रिलायंस जिओ बनाम एयरटेल बनाम वोडाफ़ोन पोस्टपेड प्लांस

रिलायंस जिओ बनाम एयरटेल बनाम वोडाफ़ोन पोस्टपेड प्लांस
HIGHLIGHTS

अगर नंबर्स की बात करें तो रिलायंस जिओ के प्लांस बाकियों (एयरटेल और वोडाफ़ोन) से लगभग 50% कम में मिल जायेंगे.

रिलायंस जिओ ने अपनी दुनिया की सबसे सस्ती 4G सेवा को लॉन्च करके भारतीय बाज़ार में मानो जैसे हंगामा मचा दिया है. इसके साथ ही अगर आप अभी तक नहीं जान पायें हैं तो आपको बता दें कि अब आपको रोमिंग के लिए और वॉयस कॉलिंग के लिए कोई चार्ज नहीं देना होगा. रिलायंस के इस कदम से बाकी टेलीकॉम कंपनियों को काफी बड़ा झटका लगा है क्योंकि जिस सेवा के लिए आपसे काफी ज्यादा पैसा लिया जा रहा था अब वह रिलायंस जिओ ने अपने नए नेटवर्क के जरिये 50% तक कम कर दिया है. आप यहाँ अंदाज़ा लगा सकते हैं कि आपको कितना फायदा होने वाला है.

इसे भी देखें: [Hindi – हिन्दी] Sony Alpha 68 Camera Unboxing in Hindi Video

आइये यहाँ जानते हैं कि आखिर रिलायंस जिओ अपने पोस्टपेड ग्राहकों को क्या ऑफर कर रहा है साथ ही जानते हैं कि इस ऑफर में एयरटेल और वोडाफ़ोन कहाँ आते हैं और आपसे कितना पैसा ले रहे हैं:

रिलायंस जिओ पोस्टपेड प्लांस

सबसे पहले बात करते हैं रिलायंस जिओ के पोस्टपेड प्लांस की तो आपको बता दें कि जिओ की यह सेवा 1 जनवरी 2017 से व्यवहार में आ जायेगी. इसके साथ ही आपको बता दें कि रिलायंस जिओ के हर प्लान में आपको फ्री वॉयस कॉलिंग और रात 2 बजे से 5 बजे तक अनलिमिटेड डाटा फ्री मिल रहा है.

अगर सबसे छोटे प्लान की बात करें तो वह Rs. 149 का है जिसमें आपको 300MB 4G डाटा और 700MB वाई-फाई जिओनेट हॉटस्पॉट डाटा मिलेगा और इसकी वैधता एक महीने की है. इसके साथ ही इसमें आपको 100 SMS बिलकुल फ्री और जिओ ऐप्स का सब्सक्रिप्शन भी मिलेगा.

इसके अलावा अगर दूसरे प्लान की बात करें तो वह है Rs. 499 का जिसमें आपको 8GB 4G डाटा मिल रहा है. इसके साथ ही इसमें आपको 100 SMS प्रति दिन के हिसाब से भी मिल रहे है. इसकी वैधता 28 दिन की है. अगर अगले प्लान पर ध्यान दें तो यह Rs. 999 का है, जिसमें आपको 10GB डाटा मिल रहा है. इसके साथ ही इसमें आपको 20GB का वाई-फाई डाटा मिल रहा है इसकी वैधता 28 दिन की है.

इसके अलावा एक प्लान Rs. 1,499 का है जिसमें आपको 20GB 4G सेलुलर डाटा के साथ 40GB वाई-फाई डाटा मिल रहा है. इसके साथ ही एक प्लान Rs. 2,499 का है जिसमें आपको 35GB 4G डाटा मिल रहा है. और 70GB वाई-फाई डाटा. इसके अलावा दो बहुत बड़े और महंगे प्लान हैं जो Rs. 3,999 और Rs. 4,999 के हैं और इनमें आपको क्रमश: 60GB और 70GB सेलुलर डाटा मिल रहा है.

Here's every pack that Reliance Jio will offer.
Voice calls will be free for life. Charges only for data and VoLTE.
Instant sign-up using Aadhar
Lower rates for voice and data. Note: This is effective rate, not real rate.
Cheapest 4G LTE device in India, at Rs. 2,999.
Reliance Jio is apparently ready for 5G in the future as well

 

एयरटेल पोस्टपेड प्लांस

एयरटेल में आपको बहुत सारे प्लान मिल जायेंगे जो लगभग Rs. 199 से शुरू होकर Rs. 1,599 तक जाते हैं.

एयरटेल के अनुसार, उसने हाल ही में अपना एक प्लान  'my Plan infinity' लॉन्च किया है. जिसमें आपको 5GB तक डाटा मिलता है और इसकी कीमत Rs. 949 से शुरू होती है.

इसके अलावा अगर हम Rs. 949 वाले प्लान की बात करें तो इसमें आपको 1GB 4G डाटा के साथ अनलिमिटेड म्यूजिक, मूवी, और लोकल कॉल्स का एक्सेस मिल रहा है. इसके साथ साथ इसमें आपको फ्री रोमिंग और STD कॉल्स फ्री मिल रहे हैं. इसके साथ ही अगर आपको अनलिमिटेड फ्री रोमिंग चाहिए तो आपको Rs. 200 अतिरिक्त देने होंगे. और अब ये प्लान Rs. 1,199 का हो जायेगा.

अब बात करते हैं अगले प्लान की तो यह है Rs. 1,599 का और इसमें आपको 5GB का 4G डाटा मिल रहा है.

इसके अलावा कुछ और प्लान भी हैं जो Rs. 1,999 और Rs. 2,999 के हैं जिनमें आपको क्रमश: 10GB और 20GB 4G डाटा मिल रहा है.

वोडाफ़ोन पोस्टपेड प्लांस

वोडाफ़ोन में आपको कई प्लान मिल रहे हैं जो Rs. 100 प्रति महीने से शुरू होते हैं और इनमें आपको 300MB डाटा मिलता है. इसके अलावा अगर आप 1GB का प्लान लेना चाहते हैं तो आपको इसके लिए Rs. 299 देने होंगे. इसके अलावा कुछ और प्लांस हैं जो Rs. 650 में 3GB, Rs. 750 में 4GB के हैं.

और अगर आप कुछ और महंगे प्लान लेना चाहते हैं तो आपको Rs. 850 में 8GB, Rs. 1,250 में 12GB डाटा मिलेगा.

इसे भी देखें: रिलायंस Jio अपने LYF स्मार्टफ़ोन यूजर्स को 1 साल के लिए फ्री दे सकता है 4G डाटा

इसे भी देखें: रिलायंस जिओ प्रीव्यू ऑफर: अब सोनी, विडियोकॉन और सैंसुई के 4G फोंस पर हुआ उपलब्ध

Lyf फ्लेम 8 को फ्लिप्कार्ट से खरीदें Rs. 4199 में

Lyf विंड 8 को फ्लिप्कार्ट से खरीदें Rs. 6999 में

Lyf फ्लेम 2 को फ्लिप्कार्ट से खरीदें Rs. 3998 में

Team Digit

Team Digit

Team Digit is made up of some of the most experienced and geekiest technology editors in India! View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo