अगर नया Smartphones खरीदने का है प्लान, तो पैसे खर्च करने से पहले जान लें ये जरूरी बातें

Updated on 09-Apr-2024
HIGHLIGHTS

आज हम आपको 5 ऐसी जरूरी बातें बताने जा रहे हैं जो आपको एक नया फोन खरीदने के दौरान जरूर पता होनी चाहियें।

सबसे लेटेस्ट और बढ़िया तकनीक आमतौर पर एक प्रीमियम स्मार्टफोन में मिलती है।

5G नेटवर्क लेटेस्ट स्टैंडर्ड है जो बिजली जैसी रफ्तार की मोबाइल डेटा देने का वादा करता है।

अलग-अलग फोन निर्माताओं की ओर से आने वाले ढेरों ऑप्शंस के साथ खरीदारी करना आसान होना चाहिए, लेकिन कभी-कभी यह ग्राहक को और भी कन्फ्यूज़ कर देता है। बाजार में मौजूद बेस्ट डिवाइसेज़ की न केवल कीमतें अलग-अलग होती हैं, बल्कि उनके कैमरा स्पेक्स, स्क्रीन साइज़ और स्टोरेज क्षमताएं भी अलग-अलग होती हैं। ऐसे में अगर आप अपना पहला Smartphone खरीदने की सोच रहे हैं तो आपके मन में सवाल जरूर आया होगा कि आखिर आपको कौन सा फोन खरीदना चाहिए। इसलिए आज हम आपको 5 ऐसी जरूरी बातें बताने जा रहे हैं जो आपको एक नया फोन खरीदने के दौरान जरूर पता होनी चाहियें ताकि आप उचित कीमत में बेस्ट डिवाइस को पहचानने में गलती न करें। नया फोन खरीदने से पहले इन बातों को ध्यान में रखें:

Smartphone की परफॉर्मेंस और बजट

सबसे लेटेस्ट और बढ़िया तकनीक आमतौर पर एक प्रीमियम स्मार्टफोन में मिलती है। फ्लैगशिप फोंस बेस्ट कैमरों और सबसे शक्तिशाली प्रोसेसर्स के साथ आते हैं यहाँ तक कि फोल्डेबल डिस्प्ले जैसी अग्रणी तकनीक भी ऑफर कर सकते हैं। अधिक कीमतों का मतलब है कि जो लोग अपनी जेब में लेटेस्ट तकनीक चाहते हैं उन्हें इन स्मार्टफोंस के बारे में जरूर सोचना चाहिए।

हालांकि, अगर आपका बजट थोड़ा कम है तो मिड-रेंज स्मार्टफोंस डीसेंट कैमरा क्वालिटी ऑफर करते हैं और आपकी रोजमर्रा की वेब ब्रॉउज़िंग व्हाट्सएप और इंस्टाग्राम की जरूरतों को पूरा करने और आनंद लेने के लिए काफी पॉवर देते हैं।

4G या 5G?

5G नेटवर्क लेटेस्ट स्टैंडर्ड है जो बिजली जैसी रफ्तार की मोबाइल डेटा देने का वादा करता है। हालांकि, अब तक 5G कवरेज की पहुँच हर जगह नहीं है, लेकिन फिर भी यह देशभर इस हद तक रोल आउट हो चुका है कि 2024 में आप एंट्री-लेवल बजट फोंस से लेकर टॉप-एंड फ्लैगशिप तक 5G फोन के साथ जा सकते हैं।

4G के साथ जाने का एकमात्र कारण यह हो सकता है कि अगर आपको एक पुरानी जनरेशन के मॉडल पर एक अच्छी डील मिल जाए जो कुछ सालों तक वैल्यू-फॉर-मनी परफॉर्मेंस ऑफर कर सके, तब आपके लिए 4G फोन के साथ जाना फायदे का सौदा हो सकता है।

स्क्रीन साइज़

पिछले कुछ सालों में लगभग सभी फोंस की डिस्प्ले काफी बड़ी हो गई हैं। जहाँ iPhone 15 Pro Max की डिस्प्ले 6.69-इंच तक बढ़ा दी गई है वहीं दूसरी ओर Galaxy S24 Ultra का स्क्रीन साइज़ 6.8-इंच तक पहुँच गया है। छोटे फोंस अब उतने सामान्य नहीं रहे, लेकिन फिर भी अगर आप एक ऐसा बड़ी स्क्रीन वाला फोन नहीं चाहते जो आपकी जेब से बाहर निकले, तो आपके लिए अब भी बाजार में कुछ ऑप्शंस मौजूद हैं।

एप्पल ने 2022 के iPhone SE को वर्तमान में खरीदा जा सकने वाला सबसे छोटा आईफोन बनाकर iPhone Mini लाइन को खत्म कर दिया है। एंड्रॉइड की बात करें तो Google Pixel 7a की 6.1-इंच डिस्प्ले इसे कुछ बढ़िया छोटे फोंस में से एक बनाती है, लेकिन फिर भी इसे बहुत छोटा नहीं कहा जा सकता।

कैमरा परफॉर्मेंस

हालिया फोंस में कैमरा फीचर्स एक बड़ी खासियत बन गए हैं, जहाँ निर्माता हमेशा एक बड़ी और रोमांचक संख्या चाहते हैं, चाहे वह मेगापिक्सल की संख्या हो या कैमरा लेंस की। आज के समय में तीन रियर कैमरे काफी सामान्य हो गए हैं जिनमें से एक रेगुलर लेंस, एक अल्ट्रावाइड लेंस और एक टेलीफ़ोटो लेंस होता है। यहाँ तक कि आज के लेटेस्ट तकनीकी बाजार में बजट-केंद्रित फोंस भी कई कैमरों के साथ आ रहे हैं।

यह बढ़िया है क्योंकि अधिक लेंस का मतलब है अधिक शूटिंग के विकल्प, लेकिन इसका यह मतलब नहीं है कि कोई भी अधिक लेंस वाला कैमरा उतना ही अच्छा होगा जितना कि कोई दूसरा। जिस तरह अधिक कीमत में आपको अधिक बेहतर प्रोसेसर परफॉर्मेंस मिलती है, उसी तरह सबसे पहले महंगे फ्लैगशिप फोंस में बेस्ट कैमरे भी पाए जाते हैं।

इसके अलावा आप एक नए फोन में ऑप्टिकल ज़ूम, कम रोशनी में फोटोग्राफी के लिए नाइट मोड और ऑप्टिकल इमेज स्टेबलाइज़ेशन जैसे फीचर्स को प्राथमिकता दे सकते हैं। कभी-कभी ऐसा हो सकता है कि ये फीचर्स स्पष्ट दिखाई न दें और केवल एक फोन के स्पेक्स देखकर उसकी कैमरा परफॉर्मेंस का अंदाजा नहीं लगाया जा सकता। अगर आप वाकई अपने फोन की फोटोग्राफी स्किल्स की चिंता करते हैं तो थोड़ा समय लेकर पहले उसके रिव्यूज़ जानें और पैसे खर्च करने से पहले देखें कि उसका कैमरा कैसी परफॉर्मेंस देता है।

बैटरी

बजट से लेकर सबसे फ्लैगशिप तक ज्यादातर फोंस एक सिंगल चार्ज पर लगभग पूरे दिन चल सकते हैं। बड़े फोंस में बड़ी बैटरी लगी हो सकती है, लेकिन अक्सर उनमें बड़ी स्क्रीन और अधिक शक्तिशाली प्रोसेसर भी होते हैं जो तेजी से चार्जिंग को कंज़्यूम करते हैं। वहीं कुछ फोंस आपको एक दिन से भी अधिक की बैटरी लाइफ ऑफर करेंगे। ये रहीं कुछ बातें जो आपको ध्यान में रखनी चाहियें:

  • हमेशा अपने फोन को फुल चार्ज करने की योजना बनाएं।
  • फास्ट चार्जिंग जैसे फीचर्स को प्राथमिकता दें जो थोड़े से समय में फोन में ढेर सारा पॉवर जमा कर देते हैं।
  • ध्यान दें कि आपका फोन एक अनुकूल फास्ट चार्जर के साथ आता हो क्योंकि शायद पुराने USB प्लग उसे सपोर्ट नहीं करेंगे।
  • अगर आप गेमिंग या वीडियो स्ट्रीमिंग जैसे अधिक मांग वाले कामों से बचेंगे तो आपके फोन की बैटरी अधिक लंबे समय तक चलेगी। साथ ही स्क्रीन ब्राइटनेस को कम रखने से भी इसमें मदद मिलेगी।

प्रोसेसर परफॉर्मेंस

टॉप-एंड फोंस शक्तिशाली प्रोसेसर के साथ 12GB या उससे भी अधिक रैम ऑफर करते हैं। यह डिवाइस में किसी भी तरह का भारी काम करने के लिए काफी है, लेकिन आपको बढ़िया परफॉर्मेंस के लिए फ्लैगशिप लेवल के पैसे खर्च करने की जरूरत नहीं है। सबसे डीसेंट मिड-रेंज फोंस आपकी रोजमर्रा की जरूरतों को पूरा करने के लिए उचित क्षमता ऑफर करते हैं।

स्मार्टफोन स्टोरेज

ज्यादातर फोंस कम से कम 64GB स्टोरेज के साथ आते हैं जिनमें से लगभग 10GB प्री-इंस्टॉल्ड ऐप्स और फोन के ऑपरेटिंग सिस्टम द्वारा कंज़्यूम कर ली जाती है। अगर आप वीडियो रिकॉर्ड करने या गेमिंग आदि के शौकीन नहीं हैं, तो 64GB स्टोरेज आपके लिए काफी हो सकती है, लेकिन वरना आपको अधिक सहूलियत के लिए 128GB के साथ जाना चाहिए। हालांकि, अधिक हाई-एंड फोंस में आपको 256GB और 512B तक की हेवी स्टोरेज क्षमता भी मिल जाएगी जिनके साथ आप हाई-क्वालिटी 4K वीडियो रिकॉर्ड कर सकते हैं और हेवी गेमिंग भी कर सकते हैं।

बोनस फीचर्स

सबसे जरूरी फीचर्स और स्पेक्स के अलावा आप फिंगरप्रिंट स्कैनर या फेस अनलॉक, वॉटर-रेसिस्टेंट और वायरलेस चार्जिंग जैसे अतिरिक्त फीचर्स भी देख सकते हैं। ये फीचर्स आजकल लगभग सभी फोंस में सामान्य हो गए हैं। तो खरीदारी करने के दौरान इन खास बातों को जरूर ध्यान में रखें।

Disclaimer: Digit, like all other media houses, gives you links to online stores which contain embedded affiliate information, which allows us to get a tiny percentage of your purchase back from the online store. We urge all our readers to use our Buy button links to make their purchases as a way of supporting our work. If you are a user who already does this, thank you for supporting and keeping unbiased technology journalism alive in India.
Faiza Parveen

फाईज़ा परवीन डिजिट हिंदी में एक कॉन्टेन्ट राइटर हैं। वह 22 मई, 2023 से डिजिट में काम कर रही हैं और इससे पहले वह 6 महीने डिजिट में फ्रीलांसर जर्नलिस्ट के तौर पर भी काम कर चुकी हैं। वह दिल्ली विश्वविद्यालय से स्नातक स्तर की पढ़ाई कर रही हैं, और उनके पसंदीदा तकनीकी विषयों में स्मार्टफोन, टेलिकॉम और मोबाइल ऐप शामिल हैं। उन्हें हमारे हिंदी पाठकों को वेब पर किसी डिवाइस या सेवा का उपयोग करने का तरीका सीखने में मदद करने के लिए लेख लिखने में आनंद आता है। सोशल मीडिया की दीवानी फाईज़ा को अक्सर अपने छोटे वीडियो की लत के कारण स्क्रॉलिंग करते हुए देखा जाता है। वह थ्रिलर फ्लिक्स देखना भी काफी पसंद करती हैं।

Connect On :