेमेंट ऐप रखने लगे हैं, यह हमारे डिजिटल पेमेंट के काम आते हैं, अब अगर आपका फोन ही चोरी हो गया है तो आप भुगतान ऐप्स का दुरुपयोग होने से कैसे रोक सकते हैं? यह एक बड़ा सवाल है, जिसका जवाब आपको आज हम देने वाले हैं। हालाँकि इसके पहले हम UPI के बारे में कुछ चर्चा कर लेते हैं। भारत में यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस (यूपीआई/UPI) के साथ, पेटीएम, गूगल पे, फोन पे और अन्य जैसी सेवाएं एक आवश्यकता बन गई हैं। ऐसा इसलिए भी है क्योंकि इसके माध्यम से डिजिटल पेमेंट बड़ी ही आसान हो गई हैं।

अधिकांश उपयोगकर्ताओं के पास यूपीआई से जुड़ा कम से कम एक ऐप तो है ही, ऐसा आंकड़ों से भी सामने आया है, इसका मतलब है कि आपके फोन में एक पेमेंट ऐप तो होगा ही। जबकि UPI किसी को भुगतान करने या पैसे ट्रांसफर करने का एक सुरक्षित और आसान तरीका प्रदान करता है, अगर किसी के पास आपके फोन तक पहुंच है तो वे इसका इस्तेमाल पैसे ट्रांसफर करने के लिए कर सकते हैं। तो क्या होगा यदि आपके सभी भुगतान ऐप्स को इस्तेमाल करने वाला डिवाइस यानी स्मार्टफोन चोरी हो गया है? यदि आप अपना फोन खो देते हैं या चोरी हो जाता है, तो इन सेवाओं को एक्सेस करने से रोकने के लिए आप कुछ कदम उठा सकते हैं। आज हम आपको विस्तार से बताने वाले है कि आखिर आप कैसे अपने स्मार्टफोन के चोरी होने पर अपने पेमेंट UPI Apps को कैसे सेफ रख सकते हैं, कैसे उन्हें गलत इस्तेमाल से बचा सकते हैं! आइये जानते हैं कि आखिर आप ऐसा कैसे कर सकते हैं।

UPI Apps यानी PhonePe, Google Pay और Paytm को कैसे रखें सुरक्षित? स्टेप बाय स्टेप गाइड

Paytm App को स्मार्टफोन चोरी होने पर कैसे टेम्पररी तौर पर ब्लॉक करें

अगर आपका फोन किसी भी कारण से अब आपके पास नहीं है, या ऐसा भी कह सकते है कि चोरी हो गया तो आपको बता देते है कि Paytm ने आपको ऐसा ऑप्शन दिया है जिसके माध्यम से आप अपने अकाउंट को टेम्पररी तौर पर ब्लॉक कर सकते हैं। आइये जानते है कि आखिर इसके लिए यानी Paytm Block करने के लिए आपको क्या करना होगा। 

  • सबसे पहले आपको पेटीएम पेमेंट्स बैंक हेल्पलाइन नंबर 01204456456 पर कॉल करना है।
  • अब आपको Lost Phone (खोए हुए फोन) ऑप्शन को चुनना होगा।
  • एक अलग नंबर दर्ज करने का विकल्प चुनें और अपना खोया हुआ फोन नंबर दर्ज करें।
  • सभी उपकरणों से लॉग आउट करना चुनें।
  • इसके बाद, पेटीएम वेबसाइट पर जाएं और 24×7 हेल्पलाइन का चयन करने के लिए नीचे स्क्रॉल करें।
  • रिपोर्ट ए फ्रॉड यानी Report a Fraud का ऑप्शन चुनें और इसके बाद किसी भी केटेगरी पर क्लिक करें।
  • इसके बाद किसी भी इशू पर क्लिक करें और फिर सबसे नीचे Message Us  बटन पर क्लिक करें।
  • अब यहाँ आपको अपने अकाउंट ओनरशिप का एक प्रमाण प्रस्तुत करना होगा जो कि डेबिट/क्रेडिट कार्ड डिटेल्स हो सकता है जिसमें पेटीएम खाते के लेनदेन, पेटीएम खाते के लेनदेन के लिए एक पुष्टिकरण ईमेल या एसएमएस, फोन नंबर के ओनरशिप का प्रमाण, या खोए या चोरी हुए फोन के खिलाफ पुलिस शिकायत प्रमाण हो सकता है।
  • एक बार हो जाने के बाद, पेटीएम आपके खाते को मान्य और ब्लॉक कर देगा, जिसके बाद आपको एक कन्फर्मेशन मैसेज प्राप्त होगा।

Google Pay Account को कैसे ब्लॉक करें

  • Google पे उपयोगकर्ता हेल्पलाइन नंबर 18004190157 पर कॉल कर सकते हैं और पसंदीदा भाषा चुन सकते हैं।
  • अदर इशू के लिए सही ऑप्शन को यहाँ चुनें।
  • किसी विशेषज्ञ से बात करने का विकल्प चुनें, जो आपके Google Play अकाउंट को ब्लॉक करने में आपकी मदद करे। वैकल्पिक रूप से, एंड्रॉइड उपयोगकर्ता अपने डेटा को रिमोटली मिटा सकते हैं ताकि कोई भी आपके Google खाते को फोन से एक्सेस न कर सके, ऐसा आप Google Pay ऐप पर भी कर सकते हैं।
  • आईओएस उपयोगकर्ता अपने डेटा को रिमोटली मिटाकर ऐसा कर सकते हैं।

PhonePe Account को कैसे करें ब्लॉक 

  • इसके लिए आप 08068727374 या 02268727374 पर कॉल कर सकते हैं।
  • अब यहाँ अपनी पसंद की भाषा को चुनने के बाद, यहाँ आपसे पूछा जाने वाला है कि क्या आप कोई रिपोर्ट करना चाहते हैं, जो आपके PhonePe Account से जुड़ी है, अब यहाँ आपको सही नंबर पर प्रेस करना है।
  • अब आपको यहाँ अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर को दर्ज करना है, इसके बाद आपको एक OTP आने वाला है जो आपके फोन पर कन्फर्मेशन के लिए आएगा।
  • हालाँकि अगर आपको OTP प्राप्त नहं हुआ है तो आपको अगले ऑप्शन पर चुनाव करना है।
  • अब आपको यहाँ एक ऑप्शन मिलने वाला है जो आपसे आपके SIM या Device को खोने की रिपोर्ट के तौर पर नजर आएगा, इस ऑप्शन का चुनाव करें।
  • अब यहाँ आपको एक विशेषज्ञ के साथ कनेक्ट किया जाने वाला है, जो आपसे आपके कुछ डिटेल्स को लेकर आपके अकाउंट को उसी समय ब्लॉक कर देने वाला है।

Digit Hindi

Digit Hindi

Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo