HTC 10 बैटरी टेस्ट: क्या यह आपके अनुसार काम करती है?

HTC 10 बैटरी टेस्ट: क्या यह आपके अनुसार काम करती है?
HIGHLIGHTS

कुछ सुधार हो सकते हैं

अगर HTC 10 के लिए एक शब्द में कुछ कहे तो यह वाकई एक फ्लैगशिप डिवाइस है. इसकी बनावट काफी शानदार है. और बता दें कि यह स्नेपड्रैगन 820 प्रोसेसर के साथ 4GB रैम और QHD डिस्प्ले से लैस है. इसके अलावा बता दें कि इसमें 3000mAh क्षमता की बैटरी दी गई है. हालाँकि बता दें कि 3000mAh क्षमता की बैटरी हमेशा वैसा परफोर्म नहीं करती है जैसा हम सोचते हैं. वनप्लस 3 में दी गई 3000mAh क्षमता की बैटरी 1080P डिस्प्ले पर उतना बढ़िया काम नहीं करती है. तो HTC 10 इस बैटरी के साथ आपकी महत्त्व्काक्षाओं कितना खरा उतरता है? आइये जानते हैं.

यहाँ आप इसके बैटरी के बारे में सब कुछ जान पाएंगे लेकिन इससे पहले आइये एक नज़र डाल लेते हैं कुछ बेंचमार्क्स पर:

बेंचमार्क्स: कुछ चौंकाने वाले आंकड़े आपको यहाँ देखने को मिलेंगे

अगर HTC 10 पर चलाये गए Geekbench 3 बैटरी लाइफ टेस्ट की बात करें तो इसका स्कोर 4146 आया है और यह 6 घंटे 54 मिनट और 40 सेकंड में समाप्त हो गई थी.

इसके साथ ही बता दूँ कि इस स्मार्टफ़ोन को मैंने रियल वर्ल्ड में काफी इस्तेमाल करके देखा है, इसमें मुझे यह देखने में आया है कि बैटरी में काफी सुधार किया जा सकता है. अगर आप HTC 10 स्मार्टफोन में डेवलपर मोड को अनलॉक करते हैं, तो आप पाएंगे कि इसका हाई परफॉरमेंस मोड अपने आप ही ऑफ हो जाता है. अगर आप इस सेटिंग के साथ इसपर काम करते हैं, जो हमने किया है इसके लैब में आने के पहले दिन, तो आप पॉवर सेवर मोड पर लगभग 13 घंटे की बैटरी लाइफ एक्सपेक्ट कर सकते हैं. इस सेटिंग  के साथ हमने इस फ़ोन को 12:30 पर इस स्मार्टफ़ोन को 100% चार्ज किया. इसके बाद ब्राइटनेस को 50% पर सेट किया था पूरे दिन के लिए, और फिर हमने इसपर काम किया है.

पहले घंटे में, फ़ोन ने बहुत अधिक स्क्रीन ऑन टाइम लिया, और बैटरी को काफी हद तक खर्च किया. लगभग 2 बजे से, बैटरी लगभग 75% बची, क्योंकि इसपर काफी हैवी काम किया गया. इसमें मैं आपको बता दूँ कि लगभग 5 कॉल्स, बहुत बड़े पैमाने पर व्हाट्सऐप मैसेज और लगभग 1 घंटे की ब्राउज़िंग शामिल है. और इसके बाद 2 बजे के बाद से, फ़ोन को गूगल मैप्स के माध्यम से नेविगेशन के लिए इस्तेमाल किया गया लगभग 20 मिनट के लिए, इसके साथ साथ कुछ मेल्स और टेक्स्ट भी मेरे द्वारा किये गये. और इसके बाद बैटरी लगभग 65% के आसपास रह गई.

इसके बाद से, फ़ोन को मैंने कुछ हैवी काम के लिए इस्तेमाल नहीं किया, बस कुछ मेल्स और टेक्स्ट मैसेज ही इसके माध्यम से करता रहा, इसके बाद इसका स्क्रीन ऑन टाइम लगभग 5:30 तक वैसा ही रहा. इसमें कुछ ज्यादा बदलाव नहीं आया. इसके बाद 5:30 के बाद से मैंने फ़ोन को एक मोबाइल फ़ोन हॉटस्पॉट की तरह लगभग 15 मिनट तक इस्तेमाल किया इसके बाद लगभग 10-15 मिनट की दो कॉल्स भी ली. इसके बाद लगभग एक घंटे की और ब्राउज़िंग की, इस समय भी स्क्रीन की ब्राइटनेस 50% ही थी. इसके बाद लगभग 8:30 के आसपास फ़ोन की बैटरी लगभग 47% के आसपास रह गई.

इसके  बाद मैंने लगभग 30 मिनट की म्यूजिक स्ट्रीमिंग की, एक हेडफ़ोन के माध्यम से और साथ ही एक कॉल भी ली. इसके बाद लगभग 5 मिनट के फ़्लैश लाइट भी इस्तेमाल की, और लगभग 10:45 के आसपास स्मार्टफोन की बैटरी लगभग 15% के आसपास रह गई. इसके बाद रात में भी बैटरी एक सिंगल डिजिट के साथ चलती रही.

अगले दिन मैंने फ़ोन को हाई परफॉरमेंस मोड पर रखा यह देखने के लिए क्या बैटरी बढ़िया परफॉर्म करती है, मैंने बैटरी को लगभग 3:30AM पर 100% चार्ज किया. और इसे ऐसे ही लगभग 1PM तक रहने दिया. इस स्थित में फ़ोन में लगभग 4 मेल्स, और व्हाट्सऐप पर लगभग 2 मैसेज आये थे, और साथ ही बता दूँ कि इस दौरान कोई कॉल स्मार्टफ़ोन पर नहीं आई थी. और आश्चर्य की बात यह है कि इसकी बैटरी 1PM पर 83% थी, यह उससे काफी बढ़िया स्थिति है जैसे हम सोच रहे थे.

इसके बाद मैंने इसपर लगभग 40 मिनट की गेमिंग की, और इसके बाद बहुत लम्बे समय तक व्हाट्सऐप पर भी रहा, इसके बाद लगभग 1 घंटे की ब्राउज़िंग और 2 घंटे तक म्यूजिक स्ट्रीमिंग की, और सब करने के बाद लगभग 4:20PM पर फ़ोन की बैटरी 40% तक आ गई थी.

चार्जिंग: क्विक चार्ज 3.0…

अगर इस फीचर के बारे में चर्चा करें तो यह एक बढ़िया और शानदार फीचर कहा जा सकता है, बता दें कि फ़ोन को हमने लगभग 4:20PM के आसपास फिर से चार्ज पर लगाया इस समय बैटरी लगभग 40% के आसपास थी. लगभग 5 मिनट बाद यानी 4:25PM पर यह आंकडा 44% पहुँच गया था, लगभग 4:44PM पर यह आंकड़ा लगभग 63% था, हालाँकि हमें इस दौरान यानी 4:30PM-4:44PM तक लगातार इस्तेमाल भी किया. इसके बाद यहाँ से, इसमें दो मेल्स, 8 व्हाट्सऐप मैसेज और 3 कॉल्स थी. और लगभग 5:31PM पर फ़ोन की बैटरी लगभग 97% चार्ज हो गई थी.

लगभग 5:31PM से 11:13PM तक फ़ोन पर हमने एक कॉल ली और यह कुछ मिनट के लिए चली, कैमरा के माध्यम से कुछ तसवीरें ली, और अब हमने देखा कि लगभग 11:13PM पर फ़ोन की बैटरी 63% थी. और इसके बाद रात में इस फ़ोन की बैटरी लगभग 40% थी लेकिन इससे पहले हमने इस स्मार्टफ़ोन पर बहुत साडी गेमिंग भी की थी.

क्या यह आपके लिए काफी है?

हालाँकि, फ्लैगशिप स्मार्टफोंस की बैटरी लाइफ को पॉवर और स्पीड के मामले में कोम्प्रोमाईज़ करना पड़ता है, लेकिन HTC 10 के साथ ऐसा देखने को नहीं मिला है इसने बढ़िया काम किया है. जहां इसकी 10-12 घंटे की बैटरी लाइफ आपका साथ लगभग एक दिन के लिए दे सकती है. पर आपको अपने साथ एक पॉवर बैंक रखने की जरुरत है. हालाँकि दिलचस्प बात यह है कि LG G5 की बैटरी भी लगभग ऐसी ही है. पर सैमसंग गैलेक्सी S7 और S7 एज की बैटरी लाइफ आपको कुछ घंटे ज्यादा देती है.

Ashvani Kumar

Ashvani Kumar

Ashvani Kumar is Tech, Politics, and Sports lover. View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo