फेसबुक लाइट भारत में हुआ लॉन्च

फेसबुक लाइट भारत में हुआ लॉन्च
HIGHLIGHTS

फेसबुक ने सोमवार को एंड्राइड के लिए अपने ऐप के नए वर्ज़न को भारत में लॉन्च किया है, इसके माध्यम से आप स्लो नेट पर भी आसानी से काम कर सकते हैं.

बीते सोमवार फेसबुक ने एंड्राइड के लिए अपने ऐप का नया और हल्का वर्ज़न भारत में भी लॉन्च कर दिया है. इसका मुख्य कारण भारत का बढ़ता या कह सकते हैं कि उभरता बाज़ार है. फेसबुक लाइट का यह वर्ज़न स्लो डाटा कनेक्शन पर भी काम कर सकने में सक्षम है. यहाँ पढ़ें फेसबुक से जुड़ी खूबियों और खामियों को.

फेसबुक लाइट के प्रोडक्ट मैनेजेर विजय शंकर ने कहा कि, “भारत में 2G का इस्तेमाल करने वाले बहुत अधिक लोग हैं, और हमें जो खबर मिली है उसके अनुसार यह अभी भी कुछ फोंस पर लोड नहीं हो पा रहा है. इसी को ध्यान में रखते हुए हमने इसके लाइटर वर्ज़न का निर्माण किया है, जिसके बाद यह स्लो नेट के साथ साथ सस्ते फोंस पर भी आसानी से काम करेगा.”

उन्होंने इसके साथ ही कहा कि इसकी लाइटर वर्ज़न की दो ख़ास बात हैं एक तो यह साइज़ में छोटा है महज़ (430KB) और इसके साथ ही दूसरा यह कम डाटा इस्तेमाल करता है. क्या आप जानते हैं इन स्मार्टफोंस के बारे में? अगर नहीं तो यहाँ पढ़ें.

उन्होंने आगे कहा कि, “हमने इस बात को देखा है कि भारत में अभी भी बहुत बड़ी जनसंख्या के पार सस्ते फ़ोन हैं, इसके कारण ही उन्हें फेसबुक का यह ऐप चलाने के लिए अपने फ़ोन से कुछ पहले से इन्सटाल्ड ऐप्स को डिलीट करना होता है. लेकिन इस लाइटर वर्ज़न के साथ उनकों ऐसा करने की जरुरत नहीं है. इसके साथ ही यह इनस्टॉल करने में आसानी और आसानी से लोड भी हो जाता है.”

यह लाइटर वर्ज़न इस सोशल नेटवर्क के सभी मुख्य फंक्शन्स को सपोर्ट भी करता है. जैसे न्यूज़ फीड, स्टेटस अपडेट, फोटोज, मेसेंजर, नोटिफिकेशन और अन्य. हालाँकि यह विडियो को सपोर्ट नहीं करता है इसके साथ ही इसमें कोई इनबिल्ट ब्राउज़र भी नहीं है. लेनोवो के बजट स्मार्टफ़ोन k3 नोट के बारे में यहाँ पढ़ें.

उसके साथ ही श्री शंकर ने आगे कहा कि, अभी इस लाइटर वर्ज़न को महज़ उन यूजर्स के लिए बनाया गया है जिनके पास सस्ते फोंस है यानी लो-एंड फोंस हैं और जो अभी भी 2G पर हैं, लेकिन जल्द ही इस ऐप को हाई-एंड फोंस के लिए भी बाज़ार में उतारा जाएगा. खासतौर पर उन लोगों के लिए जिनके पास अच्छा नेटवर्क कनेक्शन नहीं होता, या एक निश्चित समय के लिए नहीं होता, जैसे यात्रा के दौरान आदि.

Ashvani Kumar

Ashvani Kumar

Ashvani Kumar is Tech, Politics, and Sports lover. View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo