क्या वाकई Twitter किलर है Meta Threads? देखें खासियत और डाउनलोड करने का तरीका

क्या वाकई Twitter किलर है Meta Threads? देखें खासियत और डाउनलोड करने का तरीका
HIGHLIGHTS

Twitter का प्रतिस्पर्धी Threads आज लॉन्च हो गया है।

मेटा के इस लेटेस्ट ऐप को दूसरे मेटा ऐप "Instagram" से डेटा इम्पोर्ट करने के लिए डिजाइन किया गया है।

Threads के लिए आप अपने इंस्टाग्राम क्रेडेंशियल्स के जरिए साइन-अप कर सकते हैं।

अगर आप यूरोप में हैं और मेटा का लेटेस्ट ऐप लॉन्च होने का इंतज़ार कर रहे हैं, तो बता दें कि Twitter का प्रतिस्पर्धी Threads आज लॉन्च हो गया है। यूरोप में प्राइवसी के नियमों के कारण Threads को 6 जुलाई को यानि आज केवल US और UK में रिलीज किया गया है जहां GDPR या EU द्वारा ऐसे कोई नियम लागू नहीं किए गए हैं। 

Ireland के 'डेटा प्रोटेक्शन कमीशन' के स्पोक्सपर्सन के अनुसार, इसका मतलब यह नहीं है कि स्पेन और जर्मनी के यूजर्स को उनके फोन में कभी भी Threads देखने को नहीं मिलेगा। लेकिन उन्हें केवल तब तक थोड़ा और इंतज़ार करना होगा जब तक मेटा इन प्राइवसी के मामलों को ठीक नहीं कर लेता। 

यह भी पढ़ें: Tecno Camon 20 Premier 5G: कल लॉन्च होने जा रहा Tecno का 512GB स्टोरेज और 108MP कैमरा वाला ये धमाका फोन, पहले ही जानें कीमत

यहाँ प्राइवसी के किन मुद्दों की बात हो रही है?

सूत्रों के मुताबिक, Threads का US वर्जन यूजर्स को नोटिफाई करेगा कि यह जरूरी पर्सनल डेटा इकट्ठा करने वाला है जिसमें हेल्थ डेटा, फाइनेंशियल जानकारी, ब्रॉउज़ हिस्ट्री, लोकेशन, खरीदारी, सर्च हिस्ट्री और सेंसिटिव जानकारी शामिल है। अभी के लिए केवल उन क्षेत्रों को लिस्ट करना आसान होगा जिनमें Threads की कोई दखल अंदाजी न हो। 

कहा गया है कि मेटा के इस लेटेस्ट ऐप को दूसरे मेटा ऐप "Instagram" से डेटा इम्पोर्ट करने के लिए डिजाइन किया गया है जिसमें बिहेवियर और एडवर्टाइजिंग की जानकारी शामिल होगी। 

Threads के लिए साइन-अप कैसे करें?

Meta Threads launched

Threads के लिए आप अपने इंस्टाग्राम क्रेडेंशियल्स के जरिए साइन-अप कर सकते हैं। जब आप इस ऐप को डाउनलोड करेंगे तो आपको 'Login with Instagram' का ऑप्शन देखने को मिलेगा। इस ऑप्शन पर क्लिक करके साइन-अप प्रक्रिया को शुरू करने के लिए अपने इंस्टाग्राम क्रेडेंशियल्स को एंटर करना होगा। हालांकि, अगर आप पहले से ही अपने फोन पर अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर लॉग-इन हैं तो केवल एक क्लिक में साइन-अप प्रक्रिया पूरी हो जाएगी। 

यह भी पढ़ें: Xiaomi Turns 9 Sale: 9th anniversary के खास मौके पर शाओमी ने पेश की धूम धड़ाका सेल, कौड़ियों के दाम खरीदें ये 5 धांसू स्मार्टफोंस

Instagram के जरिए साइन-अप करने के बाद आप अपनी प्रोफ़ाइल पर पहुँच जाएंगे। इसके बाद 'Import from Instagram' टैब पर जाएं और अपका इंस्टाग्राम बायो Threads पर इम्पोर्ट हो जाएगा। हालांकि, आप अपना Threads बायो कास्टमाइज़ भी कर सकते हैं। 

Faiza Parveen

Faiza Parveen

फाईज़ा परवीन डिजिट हिंदी में एक कॉन्टेन्ट राइटर हैं। वह 22 मई, 2023 से डिजिट में काम कर रही हैं और इससे पहले वह 6 महीने डिजिट में फ्रीलांसर जर्नलिस्ट के तौर पर भी काम कर चुकी हैं। वह दिल्ली विश्वविद्यालय से स्नातक स्तर की पढ़ाई कर रही हैं, और उनके पसंदीदा तकनीकी विषयों में स्मार्टफोन, टेलिकॉम और मोबाइल ऐप शामिल हैं। उन्हें हमारे हिंदी पाठकों को वेब पर किसी डिवाइस या सेवा का उपयोग करने का तरीका सीखने में मदद करने के लिए लेख लिखने में आनंद आता है। सोशल मीडिया की दीवानी फाईज़ा को अक्सर अपने छोटे वीडियो की लत के कारण स्क्रॉलिंग करते हुए देखा जाता है। वह थ्रिलर फ्लिक्स देखना भी काफी पसंद करती हैं। View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo