रिलायंस जिओ इफ़ेक्ट: 1GB की कीमत में वोडाफ़ोन दे रहा है 10GB 4G डाटा

Ashvani Kumar | पब्लिश किया गया 27 Sep 2016
रिलायंस जिओ इफ़ेक्ट: 1GB की कीमत में वोडाफ़ोन दे रहा है 10GB 4G डाटा
HIGHLIGHTS
  • वोडाफ़ोन ने सोमवार को अपनी एक स्टेटमेंट में कहा है कि जिन लोगों के पास भी 4G डिवाइस है उन्हें महज़ 1GB डाटा की कीमत में 10GB डाटा मिलेगा. ये ऑफर 3 महीने के लिए है.

एयरटेल के बाद अब वोडाफ़ोन भी हरकत में आ गया है अभी कल ही हमने आपको बताया था कि एयरटेल ने एक ऐसा ऑफर पेश किया है जो Rs. 50 पर GB डाटा आपको देगा लेकिन इसमें काफी समस्या है लोगों को इस पैक को समझने में काफी परेशानी हो रही है. और अब नए फोंस के लिए वोडाफ़ोन ने एक नया ऑफर पेश किया है जो 1GB के दाम में आपको 10GB 4G डाटा दे रहा है.

इसे भी देखें: [Hindi - हिन्दी] Samsung Galaxy S7 HINDI Video

वोडाफ़ोन ने सोमवार को अपनी एक स्टेटमेंट में कहा है कि जिन लोगों के पास भी 4G डिवाइस है उन्हें महज़ 1GB डाटा की कीमत में 10GB डाटा मिलेगा. ये ऑफर 3 महीने के लिए है. वोडाफ़ोन के अनुसार, ये 4G फोंस महज़ वो फोंस होंगे जिनमें पिछले 6 महीने से वोडाफ़ोन की 4G सिम पिछले 6 महीने से नहीं चली है.

वोडाफ़ोन ने अपनी एक स्टेटमेंट में कहा है कि, “वोडाफ़ोन सुपरनेट उपभोक्ता अब महज़ 1GB डाटा के लिए ही पैसा देंगे और उन्हें 9GB अतिरिक्त डाटा फ्री में दिया जाएगा. इसके साथ ही इस ऑफर का ये फायदा होने वाला है कि जिन लोगों के पास ये डिवाइस है जिसके बारे में वोडाफ़ोन ने पहले ही ज़िक्र किया है तो वह 10GB 4G नेट का लाभ उठा सकते हैं. और ये लाभ उन्हें तीन महीने के लिए मिल रहा है.

इसके साथ ही आपको बता दें कि इस ऑफर का लाभ आप वोडाफ़ोन के 3G और 4G सर्कलों के उठा सकते हैं. और ये दोनों ही तरह के यूजर्स यानी प्रीपेड और पोस्टपेड के लिए 31 दिसम्बर तक है.

इसके साथ ही आपको बता दें कि दिल्ली, मुंबई और कोलकाता सर्कलों में आने वाले यूजर्स अगर 1GB डाटा के लिए पैसे देते हैं तो उन्हें 9GB 4G अतिरिक्त डाटा बिलकुल फ्री में मिलेगा.

इसे भी देखें: सैमसंग गैलेक्सी ऑन5 प्रो, गैलेक्सी ऑन7 प्रो कीमत कीमत में कटौती

इसे भी देखें: मोटो Z स्मार्टफ़ोन 4 अक्टूबर को होगा भारत में लॉन्च

इसके अलावा, अगर हम बार करें उत्तर प्रदेश वेस्ट की, ईस्ट की, और इसके अलावा हरियाणा, कर्नाटक, गुजरात, वेस्ट बंगाल, केरल, तमिलनाडू, महाराष्ट्र, और गोवा की और इसके साथ ही असम, और उत्तर पूर्वी राज्य और राजस्थान की तो यहाँ आपको 9GB का अतिरिक्त 3G डाटा रात 12 बजे से सुबह 6 बजे तक एक लिए रोजाना मिलेगा. ऐसा तब होगा जब वह 1GB डाटा के लिए रिचार्ज करते हैं. इसके अलावा जैसा कि पहले ही बताया जा चुका है कि ये ऑफर महज़ 4G डिवाइस के लिए ही मान्य है. वोडाफ़ोन के इस ऑफर का लाभ आप यहाँ जाकर उठा सकते हैं.

इसके अलावा आपको बता दें कि इससे पहले भारती एयरटेल ने अपना एक नया पैक लॉन्च किया है जो रिलायंस जिओ की दरों से हुबहू मिलता है. यानी आपको अब एयरटेल भी अपना हाई स्पीड 4G डाटा Rs. 50 पर GB की दर से देगा. देश के सबसे बड़े टेलीकॉम ऑपरेटर एयरटेल ने बीते शुक्रवार को अपने नए 4G डाटा पैक की घोषणा की है. 

भारती एयरटेल की घोषणा के अनुसार, एक स्पेशल 4G डाटा पैक पेश किया गया है जो आपको 90 दिनों के लिए 4G डाटा बिलकुल फ्री में ऑफर कर रहा है. हालाँकि यह उतना फ्री नहीं है जितना हम सभी सोच रहे हैं. ये नया पैक सभी वर्तमान यूजर्स को महज़ Rs. 1,495 में मिलेगा, इसके अलावा अगर आप नए यूजर हैं तो आपको इसके लिए अपने पहले रिचार्ज पर Rs. 1494 देने होंगे. इसके साथ ही आपको बता दें कि इस ऑफर के तहत आपको 90 दिनों के लिए 30GB 4G डाटा मिलेगा, जिसे आप चाहे एक महीने में खर्च कर लें या फिर तीन महीने में जैसे जी ये 30GB डाटा ख़त्म हो जायेगा आपको फिर से 64kbps की स्पीड पर आना होगा.

इस नए ऑफर को लॉन्च करने के दौरान भारती एयरटेल के इंडिया और साउथ एशिया के डायरेक्टर अजय पूरी ने कहा है कि, “एयरटेल में, हम हमेशा से ही इस बात पर जोर देते आये हैं कि हमारे यूजर्स को बढ़िया से बढ़िया ऑफर मिल सके. जिन यूजर्स के पास 4G हैंडसेट है वह मुख्य तौर पर ज्यादा डाटा की खपत करते हैं और इन्हीं को ध्यान में रखकर ये नए ऑफर पेश किये गए हैं.”

इसे भी देखें: [Hindi - हिन्दी] Sony Alpha 68 Camera Unboxing in Hindi Video

अभी ये ऑफर महज़ दिल्ली में ही उपलब्ध है और जल्द ही इसे अन्य सर्कलों में भी पेश किया जाने वाला है.

हालाँकि यह ऑफ़र पूरी तरह से जिओ की तरह नहीं है लेकिन फिर भी यह काफी आकर्षक कहा जा सकता है. आपको इस ऑफर के तहत डाटा लिमिट की चिंता करने की जरुरत नहीं है.

अगर रिलायंस जिओ की बात करें तो  इस सेवा में आपको बहुत से ऐसे लाभ मिल रहे हैं जो आपने कभी सोचे भी नहीं होंगे, जैसे अब आपको रोमिंग नहीं देनी होगी साथ ही आपको वॉयस कॉल के लिए भी कोई पैसा नहीं देना होगा. आज से सभी लोग रिलायंस जिओ नेटवर्क में जा सकते हैं. और सभी के लिए जिओ के 4G डाटा, वॉयस, विडियो, वाई-फाई और जिओ ऐप्स को आप 31 दे दिसम्बर तक आप फ्री में एक्सेस कर सकते हैं. यानी आपको इतने लम्बे समय तक रिलायंस जिओ की इन सेवाओं के लिए कोई पैसा नहीं देना है और आप इसे अनलिमिटेड तौर पर इस्तेमाल भी कर सकते हैं.

आपको बता दें कि कुछ समय पहले जिओ ने अपनी इस 4G सेवा के दामों की घोषणा की थी जिसे आप यहाँ पूरी तरह से जान सकते हैं.

आखिरकार रिलायंस मुकेश अम्बानी ने रिलायंस जिओ के दामों से पर्दा उठा दिया है. इसके साथ ही आपको बता दें कि कंपनी आपसे वॉयस कॉल के लिए कोई पैसा नहीं लेने वाली है. इसके साथ ही अब आपको बाकियों से लगभग बहुत ही कम पैसा देना होगा. इसके अलावा आपको बता दें कि आपको महज़ 5 पैसे एक MB के हिसाब से देने होंगे. और इसे अगर देखें तो Rs. 50 एक GB के लिए देने होंगे.

इसे भी देखें: [Hindi - हिन्दी] Sony Alpha 68 Camera Unboxing in Hindi Video

इसके साथ ही आपको बता दें कि जिओ की सभी सेवाएं आपको 5 सितम्बर से मिलने वाली हैं. और ये सेवा सभी के लिए एक महीने तक फ्री होंगी. इसे एक वेलकम ऑफर के तौर पर जारी किया गया है. तो आप सभी जिओ की इस सेवा का लाभ बिलकुल फ्री में उठा सकते हैं.

इसके अलावा आपसे देश के किसी भी हिस्से में रोमिंग भी नहीं लिया जाएगा. चाहे फिर आप किसी भी नेटवर्क पर संपर्क ही क्यों न करें. इसके अलावा आपसे किसी भी प्रकार का शुल्क नहीं लिया जाएगा ख़ास कर वॉयस कॉल्स के लिए.

इसके अलावा महज़ एक दिन पहले ही वोडाफ़ोन ने भी अपने यूजर्स के लिए नए फ्लेक्स प्रीपेड प्लांस लॉन्च किये हैं. जैसा कि वोडाफ़ोन के इस ऑफर के नाम से ही पता चल रहा है ये प्लान यूजर्स को फ्लेक्सिबिलिटी देता है. इसके साथ ही यह नए प्लान पहले से ही फिक्स कोटा जैसे वॉयस, डाटा और SMS के साथ आये हैं. इसके साथ ही आपको बता दें कि अन्य प्रीपेड प्लांस के साथ अब आप इन नए फ्लेक्स प्लांस को भी इस्तेमाल कर सकते हैं.

वोडाफ़ोन फ्लेक्स इस प्रकार से आपको मिल जायेंगे. जैसे Rs. 119 (325 फ्लेक्स), Rs. 199 (700 फ्लेक्स), Rs. 299 (1200 फ्लेक्स), Rs. 399 (1750 फ्लेक्स). इसके साथ ही ये प्लांस आपको बहुत ही कम कीमत में मिल रहे हैं. इसके साथ ही वोडाफ़ोन के अनुसार, यूजर्स अपने बचे हुए फ्लेक्स को आगे कैरी फॉरवर्ड कर सकते हैं.

इस मौके पर वोडाफोन इण्डिया में डायरेक्टर- कामर्शियल संदीप कटारिया ने कहा, ‘‘वोडाफोन हमेशा से इनोवेशन्स में अग्रणी रहा है. वोडाफोन फ्लेक्स के साथ हम उपभोक्ताओं की ज़रूरतों को ध्यान में रखते हुए प्री-पेड की दुनिया में क्रान्तिकारी बदलाव लाना चाहते हैं. 90 फीसदी उपभोक्ता प्रीपेड सेवाओं का इस्तेमाल करना पसंद करते हैं और लाखों प्रीपेड उपभोक्ताओं को बेहतर एवं समृद्ध अनुभव प्रदान करने के एकमात्र उद्देश्य के साथ हमने वोडाफोन फ्लेक्स को पेश किया है. फ्लेक्स प्रीपेड उपभोक्ताओं को उनकी पसंद एवं ज़रूरत के अनुसार वॉयस और डेटा के प्रत्यास्थ इस्तेमाल में सक्षम बनाकर उन्हें पैसा वसूल सेवाएं प्रदान करेगा.’’

प्रीपेड उपभोक्ताओं की पसंद, ज़रूरतों एवं इस्तेमाल के तरीके का गहन अनुसंधान करने के बाद पेश किया गया वोडाफोन फ्लेक्स एक पारम्परिक प्री-पेड टैरिफ प्लान से कहीं बेहतर है. वोडाफोन फ्लेक्स के उपभोक्ता अपने उपयुक्त फ्लेक्स को आगे ले जा सकते हैं, अपने इस्तेमाल की मात्रा पर निगरानी रख सकते हैं और 25 फीसदी तक की बचत भी कर सकते हैं, और इन सब के लिए उन्हें केवल एक रीचार्ज करना होता है जिसकी वैलिडिटी 28 दिन होती है.

‘‘वोडाफोन फ्लेक्स पारम्परिक तरीकों से हट कर उपभोक्ता को उसकी वॉयस एवं डेटा सम्बन्धी सेवाओं के प्रबन्धन में सक्षम बनाता है. इसके साथ उपभोक्ता को कई रीचार्ज कराने की ज़रूरत नहीं पड़ती, बल्कि एक ही रीचार्ज के द्वारा टॉक टाईम, डेटा, एसएमएस और रोमिंग आदि से जुड़ी सभी ज़रूरतें पूरी हो जाती है.’’ वोडाफोन इण्डिया में कन्ज़्यूमर मार्केटिंग के नेशनल हैड अरविंद नेवातिया ने कहा.

इसे भी देखें: सोनी एक्सपीरिया X, एक्सपीरिया Z5 प्रीमियम की कीमत में कटौती

इसे भी देखें: मिज़ू M3 मैक्स पेश, 4100mAh की बैटरी से लैस

Ashvani Kumar
Ashvani Kumar

Email Email Ashvani Kumar

Follow Us Facebook Logo Facebook Logo

About Me: Ashvani Kumar is Tech, Politics, and Sports lover. Read More

Advertisements

ट्रेंडिंग टेक न्यूज़

Advertisements

LATEST ARTICLES सारे पोस्ट देखें

Advertisements
DMCA.com Protection Status