अब एयरटेल की ओर से 90 दिनों के लिए 4G नेट बिलकुल फ्री

अब एयरटेल की ओर से 90 दिनों के लिए 4G नेट बिलकुल फ्री
HIGHLIGHTS

जैसा कि आप जानते ही हैं कि रिलायंस जिओ 31 दिसम्बर तक आपको अनलिमिटेड डाटा ऑफर कर रहा है. और अब एयरटेल और अन्य टेलीकॉम ऑपरेटर्स ने अपने यूजर्स को अपनी तरफ बनाये रखने के लिए बहुत से नए नए ऑफर्स देने शुरू कर दिए हैं.

भारती एयरटेल की आज की गई घोषणा के अनुसार, एक स्पेशल 4G डाटा पैक पेश किया गया है जो आपको 90 दिनों के लिए 4G डाटा बिलकुल फ्री में ऑफर कर रहा है. हालाँकि यह उतना फ्री नहीं है जितना हम सभी सोच रहे हैं. ये नया पैक सभी वर्तमान यूजर्स को महज़ Rs. 1,495 में मिलेगा, इसके अलावा अगर आप नए यूजर हैं तो आपको इसके लिए अपने पहले रिचार्ज पर Rs. 1494 देने होंगे. इसके साथ ही आपको बता दें कि इस ऑफर के तहत आपको 90 दिनों के लिए 30GB 4G डाटा मिलेगा, जिसे आप चाहे एक महीने में खर्च कर लें या फिर तीन महीने में जैसे जी ये 30GB डाटा ख़त्म हो जायेगा आपको फिर से 64kbps की स्पीड पर आना होगा.

इस नए ऑफर को लॉन्च करने के दौरान भारती एयरटेल के इंडिया और साउथ एशिया के डायरेक्टर अजय पूरी ने कहा है कि, “एयरटेल में, हम हमेशा से ही इस बात पर जोर देते आये हैं कि हमारे यूजर्स को बढ़िया से बढ़िया ऑफर मिल सके. जिन यूजर्स के पास 4G हैंडसेट है वह मुख्य तौर पर ज्यादा डाटा की खपत करते हैं और इन्हीं को ध्यान में रखकर ये नए ऑफर पेश किये गए हैं.”

इसे भी देखें: [Hindi – हिन्दी] Sony Alpha 68 Camera Unboxing in Hindi Video

अभी ये ऑफर महज़ दिल्ली में ही उपलब्ध है और जल्द ही इसे अन्य सर्कलों में भी पेश किया जाने वाला है.

हालाँकि यह ऑफ़र पूरी तरह से जिओ की तरह नहीं है लेकिन फिर भी यह काफी आकर्षक कहा जा सकता है. आपको इस ऑफर के तहत डाटा लिमिट की चिंता करने की जरुरत नहीं है.

अगर रिलायंस जिओ की बात करें तो  इस सेवा में आपको बहुत से ऐसे लाभ मिल रहे हैं जो आपने कभी सोचे भी नहीं होंगे, जैसे अब आपको रोमिंग नहीं देनी होगी साथ ही आपको वॉयस कॉल के लिए भी कोई पैसा नहीं देना होगा. आज से सभी लोग रिलायंस जिओ नेटवर्क में जा सकते हैं. और सभी के लिए जिओ के 4G डाटा, वॉयस, विडियो, वाई-फाई और जिओ ऐप्स को आप 31 दे दिसम्बर तक आप फ्री में एक्सेस कर सकते हैं. यानी आपको इतने लम्बे समय तक रिलायंस जिओ की इन सेवाओं के लिए कोई पैसा नहीं देना है और आप इसे अनलिमिटेड तौर पर इस्तेमाल भी कर सकते हैं.

आपको बता दें कि कुछ समय पहले जिओ ने अपनी इस 4G सेवा के दामों की घोषणा की थी जिसे आप यहाँ पूरी तरह से जान सकते हैं.

आखिरकार रिलायंस मुकेश अम्बानी ने रिलायंस जिओ के दामों से पर्दा उठा दिया है. इसके साथ ही आपको बता दें कि कंपनी आपसे वॉयस कॉल के लिए कोई पैसा नहीं लेने वाली है. इसके साथ ही अब आपको बाकियों से लगभग बहुत ही कम पैसा देना होगा. इसके अलावा आपको बता दें कि आपको महज़ 5 पैसे एक MB के हिसाब से देने होंगे. और इसे अगर देखें तो Rs. 50 एक GB के लिए देने होंगे.

इसे भी देखें: [Hindi – हिन्दी] Sony Alpha 68 Camera Unboxing in Hindi Video

इसके साथ ही आपको बता दें कि जिओ की सभी सेवाएं आपको 5 सितम्बर से मिलने वाली हैं. और ये सेवा सभी के लिए एक महीने तक फ्री होंगी. इसे एक वेलकम ऑफर के तौर पर जारी किया गया है. तो आप सभी जिओ की इस सेवा का लाभ बिलकुल फ्री में उठा सकते हैं.

इसके अलावा आपसे देश के किसी भी हिस्से में रोमिंग भी नहीं लिया जाएगा. चाहे फिर आप किसी भी नेटवर्क पर संपर्क ही क्यों न करें. इसके अलावा आपसे किसी भी प्रकार का शुल्क नहीं लिया जाएगा ख़ास कर वॉयस कॉल्स के लिए.

इसके अलावा महज़ एक दिन पहले ही वोडाफ़ोन ने भी अपने यूजर्स के लिए नए फ्लेक्स प्रीपेड प्लांस लॉन्च किये हैं. जैसा कि वोडाफ़ोन के इस ऑफर के नाम से ही पता चल रहा है ये प्लान यूजर्स को फ्लेक्सिबिलिटी देता है. इसके साथ ही यह नए प्लान पहले से ही फिक्स कोटा जैसे वॉयस, डाटा और SMS के साथ आये हैं. इसके साथ ही आपको बता दें कि अन्य प्रीपेड प्लांस के साथ अब आप इन नए फ्लेक्स प्लांस को भी इस्तेमाल कर सकते हैं.

वोडाफ़ोन फ्लेक्स इस प्रकार से आपको मिल जायेंगे. जैसे Rs. 119 (325 फ्लेक्स), Rs. 199 (700 फ्लेक्स), Rs. 299 (1200 फ्लेक्स), Rs. 399 (1750 फ्लेक्स). इसके साथ ही ये प्लांस आपको बहुत ही कम कीमत में मिल रहे हैं. इसके साथ ही वोडाफ़ोन के अनुसार, यूजर्स अपने बचे हुए फ्लेक्स को आगे कैरी फॉरवर्ड कर सकते हैं.

इस मौके पर वोडाफोन इण्डिया में डायरेक्टर- कामर्शियल संदीप कटारिया ने कहा, ‘‘वोडाफोन हमेशा से इनोवेशन्स में अग्रणी रहा है. वोडाफोन फ्लेक्स के साथ हम उपभोक्ताओं की ज़रूरतों को ध्यान में रखते हुए प्री-पेड की दुनिया में क्रान्तिकारी बदलाव लाना चाहते हैं. 90 फीसदी उपभोक्ता प्रीपेड सेवाओं का इस्तेमाल करना पसंद करते हैं और लाखों प्रीपेड उपभोक्ताओं को बेहतर एवं समृद्ध अनुभव प्रदान करने के एकमात्र उद्देश्य के साथ हमने वोडाफोन फ्लेक्स को पेश किया है. फ्लेक्स प्रीपेड उपभोक्ताओं को उनकी पसंद एवं ज़रूरत के अनुसार वॉयस और डेटा के प्रत्यास्थ इस्तेमाल में सक्षम बनाकर उन्हें पैसा वसूल सेवाएं प्रदान करेगा.’’

प्रीपेड उपभोक्ताओं की पसंद, ज़रूरतों एवं इस्तेमाल के तरीके का गहन अनुसंधान करने के बाद पेश किया गया वोडाफोन फ्लेक्स एक पारम्परिक प्री-पेड टैरिफ प्लान से कहीं बेहतर है. वोडाफोन फ्लेक्स के उपभोक्ता अपने उपयुक्त फ्लेक्स को आगे ले जा सकते हैं, अपने इस्तेमाल की मात्रा पर निगरानी रख सकते हैं और 25 फीसदी तक की बचत भी कर सकते हैं, और इन सब के लिए उन्हें केवल एक रीचार्ज करना होता है जिसकी वैलिडिटी 28 दिन होती है.

‘‘वोडाफोन फ्लेक्स पारम्परिक तरीकों से हट कर उपभोक्ता को उसकी वॉयस एवं डेटा सम्बन्धी सेवाओं के प्रबन्धन में सक्षम बनाता है. इसके साथ उपभोक्ता को कई रीचार्ज कराने की ज़रूरत नहीं पड़ती, बल्कि एक ही रीचार्ज के द्वारा टॉक टाईम, डेटा, एसएमएस और रोमिंग आदि से जुड़ी सभी ज़रूरतें पूरी हो जाती है.’’ वोडाफोन इण्डिया में कन्ज़्यूमर मार्केटिंग के नेशनल हैड अरविंद नेवातिया ने कहा.

इसके अलावा अगर BSNL की बात करें तो इसने भी कुछ बड़ा कदम उठाते हुए जिओ से भी कम कीमत में कुछ नए पैक पेश करने की बात कही है और इस ऑफर में आपको महज़ 83 पैसे में 1GB डाटा मिलेगा. 

जहां रिलायंस जिओ ने दुनिया का सबसे सस्ता 4G नेट जिओ लॉन्च करके दुनिया भर में एक सुनामी सी ला दी थी, वहीँ अब एयरटेल और BSNL भी इस मैदान में कूद पड़े हैं. बता दें कि जहां रिलायंस जिओ Rs. 50 में 1GB 4G डाटा दे रहा है वहीँ अब BSNL महज़ 83 पैसे में आपको 1GB नेट देगा. BSNL के इस कदम से ब्रॉडबैंड दुनिया में एक नई हलचल सी मच गई है.

इसे भी देखें: [Hindi – हिन्दी] Sony Alpha 68 Camera Unboxing in Hindi Video

महज़ 249 में BSNL दे रहा है 300GB डाटा

जैसा कि आप जानते ही हैं कि रिलायंस जिओ आपको महज़ Rs. 50 में 1GB 4G डाटा दे रहा है और ये आपको मिल भी रहा है. वहीँ अब सरकारी टेलीकॉम कंपनी BSNL ने महज़ Rs. 249 में 300GB डाटा देने की घोषणा की है. इस प्लान को रिलायंस जिओ को टक्कर देने के लिए BSNL द्वारा पेश किया गया है. अगर आपको Rs. 249 में 300GB डाटा मिल रहा है इसका मतलब ये है कि आपको 1GB डाटा महज़ 83 पैसे में पड़ेगा. ये अब तक का सबसे सस्ता प्लान है, कह सकते हैं कि यह रिलायंस जिओ से भी सस्ता है. इसके अलावा आपको बता दें कि BSNL के ग्राहकों को यह 300GB डाटा ख़त्म होने के बाद भी आप अनलिमिटेड डाटा का इस्तेमाल कर सकते हैं हालाँकि स्पीड में काफी कमी आ जायेगी. इसके अलावा इस प्लान में आपको अनलिमिटेड कॉलिंग की सुविधा भी दी जा रही है. अगर इस फ्री कॉलिंग की बात करें तो ये महज़ रविवार के दी ही किसी भी अन्य नेटवर्क पूरा दिन चलेगी. बाकी दिन नाइट फ्री कॉलिंग (रात 9 बजे से सुबह 7 बजे तक) होगी.

2Mbps की स्पीड होगी इस प्लान की

BSNL के कहना है कि इस प्लान के अंतर्गत आपको 2Mbps की स्पीड मिलेगी. अगर हम जिओ की बात करें तो उसने अपनी पीक टाइम की डाटा अपलोड स्पीड 135Mbps बताई है. अब ये कहा जा सकता है कि BSNL की डाटा स्पीड बेशक कम है लेकिन ये आपको बहुत ही कम दामों में मिल रहा है.

इसे भी देखें: सोनी एक्सपीरिया X, एक्सपीरिया Z5 प्रीमियम की कीमत में कटौती

इसे भी देखें: मिज़ू M3 मैक्स पेश, 4100mAh की बैटरी से लैस

Ashvani Kumar

Ashvani Kumar

Ashvani Kumar is Tech, Politics, and Sports lover. View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo