Whatsapp News: एंड्रॉइड, iOS और सभी वेब यूज़र के लिए जल्द उपलब्ध होंगे ये नए फ़ीचर

Whatsapp News: एंड्रॉइड, iOS और सभी वेब यूज़र के लिए जल्द उपलब्ध होंगे ये नए फ़ीचर

इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप Whatsapp जहाँ अभी तक यूज़र्स के लिए कई नए फ़ीचर ला चुका है वहीँ अब कुछ और नए फ़ीचर लाने की तैयारी में है। मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो व्हाट्सप्प अपने सभी यूज़र के लिए कई नए फ़ीचर पर काम कर रहा है। यूज़र के लिए इन सभी नए फ़ीचर का ट्रायल ऑप्शन भी कंपनी दे रही है।

आपको बता दें कि एंड्रॉइड के साथ iOS ऐप के बीटा वर्ज़न को इस्तेमाल करने वाले यूज़र अपकमिंग नए फ़ीचर को टेस्ट कर सकते हैं। वैसे व्हाट्सप्प के डार्क मोड और इंस्टाग्राम जैसे बूमरैंग वीडियो सपोर्ट पर काम किये जाने की बात पहले ही रिवील हो चुकी है। हम आपके लिए कुछ ऐसे ही फ़ीचर लेकर आएं हैं जिनका स्टेबल वर्ज़न सभी यूज़र को जल्द ही मिल सकता है। आइए जानते हैं इन आगामी WHATSAPP NEW FEATURES के बारे में।

बिना ऐप खोले प्ले कर सकेंगे ऑडियो

सभी iPhone यूज़र को Whatsapp के लेटेस्ट बीटा अपडेट में ऑडियो प्लेबैक फ़ीचर का सपोर्ट उपलब्ध है। बीटा वर्ज़न 2.19.91.1 में यूज़र ऐप पर शेयर किए गए ऑडियो को नोटिफिकेशन पॉप-अप पर ही चला सकते हैं। इस तरह ऐप को खोले बिना ही यूज़र ऑडियो सुन सकेंगे। आपको बता दें कि इसके लिए यूज़र को नोटिफिकेशन पॉप-अप को एक्सपैंड करना होगा।

डिवाइस कई, व्हाट्सप्प आकउंट एक

अब व्हाट्सप्प पर यूज़र कई डिवाइस पर एक ही अकाउंट से एक्सेस कर सकेंगे जबकि अभीतक ऐसा नहीं है। सभी यूज़र को हर एक डिवाइस के लिए अलग अकाउंट बनाना पड़ता है। वहीँ इस समय एक अकाउंट के साथ व्हाट्सप्प वेब पर ही केवल सिंगल आकउंट का इस्तेमाल किया जा सकता है। कंपनी जल्द ही मल्टी प्लैटफॉर्म सपॉर्ट ला सकती है। इसका इस्तेमाल एंड्रॉइड और iOS यूजर कर सकेंगे।कहा जा रहा है कि कंपनी इस सपोर्ट को सबसे पहले APPLE  iPad के लिए ला सकती है।

गूगल असिस्टेंट से कर सकेंगे Whatsapp Call

गूगल असिस्टेंट की मदद से जहाँ यूज़र्स अभी तक टेक्स्ट मैसेज ही कर सकते थे वहीँ अब असिस्टेंट से बोलकर व्हाट्सप्प पर वीडियो और ऑडियो कॉल भी किए जा सकेंगे। इसके लिए सभी यूज़र को अपने व्हाट्सप्प और गूगल असिस्टेंट को अपडेट करना होगा। बाद में असिस्टेंट से 'Hey Google, WhatsApp Video <कॉन्टैक्ट यूज़र का नाम>' बोलना होगा। वैसे यह अपकमिंग व्हाट्सप्प फ़ीचर अभी केवल सभी एंड्रॉइड यूज़र के लिए ही उपलब्ध है।

वेब यूज़र्स के लिए WhatsApp Album

सभी व्हाट्सप्प वेब यूज़र को अभी तक एल्बम की सुविधा नहीं थी जहां वे अपनी कई तस्वीरों और वीडियो का एल्बम तैयार कर सकें लेकिन अब ऐसे होगा। किसी रिसीवर को कई फोटो और वीडियो को भेजते हुए व्हाट्सप्प अब आपको एक एल्बम की तरह आपके मीडिया को दिखायेगा जिसमें तस्वीरें और वीडियो शामिल होंगे। साथ ही अभी तक सभी वेब यूज़र के लिए सभी फ़ाइल अलग-अलग दिखती थीं। रिपोर्ट्स के मुताबिक जल्द ही Whatsapp सभी वेब यूज़र के लिए यह नया इंटरफेस रोलआउट कर सकता है।

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo