केवल Aadhaar Card से ही ऐक्टिवेट हो जाएगा आपका PhonePe UPI, देखें कैसे

केवल Aadhaar Card से ही ऐक्टिवेट हो जाएगा आपका PhonePe UPI, देखें कैसे
HIGHLIGHTS

अग्रणी फिनटेक प्लेटफॉर्म फोनपे ने अभी हाल ही में घोषणा की है कि उसने आधार-आधारित ओटीपी प्रमाणीकरण का उपयोग करके यूपीआई एक्टिवेशन को शुरू कर दिया है।

इसका मतलब है कि आप बड़ी ही आसानी से अपने Phonepe UPI को शुरू करने के लिए अब आधार कार्ड का इस्तेमाल कर सकते हैं।

कंपनी ने एक बयान में कहा कि फोनपे आधार-आधारित यूपीआई ऑनबोर्डिग फ्लो को रिलीज करने वाला पहला यूपीआई थर्ड पार्टी एप्लिकेशन प्रोवाइडर (टीआरएपी) ऐप है।

अग्रणी फिनटेक प्लेटफॉर्म फोनपे ने अभी हाल ही में घोषणा की है कि उसने आधार-आधारित ओटीपी प्रमाणीकरण का उपयोग करके यूपीआई एक्टिवेशन को शुरू कर दिया है, इसका मतलब है कि आप बड़ी ही आसानी से अपने Phonepe UPI को शुरू करने के लिए अब आधार कार्ड का इस्तेमाल कर सकते हैं। कंपनी ने एक बयान में कहा कि फोनपे आधार-आधारित यूपीआई ऑनबोर्डिग फ्लो को रिलीज करने वाला पहला यूपीआई थर्ड पार्टी एप्लिकेशन प्रोवाइडर (टीआरएपी) ऐप है, जो अब कई करोड़ भारतीयों को पहली बार निर्बाध और सुरक्षित रूप से यूपीआई इकोसिस्टम का हिस्सा बनने में सक्षम करेगा।

अब तक डेबिट कार्ड अनिवार्य था

पिछले यूपीआई ऑनबोर्डिग फ्लो के तहत, यूपीआई रजिस्ट्रेशन प्रोसेस के दौरान उपयोगकर्ता के यूपीआई पिन को सेट करने के लिए एक वैध डेबिट कार्ड अनिवार्य था, जिससे बड़ी संख्या में भारतीय बैंक खाताधारकों के लिए पहुंच प्रतिबंधित हो गई, जिनके पास डेबिट कार्ड नहीं था।

यूपीआई के लिए आधार ऑनबोर्डिग को जोड़ने से यह प्रतिबंध खत्म हो जाएगा और पहले से कम सेवा वाली आबादी को डिजिटल भुगतान की सुविधा और लाभों का अनुभव करने की अनुमति मिलेगी।

PhonePe Aadhaar Card

फोनपे के भुगतान प्रमुख दीप अग्रवाल ने कहा, "हम अपने उपयोगकर्ताओं के लिए आधार-आधारित प्रमाणीकरण की पेशकश करने वाला पहला फिनटेक प्लेटफॉर्म बनने के लिए उत्साहित हैं, जिससे यूपीआई ऑनबोर्डिग प्रवाह और भी सरल और समावेशी हो गया है। हमारा मानना है कि यह आरबीआई, एनपीसीआई और यूआईडीएआई का एक बहुत ही प्रगतिशील कदम है और डिजिटल वित्तीय समावेशन का एक बेहतरीन उदाहरण है जिसे यूआईडीएआई का आधार कार्यक्रम चलाने में सक्षम रहा है।"

नए प्रवाह में, आधार ई-केवाईसी फ्लो को फोनपे ऐप पर यूपीआई ऑनबोर्डिग यात्रा का हिस्सा बनाया जाएगा।

कैसे होगा ये काम?

इस विकल्प को चुनने वाले उपयोगकर्ताओं को ऑनबोर्डिग प्रक्रिया शुरू करने के लिए केवल अपने आधार नंबर के अंतिम 6 अंक दर्ज करने होंगे।

फिर उन्हें प्रमाणीकरण प्रक्रिया को पूरा करने के लिए यूआईडीएआई और उनके संबंधित बैंक से एक ओटीपी प्राप्त होगा। इसके बाद, ग्राहक फोनपे ऐप पर भुगतान और बैलेंस चेक जैसी सभी यूपीआई सुविधाओं का उपयोग करने में सक्षम होंगे।

PhonePe and aadhaar card

अग्रवाल ने कहा, "यह समग्र यूपीआई पारिस्थितिकी तंत्र का विस्तार करने में मदद करेगा और नए ग्राहकों को डिजिटल भुगतान के दायरे में लाने में भी मदद करेगा। यूपीआई एक वैश्विक उदाहरण बन गया है और दुनिया भर के देश इसे लागू करना चाह रहे हैं। आगे बढ़ते हुए, हम यूपीआई को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर ले जाने के लिए एनपीसीआई के साथ मिलकर काम कर रहे हैं।"

41.5 करोड़ रजिस्टर्ड यूजर्स के साथ, चार भारतीयों में से एक अब फोनपे पर है। कंपनी ने देश में 99 प्रतिशत पिन कोड को कवर करते हुए 3.3 करोड़ ऑफलाइन व्यापारियों को भी सफलतापूर्वक डिजिटाइज किया है।

Ashwani Kumar

Ashwani Kumar

अश्वनी कुमार डिजिट हिन्दी में पिछले 7 सालों से काम कर रहे हैं! वर्तमान में अश्वनी कुमार डिजिट हिन्दी के साथ सहायक-संपादक के तौर पर काम कर रहे हैं। View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo