Install App Install App

हाइक मैसेंजर अब चलेगा बिना इंटरनेट

द्वारा Ashvani Kumar | पब्लिश किया गया 09 Oct 2015
HIGHLIGHTS
  • हाइक मैसेंजर ने एक नए फीचर (हाइक डायरेक्ट) को अपने साथ ऐड किया है, जो बिना इंटरनेट के भी अब आसानी से मैसेज भेजने का काम करेगा.

हाइक मैसेंजर अब चलेगा बिना इंटरनेट

मैसेजिंग प्लेटफॉर्म हाइक ने एक नए फ़ीचर हाइक डायरेक्ट को लॉन्च किया है. इस नए फीचर के माध्यम से आप इंटरनेट न होने पर भी मैसेजिंग कर सकते हैं. इसके बाद आपको इंटरनेट की जरूरत नहीं पड़ेगी.

आपको बता दें कि यह फ़ीचर इंटरनेट के बिना काम करेगा, लेकिन अगर आपके और आप जिसे मैसेज कर रहे हैं उसके बीच में 100 मीटर से ज्यादा की दूरी है तो यह फीचर काम नहीं करेगा, कहा जा सकता है कि दूरी के मामले को लेकर इस फीचर का महताव उतना नहीं रह जाता है. लेकिन अगर आप 100 मीटर की दूरी के अन्दर किसी से जुड़ना चाहते हैं उसके साथ संदेशों का आदान प्रदान करना चाहते हैं तो आपके लिए यह नया फीचर कुछ ज्यादा ही महत्त्व रखता है. इसके साथ ही आपको बता दें कि इस फीचर के लिए जिस तकनीक का इस्तेमाल किया गया है. वह आजकल के ज्यादातर मोबाइल फोंस में वाई-फाई डायरेक्ट तकनीक के तौर पर इस्तेमाल की जा रही है.

कंपनी का कहना है कि हाइक मैसेजिंग ऐप्लिकेशन के इस्तेमाल करने वाले यूजर्स की संख्या में हर साल लगभग 100 % इजाफ़ा देखने को मिल रहा है. इसके साथ ही इसके जरिये महीने में लगभग 20 अरब मैसेज भेजे जाते हैं. इसके साथ ही बता दें कि कंपनी का कहना है कि इसके यूजर्स की संख्या लगभग 7 करोड़ हो गई है.

इसके साथ ही बता दें कि हाल ही में एक कॉलिंग फीचर भी लॉन्च किया था, जिसके माध्यम से आप कॉल भी कर सकते हैं. दरअसल हाइक ने फ्री ग्रुप कॉलिंग का फीचर पेश किया है. इसके माध्यम से 100 लोगों एक-दूसरे से कनेक्‍ट कर सकते हैं.

इस फीचर को हाइक के लेटेस्‍ट वर्जन को अपग्रेड करके पाया जा सकते हैं. यह गूगल प्‍ले स्‍टोर पर आज से उपलब्‍ध हो गया है. कॉलिंग फीचर 4जी और वाई-फाई पर काम करता है और फ़िलहाल इसकी शुरुआत एंड्रॉयड स्‍मार्टफोन से की गई है. इसे इस साल के आखिर तक आईओएस और विंडो प्‍लेटफॉर्म पर भी उतारा जाएगा. कंपनी ने कहा कि‍ ग्रुप कॉलिंग फीचर स्‍टूडेंट्स और फैमि‍ली की जरूरतों को ध्‍यान में रखते हुए लॉन्‍च कि‍या गया जो ग्रुप चैट करना पसंद करते हैं.

इसके साथ ही हाइक मैसेंजर के फाउंडर और सीईओ केवि‍न भारती मि‍त्‍तल ने एक बयान में कहा है कि‍, अब आप एक बटन दबाकर एक कॉल में 100 लोगों को एक साथ जोड़ सकते हैं. यह बहुत आसान है. अब पि‍न की जरूरत नहीं, ज्‍यादा नंबर डायल करने की जरूरत नहीं और न ही लोगों को होल्ड करने की जरूरत है. गौरतलब हो कि, हाइक को दि‍संबर 2012 में शुरू कि‍या गया था. इसके पास 3.5 करोड़ एक्‍टि‍व यूजर्स हैं.

इमेज सोर्स:

Ashvani Kumar
Ashvani Kumar

Email Email Ashvani Kumar

Follow Us Facebook Logo Facebook Logo

About Me: Ashvani Kumar is Tech, Politics, and Sports lover. Read More

Tags:
Apps Hike Hike Direct Hike Messenger India SoftBank Viber WhatsApp
Install App Install App
Advertisements

ट्रेंडिंग टेक न्यूज़

Advertisements

LATEST ARTICLES सारे पोस्ट देखें

Advertisements
DMCA.com Protection Status