Google Play Store ने 20 लाख से अधिक ऐप्स पर लगाया ताला! जानिए क्या है पूरा माजरा

Updated on 03-May-2024
HIGHLIGHTS

Google ने अपने ऐप स्टोर - Google Play Store को और सुरक्षित बनाने के लिए कई कदम उठाए हैं।

कंपनी ने नीति उल्लंघन के कारण 2023 में 2.28 मिलियन से अधिक ऐप्स को पब्लिश करने से रोक दिया था।

Google आने वाले सालों में अपने Play Store के नियमों को और सख्त बनाने की योजना बना रहा है।

Google ने Google Play Store को सुरक्षित करने के लिए अपनी कोशिशों को बढ़ा दिया है और नीति उल्लंघन के कारण 2023 में 2.28 मिलियन से अधिक ऐप्स को पब्लिश करने से रोक दिया था। यह 2022 में अस्वीकृत 1.43 मिलियन ऐप्स से एक महत्वपूर्ण बढ़ोतरी है। गूगल ने इस तरह के ऐप्स कीअनजान बैकग्राउन्ड एक्टिविटीज़ को नियंत्रित करने के लिए कई उपाय भी लागू किए हैं।

इसके अलावा, टेक जायंट ने जानकारी दी है कि इसने 3,33,000 ऐसे गूगल प्ले अकाउंट्स को पहचानकर ब्लॉक किया है जिन्होंने मैलवेयर और धोखाधड़ी वाले ऐप्स अपलोड किए थे या बार-बार हो रहे गंभीर नीति उल्लंघन से जुड़े थे।

यह भी पढ़ें: OnePlus से लेकर Realme तक, ये लेटेस्ट स्मार्टफोन्स मई में धमाकेदार एंट्री को तैयार, देखें लिस्ट..

Google banned over 20 lakh apps from Play Store

Android Security and Privacy Team के Steve Kafka और Khawaja Shams के साथ Play Trust and Safety के Mohet Saxena ने कहा, “2023 में, हमने Google Play पर 22.8 लाख से अधिक नीति का उल्लंघन करने वाले ऐप्स को पब्लिश होने से रोका। यह हम नए और बेहतर सुरक्षा उपायों, नीति में बदलाव और नई तकनीक की मदद से कर पाए। साथ ही, ऐप्स को रिव्यू करने की हमारी प्रक्रिया को भी मजबूत बनाया गया है।

Google ने यह सुनिश्चित करने के लिए उन्हें अस्वीकार कर दिया कि वे 2023 में 2,00,000 से अधिक ऐप बैकग्राउंड लोकेशन या SMS जैसी सेंसिटिव जानकारी तक न पहुंच सकें। कंपनी ने यह भी बताया कि उसने सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट किट (SDK) बनाने वाली कंपनियों के साथ मिलकर यूजर्स की डेटा प्राइवेसी को मजबूत बनाने के लिए काम किया है।

Google Play Store

Google ने अपने ऐप स्टोर – Google Play Store को और सुरक्षित बनाने के लिए कई कदम उठाए हैं। सबसे पहले तो कंपनी ने Google Play Protect को और मजबूत बना दिया है। अब यह रियल टाइम में स्कैन करके आपके डिवाइस को हानिकारक ऐप्स से बचाएगा। साथ ही, उन्होंने कुछ ऐप डेवलपर्स के लिए नियम भी बदले हैं, जैसे अब AI वाले ऐप्स को स्पष्ट रूप से बताना होगा कि वे असली हैं या नहीं और ऐप्स में परेशान करने वाले नोटिफिकेशन्स भी कम आएंगे। कुल मिलाकर, Google Play Store अब ज्यादा सुरक्षित और बेहतर हो गया है।

यह भी पढ़ें: WhatsApp ला रहा एक और काम का फीचर, स्टोरेज की टेंशन होगी खत्म, अपने हिसाब से मैनेज कर सकेंगे चैट्स 

Google आने वाले सालों में अपने Play Store के नियमों को और सख्त बनाने की योजना बना रहा है। साथ ही, एंड्रॉइड यूजर्स को अपने फोन के बैकग्राउंड में चलने वाले डेटा पर नजर रखनी चाहिए ताकि किसी भी संदिग्ध ऐप को पकड़ा जा सके। इसके अलावा, आपको यह भी देखना चाहिए कि आपके इंस्टॉल किए गए ऐप्स को कौन सी पर्मिशंस मिली हुई हैं।

Disclaimer: Digit, like all other media houses, gives you links to online stores which contain embedded affiliate information, which allows us to get a tiny percentage of your purchase back from the online store. We urge all our readers to use our Buy button links to make their purchases as a way of supporting our work. If you are a user who already does this, thank you for supporting and keeping unbiased technology journalism alive in India.
Faiza Parveen

फाईज़ा परवीन डिजिट हिंदी में एक कॉन्टेन्ट राइटर हैं। वह 22 मई, 2023 से डिजिट में काम कर रही हैं और इससे पहले वह 6 महीने डिजिट में फ्रीलांसर जर्नलिस्ट के तौर पर भी काम कर चुकी हैं। वह दिल्ली विश्वविद्यालय से स्नातक स्तर की पढ़ाई कर रही हैं, और उनके पसंदीदा तकनीकी विषयों में स्मार्टफोन, टेलिकॉम और मोबाइल ऐप शामिल हैं। उन्हें हमारे हिंदी पाठकों को वेब पर किसी डिवाइस या सेवा का उपयोग करने का तरीका सीखने में मदद करने के लिए लेख लिखने में आनंद आता है। सोशल मीडिया की दीवानी फाईज़ा को अक्सर अपने छोटे वीडियो की लत के कारण स्क्रॉलिंग करते हुए देखा जाता है। वह थ्रिलर फ्लिक्स देखना भी काफी पसंद करती हैं।

Connect On :