Install App Install App

रिलायंस जियो या एयरटेल, कौन जीतेगा ये जंग?

द्वारा Ashvani Kumar | पब्लिश किया गया 30 Aug 2016
रिलायंस जियो या एयरटेल, कौन जीतेगा ये जंग?
HIGHLIGHTS
  • कहीं रिलायंस जियो नामक सैलाब देश के अन्य इंटरनेट सेवा प्रदाताओं को बहा न ले जाये.

जैसा कि सभी जानते हैं कि रिलायंस जियो के प्रीव्यू ऑफर के आने के बाद इंटरनेट के बाज़ार में अफरा तफरी मच गई है. हर एक व्यक्ति अब रिलायंस की ओर पोर्ट करने का विचार बना रहा है. सभी चाहते हैं कि उन्हें भी रिलायंस का ये अनलिमिटेड ऑफर लाभ मिल सके. क्योंकि इसके लिए आपको कोई भी पैसा नहीं देना है. इसलिए इस ऑफर के पीछे बाज़ार में इतनी होड़ मची हुई है. अब ये बात भी सही है जहां आपको कुछ फ्री में मिल रहा है वहां आप क्यों न जाएँ या उसके बारे में सवाल क्यों न करें. अब रिलायंस जिओ पूरे 90 दिनों के लिए आपको अपनी इस सेवा का लाभ उठाने का सुनेहरा मौक़ा दे रहा है, तो क्या आप इस ऑफर को ऐसे ही जाने देंगे? मेरे ख्याल में तो आपको नहीं जानें देना चाहिए.

इसे भी देखें: ​[Hindi - हिन्दी] Lenovo Vibe K5 Plus Unboxing in Hindi Video

इस ख़ास ऑफर के बारे में अगर बात करें तो आपको इसमें अनलिमिटेड HD विडियो कॉलिंग, वॉयस कॉलिंग, SMS, हाई-स्पीड डाटा और रिलायंस के कुछ शानदार एप्स का एक्सेस मिल रहा है जैसे: जिओप्ले, जिओऑनडिमांड, जिओबीट्स, जिओमैग्स, जिओएक्सप्रेसन्यूज़, जिओड्राइव, जिओसिक्यूरिटी, और जिओमनी. अब जब आपको इतना सब बिलकुल फ्री में ही मिल रहा हो तो आप किसी और जगह पैसा क्यों देना चाहेंगे, बात भी बिलकुल सही है.

इसके साथ ही आपको बता देता हूँ कि इस प्रीव्यू ऑफर के तहत पहले 4 फोंस थे, इसके बात इनकी संख्या में इजाफा हुआ, इसके बाद कुछ और फोंस में ये सेवा रोलआउट हुई और आज इनकी संख्या काफी ज्यादा हो गई है हालाँकि अभी भी इस सेवा के अंतर्गत सभी फोंस नहीं आये हैं और लोगों को यही इंतज़ार है कि आखिर कब उनके फ़ोन में ये सेवा चलेगी. अभी ये सेवा, LYF, जिओनी, लावा, कार्बन, सैमसंग, LG, YU, पैनासोनिक, माइक्रोमैक्स, अल्काटेल, TCL, आसुस, सैंसुई, सोनी और विडियोकॉन आदि के फोन्स पर उपलब्ध हो गई है. मैं भी अपने फ़ोन में इस सेवा का बेसब्री से इंतज़ार कर रहा हूँ, हालाँकि इस सेवा को मैंने अपने एक साथी के फ़ोन में इस्तेमाल किया है और मेरा एक्सपीरियंस अगर मैं आपके साथ शेयर करूँ तो शायद आपको यकीं भी नहीं होगा, क्योंकि इतनी कमाल की सेवा मैंने इससे पहले कभी इस्तेमाल ही नहीं की है. हालाँकि हमारे देश में नेटवर्क की समस्या पहले से ही रही है लेकिन इस सेवा को इस्तेमाल करने के बाद मुझे लगा कि जल्द ही रिलायंस जिओ की ये सेवा आधिकारिक तौर पर लॉन्च होनी चाहिए, क्योंकि मैं समझता हूँ कि अगर ये सेवा भारत में जल्द से जल्द लॉन्च की जायेगी तो हमें एक अलग और यूनीक सा एक्सपीरियंस लेने का मौक़ा मिलेगा.

इसके साथ ही मेरे मन में काफी सवाल आये हैं, जैसे आखिर ये सेवा अपने लॉन्च के बाद भी इतनी ही कारगर होगी जितनी आज है, क्या इस सेवा के लिए हमसे सही दाम लिए जायेंगे, या इसकी कीमत बहुत ज्यादा होगी, क्या बाकी लोग (टेलीकॉम कंपनियां इस सेवा को मात देने के लिए अपनी कोई इससे भी बढ़िया स्कीम लेकर बाज़ार में आएँगी, जैसे कि आज इस सेवा को इस्तेमाल करने वालों की संख्या सीमित है तो क्या देशभर में इसे लॉन्च करने के बाद यानी यूजर्स की संख्या अधिक बहुत अधिक होने के बाद भी इसके नेटवर्क कोई समस्या नहीं आएगी. क्या लोग 4G का लाभ अब हमेशा ही उठा पाएंगे, और सबसे जरुरी आखिर क्या सेवा लॉन्च के बाद भी अनलिमिटेड ही रहेगी?

इसे भी देखें: आईबॉल स्लाइड विंग्स टैबलेट पेश, कीमत Rs. 8,199

इसे भी देखें: 31 दिसम्बर से नोकिया के डिवाइसेस पर काम नहीं करेगा व्हाट्सऐप

ये बहुत सारे सवाल शायद आपने मन में भी आते होंगे. पर मेरे जहन में अभी थे तो मैंने आपके साथ यहाँ साझा कर लिए हैं. अब बात आती है कि क्या इस सेवा को देखते हुए देश के दूसरे बड़ी इंटरनेट सेवा प्रदाता चुप बैठे रहेंगे, अब अगर बात एयरटेल, वोडाफ़ोन और आइडियल सेलुलर की करें तो अभी महज़ एयरटेल ने ही अपने प्रीपेड यूजर्स को एक तोहफा देने का फैसला किया है. यानी इसने अपने डाटा पैक के दामों में भारी गिरावट की है. तो साफ़ है कि एयरटेल नहीं चाहता है कि वह देश में पहले स्थान पर आने के बाद पीछे नहीं जाना चाहती है, तो उसने यह कदम उठाया है.

यहाँ एयरटेल में Rs. 1,498 की कीमत में 1GB का 3G/4G डाटा मिल रहा है 28 दिनों के लिए. और जैसे ही ये डाटा ख़त्म हो जाता है इसके बाद आपको अगले रिचार्ज यानी Rs. 51 के रिचार्ज पर 1GB 3G/4G डाटा फिर मिल जाएगा वह भी अगले 12 महीने के लिए, इसके साथ ही आपको बता दें कि ये रिचार्ज आप कितने भी करा सकते हैं यानी ये Rs. 51 का रिचार्ज आप जितनी बार चाहे उतनी बार करा सकते हैं. और जितना आप कराते हैं उतना ये फायदा बढ़ता जाएगा.

इसे भी देखें: रिलायंस Jio अपने LYF स्मार्टफ़ोन यूजर्स को 1 साल के लिए फ्री दे सकता है 4G डाटा

इसे भी देखें: रिलायंस जिओ प्रीव्यू ऑफर: अब सोनी, विडियोकॉन और सैंसुई के 4G फोंस पर हुआ उपलब्ध

इसके साथ ही एक समान पैक और है जो Rs. 748 की कीमत का है, इसमें भी आपको 1GB 3G/4G डाटा 28 दिनों के लिए मिल रहा है. इसके बाद आपको अगला रिचार्ज Rs. 99 में कराना होगा जिसके बाद आपको 6 महीने के लिए इतना ही डाटा मिल जाएगा और इसमें भी आप उतना ही लाभ उठा सकते हैं जो आपने पहले उठाया था.

    Post 1GB benefit
Pack MRP Upfront Free benefit (Valid for 28 days) MRP of 1GB (Valid for 28 days) Pack Validity
748 1GB 4G/3G 99 6 months
1498 1GB 4G/3G 51 12 months

अभी तक ये सेवा महज़ दिल्ली में ही लागू है. और 31 अगस्त 2016 से यह सेवा देश के बाकी हिस्सों में भी लॉन्च हो सकती है. इसके साथ ही आपको बता दें कि इस सेवा का लाभ आप http://www.airtel.in/mobile/ पर जाकर उठा सकते हैं. पर यह ऑफर महज़ एयरटेल के वर्तमान यूजर्स के लिए ही है.

एयरटेल ने “इंडिया विथ एयरटेल सुइट की घोषणा भी की है. इस सेवा के माध्यम से भारती एयरटेल के टेलीकॉम और कनेक्टिविटी सलूशन एक ही जगह निपट पाएंगे. “इंडिया विथ एयरटेल” एक ऐसा सुइट होगा जिसके माध्यम से आपकी टेलीकॉम और कनेक्टिविटी से जुडी सभी समस्या एक ही जगह हल हो जाएँगी.

इसे भी देखें: LG X कैम स्मार्टफ़ोन भारत में लॉन्च, ड्यूल-रियर कैमरे से लैस

इसे भी देखें: व्हाट्सऐप अब फेसबुक के साथ आपकी जानकारी को साझा करेगा, इसमें आपका नंबर भी शामिल है

एयरटेल के अनुसार इस कदम के माध्यम से ईपकी काफी बड़ी समस्या जल्द ही हल हो जायेगी. बता दें कि कुछ समय पहले ही यह सामने आया है कि एयरटेल भारत में सबसे बड़ी टेलीकॉम कंपनी बन गई है और यह पहले स्थान पर आ गई है.

अगर हम जुलाई में भारत में मोबाइल सब्सक्राइबर्स की बात करें तो ये संख्या 779.5 मिलियन थी इसके साथ ही अगर इसे जून से तुलना करें तो जून 2016 के मुकाबले इस संख्या में 2.08 मिलियन का इजाफा हुआ था. और इस समयावधि में अगर हम एयरटेल के सब्सक्राइबर्स की संख्या पर गौर करें तो यह लगभग 256.81 मिलियन थी.

इसके साथ इस संख्या में जुलाई में लगभग 1.07 मिलियन का इजाफा हुआ है. इसके बाद अगर हम वोडाफ़ोन की बात करें तो वह एयरटेल के बाद अपने 199.71 मिलियन सब्सक्रिप्शन्स के साथ दूसरे स्थान पर है. इसके बाद आईडिया और एयरसेल आते हैं जिनके सब्सक्राइबर्स की संख्या क्रमश: 176.49 मिलियन और 89.34 मिलियन है.

इसे भी देखें: आईबॉल स्लाइड विंग्स टैबलेट पेश, कीमत Rs. 8,199

इसे भी देखें: 31 दिसम्बर से नोकिया के डिवाइसेस पर काम नहीं करेगा व्हाट्सऐप

अगर जुलाई 2016 में इस संख्या को सर्किल वाइज देखें तो ये संख्या UP ईस्ट में सबसे ज्याद है 71.32 मिलियन, इसके बाद केरल में लगभग 0.47 मिलियन सब्सक्राइबर्स का इजाफा देखा गया है. इसके बाद अगर महाराष्ट्र आता है जिसमें 66.61 मिलियन सब्सक्राइबर्स हैं इसके अलावा इस बाद बिहार है जहां 66.15 मिलियन सब्सक्राइबर्स हैं. और आंध्र प्रदेश जो अपने 54.95 मिलियन सब्सक्राइबर्स के साथ आता है.

अपने इन सभी कदमों के माध्यम से एयरटेल रिलायंस जिओ पर से अपने यूजर्स का ध्यान हटाना चाहता है. हालाँकि अभी वोडाफ़ोन और आईडिया सेलुलर ने इस विषय को लेकर कोई कदम नहीं उठाया है लेकिन मुझे लग रहा है कि आपको जल्द ही कुछ सुनने को मिलने वाला है. अब ये बैटल जीतता कौन है तो इस वक़्त सभी कुछ देखते हुए कहा जा सकता है कि रिलायंस जिओ ही सबसे आगे हैं क्योंकि जहां आपको पैसे देने पड़ रहे हैं वहां आपको सभी कुछ अनलिमिटेड तौर पर फ्री में मिल रहा है तो एयरटेल ने अपने यूजर्स को तोहफा तो दिया है लेकिन ये तोहफा रिलायंस जिओ के इस प्रीव्यू ऑफर को देखते ही कहीं गुम सा हो जाता है, क्योंकि मुझे तो यह 1GB 3G/4G रिलायंस जिओ के मुकाबले 1000 गुना महंगा लग रहा है, शायद एयरटेल फ्री की परिभाषा जानता ही नहीं है. जब जान जाएगा तो शायद वह यूजर्स को अपनी ओर और बड़े पैमाने पर आकर्षित कर सकता है, हालाँकि इसमें कोई दोराय नहीं कि एयरटेल देश में सबसे अधिक पसंद किया जाता है और इसके डाटा को भी मैं ऊपर आपके साथ साझा कर चुका हूँ लेकिन अब सवाल यह कि अब कब तक एयरटेल लोगों की यही पसंद रहने वाला है? और कितने दिन एयरटेल अपने आप को पहले स्थान पर बनाए रख पायेगा. इसके अलावा अगर वोदफोने और आईडिया सेलुलर की बात करें तो वह तो अब काफी पीछे जाने वाले हैं. अगर जल्द ही कोई कदम उठा लेते हैं तो शायद ये बाज़ार में कुछ समय और बचे रह सकते हैं नहीं तो रिलायंस जिओ का सैलाब कहीं इन्हें बहा न ले जाए.

आपको क्या लगता है कौन जीता है ये बैटल/जंग या कौन जीतने वाला है...

इसे भी देखें: iBerry Auxus 4X स्मार्टफ़ोन लॉन्च, कीमत Rs. 15,990

इसे भी देखें: क्या शाओमी ने Jawbone के स्पीकर के डिज़ाइन को किया कॉपी?

Ashvani Kumar
Ashvani Kumar

Email Email Ashvani Kumar

Follow Us Facebook Logo Facebook Logo

About Me: Ashvani Kumar is Tech, Politics, and Sports lover. Read More

Install App Install App
Tags:
jio reliance jio Samsung Airtel offer 4G data offer Airtel Broadband Airtel Rewards Programme Mobiles Telecom airtel rajnikanth kabali airtel india airtel packs internet telecom smartphones mobile phones phones tablets digit hindi hindi digit Air
Advertisements

ट्रेंडिंग टेक न्यूज़

Advertisements

LATEST ARTICLES सारे पोस्ट देखें

Advertisements
DMCA.com Protection Status