क्या आप इन सर्च इंजनों के बारे में भी जानते हैं?

क्या आप इन सर्च इंजनों के बारे में भी जानते हैं?
HIGHLIGHTS

क्या आप जानते हैं गूगल के अलावा और भी बहुत से सर्च इंजन हैं जो आपके बहुत काम आ सकते हैं...

आज तक हम ज्यादा बड़े पैमाने पर सर्च इंजन गूगल का ही इस्तेमाल करते आये हैं. और गूगल हमारे लिए न सिर्फ एक सर्च इंजन है इसके अलावा वह हमारे लिए गूगल बाबा बन गया है, अगर किसी चीज़ का जवाब कहीं नहीं मिल रहा था तो चलिए गूगल बाबा के पास वहीँ जवाब मिलेगा… क्यों आप ऐसा ही करते हैं न. पर गूगल के अलावा भी कई बढ़िया सर्च इंजन हैं जिन्हें आप यहाँ देख सकते हैं. इन सर्च इंजनों में अलग अलग फ़ील्ड्स की जानकारियाँ मौजूद हैं, इसके साथ ही आपको बता दें की इनके परिणाम भी काफी सटीक होते हैं. गूगल बाबा के अलावा इन्हें भी अजमाकर देखिये.

याहू (Yahoo): गूगल की तरह की आप इसपर भी सब कुछ तलाश कर सकते हैं, और इनके परिणाम भी काफी सटीक आने लगे हैं.

बिंग (Bing): याहू, गूगल और बिंग एक जैसा ही काम करते हैं, और इसका परिणाम भी हम देख रहे हैं कि इसके परिणाम भी गूगल जैसे ही हैं.

आस्क (Ask): आस्क जीव्स को आज हम आस्क डॉट कॉम के नाम से जानते हैं. यह एक कीवर्ड सर्च इंजन जरुर है, लेकिन इसके माध्यम से आपको कम्यूनिटी के द्वारा भी अपने सवालों के जवाब मिलते हैं. इसके अलावा यह कोई भी सवाल पूछने पर उससे जुड़े अक्सर पूछे जाने वाले सवालों के जवाब आपको दिखा देता है. आप इस पर जब किसी टॉपिक से रिलेटेड सर्च करते हैं, तो अच्छे रिजल्ट मिलते हैं. इस पर भी न्यूज, इमेज, वीडियो और मैप सर्च करने की भी उपलब्ध है.

डकडक गो (DuckDuck Go): यह गूगल को कड़ी प्रतिस्पर्धा दे रहा है. इसकी खासियत यह है कि आप जो भी सर्च करते हैं गूगल की तरह डक डक गो न तो उसकी मॉनीटरिंग करता है,  न उपयोगकर्ताओं से संबंधित जानकारियों को एक‌त्रित करता है और ना ही पर्सनल इंफॉर्मेशन को कलेक्ट या शेयर करता है. इसके 'जीरो-क्लिक' और 'बैंग्स' फीचर पर आप जो भी जानकारी प्राप्त करना चाहेंगे, वह फर्स्ट रिजल्ट पेज पर ही ‌उपलब्ध होगा.

द इंटरनेट आर्काइव (The Internet Archive): यह लॉन्गटाइम वेब लवर्स के लिए पसंदीदा डेस्टिनेशन के तौर पर उभर कर सामने आया है. इस सर्च इंजन पर मिलने वाली जानकारियां, टूल्स और फीचर्स इसे काफी लोकप्रिय बना रहे हैं.

डॉगपाइल (Dogpile): पिछले कुछ सालों में यह गूगल से कुछ आगे था, पर फिर अचानक ही या पिछड़ गया है. इस सर्च इंजन पर आप बहुत कम समय में बहुत कुछ ढूंढ सकते हैं.

प्यूपल (People):  जैसा की इसके नाम से पता चल रहा है कि यह लोगों को खोजने का काम करता हैं. सर्च बॉक्स में आप किसी व्यक्ति का नाम और उसकी लोकेशन टाइप करेंगे तो यह उससे संबंधित जानकारी आपको मुहैया कराता है. इसके साथ ही कुछ विशेषज्ञों का मानना है कि यह कई मामलों में गूगल से भी बेहतर नतीजे देता है, क्योंकि यह ‘डीप वेब’ का इस्तेमाल करता है.

यिप्पी (Yippi): यह एक ऐसा सर्च इंजन है, जो आपको दूसरे अन्य सर्च इंजन ढूंढने में मदद करता है. अजीबो गरीब ब्लॉग, सरकारी जानकारी, खबरें, एकेडमिक रिसर्च या कॉन्टेंट के बारे में सर्च करना चाहते हैं, तो यिप्पी बड़े काम का टूल साबित हों सकता है.

वेबोपीडिया (Webopedia): यह सर्च इंजन पूरी दुनिया में काफी उपयोगी साबित हो रहा है. खासकर वर्ल्ड वाइड वेब, यहाँ इसके माध्यम से आप अपनी टेक से जुडी जानकारियों को खोज सकते हैं.

Ashvani Kumar

Ashvani Kumar

Ashvani Kumar is Tech, Politics, and Sports lover. View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo