हाई-स्पीड डाटा के युग में BSNL अभी भी पीछे…

हाई-स्पीड डाटा के युग में BSNL अभी भी पीछे…
HIGHLIGHTS

हालाँकि BSNL के पास हाई-टेक टावर मौजूद हैं लेकिन फिर भी यह यूजर्स को हाई-टेक सेवा देने में काफी पीछे है.

जहां आज 4G डाटा और शानदार मोबाइल कनेक्टिविटी ने एक नया मुकाम कायम किया है, वहीँ देश की सरकारी टेलीकॉम कंपनी BSNL अभी भी अपने यूजर्स को बाकी टेलीकॉम ऑपरेटर्स जैसी सेवा नहीं दे पा रहा है. इसके साथ ही BSNL ने कॉल ड्राप की समस्या भी है.

इसे भी देखें: [Hindi – हिन्दी] 10 racing games to enjoy on your Android device in Hindi (July 2016) Video

BSNL के आंध्र प्रदेश और TS में लगभग 8,500 टावर मौजूद हैं, और उन 1500 टावर्स को GHMC लिमिट्स के साथ हैं लगभग 900 टावर्स 3G सेवा के लिए लगाए गए हैं. टेलीकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ़ इंडिया का पोर्टल कहता है जो इसका अनुसंधान कर रहा है कि, उन घंटों में भी जब लोग इंटरनेट पर इतने सक्रीय नहीं होते हैं उस समय भी BSNL अपने यूजर्स को बढ़िया कनेक्टिविटी नहीं दे पा रहा है. ये आपको लगभग 2.8MBPS की स्पीड दे रहा है ये आंकड़ा उस समय का है जब लोग इंटरनेट का इस्तेमाल कम करते हैं और अगर उस समय की बात करें जब इंटरनेट पर बहुत अधिक मात्रा में यूजर्स होते हैं तो ये आंकड़ा घटकर 0.2MBPS से 1.2MBPS ही रह जाता है.

ऑफ-पीक घंटों में BSNL की स्पीड विभिन्न इलाकों में जहां GHMC पंजीकृत है 1.2MBPS से 2.8MBPS रहती है. और यहीं अगर निजी टेलीकॉम कंपनियों की बात करें तो ये आंकड़ा काफी अच्छा है.

इससे पहले BSNL ने जनवरी 2017 से अपने ग्राहकों को फ्री वॉयस कॉल्स देने वाला है, बता दें कि अभी तक ऐसी सेवा महज़ रिलायंस जियो की ओर से ही ग्राहकों को दी जा रही है और शायद इसी को चुनौती देने के लिए BSNL ने ये बड़ा कदम उठाया है. इसके अलावा ये भी कहा जा रहा है कि रिलायंस जियो द्वारा लाया गया ये कांसेप्ट ग्राहकों को काफी पसंद आ रहा है और इसी को ध्यान में रखते हुए ग्राहकों को अपनी ओर आकर्षित करने के लिए BSNL ने इस तरह के कदम के साथ एक नई शुरुआत करने की सोची है.

इसे भी देखें: [Hindi – हिन्दी] 10 racing games to enjoy on your Android device in Hindi (July 2016) Video

इस महीने की शुरुआत में, BSNL के मैनेजिंग डायरेक्टर, अनुपम श्रीवास्तव ने कहा था कि, “वह जल्द ही देशभर में फ्री वॉयस कॉल्स को शुरू करने वाले हैं.” और अभी कल ही टाइम्स ऑफ़ इंडिया को दिए एक साक्षात्कार में श्रीवास्तव ने इस बात पर मुहर लगा दी है कि वह जनवरी 2017 को अपने ग्राहकों को ये ऑफर वाकई देने वाले हैं.

ये ऑफर असल में कैसा है?

जैसा कि सभी जानते हैं कि रिलायंस जियो पहले से ही ये ऑफर देशभर में दे रहा है और वह इसे जारी रखने की बात पर भी मुहर लगा चुका है. इसके अलावा रिलायंस जियो ने कुछ प्लांस भी पेश किये हैं लेकिन अभी वेलकम ऑफर के चलते इन प्लांस को अमल में नहीं लाया गया है बता दें कि ये प्लांस भी काफी सस्ते हैं. और वॉयस कॉल्स तो रिलायंस जियो हमेशा ही फ्री देने की बात कर रहा है. और BSNL इसी को टक्कर देने के लिए कर रहा है तो आइये जानते हैं किन कारणों से ये ऑफर BSNL के द्वारा बाज़ार में उतारा जा रहा है.

इसे भी देखें: सैमसंग गैलेक्सी टैब S3 साल 2017 में हो सकता है लॉन्च

इसे भी देखें: सैमसंग गैलेक्सी ग्रैंड प्राइम+ अनटूटू पर आया नज़र, 8 मेगापिक्सल कैमरे से लैस

फ्री वॉयस कॉल्स

BSNL के लिए ये एक बड़ा फैसला है. इसके अलावा आपको बता दें कि रिलायंस जियो और BSNL इस मामले में एक दूसरे से काफी अलग भी हैं. जैसा कि हूँ जानते हैं कि रिलायंस जियो एक 4G नेटवर्क है और BSNL अपनी 4G सेवा को कई जगहों पर अभी लाने की जुगत में लगा है.

इसके अलावा आपको बता दें कि जियो इन फ्री वॉयस कॉल्स को VoLTE का इस्तेमाल करके दे रहा है. वहीँ अभी BSNL की ओर से कोई जानकारी नहीं आई है कि वह किस तरह से ये कॉल्स देने वाला है. इसके लिए अभी सभी को इंतज़ार करना पड़ सकता है.

BSNL क्या VoLTE पर देगा फ्री कॉल्स

जैसा कि मैंने आपको पहले ही कहा है और आप भी इस बात को भलीभाँती जानते हैं कि रिलायंस जियो अपनी फ्री कॉल्स VoLTE पर दे रहा है लेकिन शायद BSNL ऐसा नहीं करने वाला है. शायद कंपनी नार्मल फ्री वॉयस कॉल्स ही ऑफर करे.

इसे भी देखें: रिलायंस Jio अपने LYF स्मार्टफ़ोन यूजर्स को 1 साल के लिए फ्री दे सकता है 4G डाटा

इसे भी देखें: रिलायंस जिओ प्रीव्यू ऑफर: अब सोनी, विडियोकॉन और सैंसुई के 4G फोंस पर हुआ उपलब्ध

क्या 2G और 3G यूजर्स को भी मिलेगा BSNL का ये फायदा

ये भी एक बड़ी बात होगी अगर BSNL इस फ्री वॉयस कॉल के साथ फ्री डाटा भी ऑफर करे. और ये ऑफर ग्राहकों को 2G और 3G पर भी मिलने चाहिए क्योंकि शायद अभी BSNL VoLTE में इतनी जल्दी नहीं जा सकता है. और अगर ये फायदा इन यूजर्स को भी मिलता है तो ये सोने पे सुहागा वाली बात हो जाएगी.

ये ऑफर ब्रोड्बैंड यूजर्स के लिए भी होगा

BSNL का मानना है कि ज्यादातर लोग (जो BSNL के ग्राहक हैं) अपना ज्यादातर समय घर पर ही व्यतीत करते हैं, तो इसी कारण ये ऑफर BSNL के ब्रोड्बैंड यूजर्स के लिए भी होगा.

ये सेवा शुरू होगी महज़ Rs. 2-4 में

BSNL अन्य टेलीकॉम ऑपरेटर्स के मुकाबले अपने आपको रिलायंस जियो से ज्यादा प्रतिस्पर्धात्मक बनाने के लिए अपने इस जीरो-वॉयस टैरिफ प्लांस को Rs. 2-4 में शुरू करने वाला है. और ये काफी आकर्षक भी है. क्यों आप क्या कहते हैं? और इसके अलावा आपको बता दें कि BSNL अपनी इस सेवा को जनवारी की शुरुआत में ही शुरू करने की योजना बना रहा है. इसका तात्पर्य ये है कि जैसे ही रिलायंस जियो का वेलकम ऑफर ख़त्म होगा BSNL अपना वार करेगा.

इसे भी देखें: सैमसंग गैलेक्सी S8 में मौजूद हो सकती है 5.5-इंच की 4K डिस्प्ले

इसे भी देखें: ब्लैकबेरी ने पेश किया DTEK60, 5.5-इंच QHD डिस्प्ले और एंड्राइड मार्शमैलो से लैस

Ashvani Kumar

Ashvani Kumar

Ashvani Kumar is Tech, Politics, and Sports lover. View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo