WhatsApp के नए अपडेट में iPhone यूजर्स को मिला कॉल वेटिंग फीचर, जानिये डिटेल्स

Updated on 26-Nov-2019
HIGHLIGHTS

WhatsApp के नए अपडेट यानी वर्जन नंबर 2.19.120 में iOS प्लेटफार्म पर कॉल वेटिंग का फीचर आ गया है

इसका मतलब है कि कॉल वेटिंग के फीचर को iPhone इस्तेमाल करने वाले यूजर्स के लिए जारी कर दिया गया है

Facebook के स्वामित्व वाले WhatsApp को एक नया फीचर मिला है, इसका मतलब है कि कंपनी ने व्हाट्सएप्प में एक नए फीचर को जोड़ दिया है। इस फीचर के माध्यम से यूजर्स को इनकमिंग कॉल्स के बारे में जानकारी मिलने वाली है। अब अगर आप किसी दूसरी कॉल पर हैं तो आपको एक अन्य कॉल अगर इस दौरान आपके व्हाट्सएप्प पर आती है तो आपको नोटिफिकेशन आने वाला है, ऐसा भी कह सकते हैं कि इस कॉल का आपको पता चलने वाला है। हालाँकि इस फीचर को अभी के लिए मात्र iPhone के इस्तेमाल करने वालों के लिए ही जारी किया गया है।

इस नए अपडेट को नया अपडेट 2.19.120 के तौर पर iOS प्लेटफार्म पर जारी कर दिया गया है। इसके अलावा इस अपडेट में आपको कुछ नए फीचर भी मिले हैं। अगर हम अभी की बात करें तो अभी तक किसी भी वर्तमान कॉल के दौरान दूसरी कॉल आने पर आपको नोटिफाई नहीं किया जाता है। हालाँकि जो यूजर्स आपको यह कॉल कर रहा है, उसे इतना जरुर पता चलता है कि आप किसी से बात कर रहे हैं। 

हालाँकि इस नए अपडेट के साथ अब ऐसा नहीं होने वाला है। आपको बता देते हैं कि इस नए व्हाट्सएप्प फीचर के iOS पर आने के बाद यानी iPhone को मिलने के बाद अब अगर आप किसी कॉल पर हैं, और आपको व्हाट्सएप्प पर ही दूसरी कॉल आती है तो आप एक नई आने वाली कॉल के बारे में जा सकते हैं, क्योंकि व्हाट्सएप्प की ओर से अब आपको नोटिफाई किया जाने वाला है कि आपको एक अन्य कॉल भी आ रही है। हालाँकि अब आप यह चुनाव भी कर सकते है कि आपको इस कॉल को लेना है या रिजेक्ट करना है। 

iOS का यह नया अपडेट एक अपडेटेड चैट्स स्क्रीन डिजाईन के साथ आ रहा है, इसके माध्यम से आप बड़ी आसानी से मैसेज आदि पर नजर रख सकते हैं। इसके अलावा अब iPhone के यूजर्स व्हाट्सएप्प के द्वारा डायरेक्टली Braille Keyboard के माध्यम से ही वॉयस ओवर मोड को इस्तेमाल करने के दौरान मैसेज कर सकते हैं। 

इस नए चेंजलोग में आपको एक नई प्राइवेसी सेटिंग भी मिल रही है, जिसके द्वारा आप इस बात पर भी नजर रख सकते हैं, या इस बिंदु को भी अपने कण्ट्रोल में ले सकते हैं कि आखिर आपको कौन अपने ग्रुप्स में ऐड कर रहा है। अगर हम इस ग्रुप प्राइवेसी फीचर पर नजर डालते हैं तो आपको बता देते हैं कि इसे अभी जल्द ही में पेश किया गया था। हालाँकि यह उस समय तक कुछ ही चुनिन्दा फीचर्स तक ही सीमित था लेकिन अब इसे एक स्टेबल अपडेट के रूप में यूजर्स तक पहुंचा दिया गया है। 

कैसे जांचे इस नए व्हाट्सएप्प फीचर को

इस नए फीचर को वैसे तो जारी कर दिया गया है, हालाँकि अगर आपको अभी तक यह नहीं मिला है तो आपको बता देते हैं कि आप अपने व्हाट्स एप्प को अपडेट करके इस अपडेट को पा सकते हैं। इसके बाद आपको कुछ ही आसान से क़दमों को उठाकर इस अपडेट को अपने फोन में लाना होगा। इसके लिए आपको सेटिंग में जाना होगा, इसके बाद आपको अकाउंट पर जाना होगा, इसके बाद आपको प्राइवेसी में आना होगा, यहाँ से आप ग्रुप्स में पहुँच जाने वाले हैं। अब यहाँ आप तीन अलग अलग बिन्दुओं में से किसी एक का चुनाव कर सकते हैं। 

यहाँ आपको एव्रीवन, माय कॉन्टेक्ट्स, और माय कॉन्टेक्ट्स एक्स्सेप्ट में से किसी भी एक सेटिंग का चुनाव कर सकते हैं। अब जब सामने वाला आपको किसी भी ग्रुप में ऐड नहीं कर सकता है तो आपको एक मैसेज मिलने वाला है कि कोई व्यक्ति आपको किसी ग्रुप में ऐड करना चाहता है, अब अगर आप इस सेवा को चाहते तो हैं तो आपको किसी भी एक बिंदु का चुनाव करना होगा, और सेटिंग को पूरा करना होगा। हालाँकि यह इनवाईट आने वाले तीन दिनों तक ही मान्य रहता है। 

Disclaimer: Digit, like all other media houses, gives you links to online stores which contain embedded affiliate information, which allows us to get a tiny percentage of your purchase back from the online store. We urge all our readers to use our Buy button links to make their purchases as a way of supporting our work. If you are a user who already does this, thank you for supporting and keeping unbiased technology journalism alive in India.
Digit Hindi

Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi

Connect On :