Airtel, Reliance Jio, Vi और BSNL ने शुरू की अपनी 5G सेवाएँ, देखें आपके फोन तक कब पहुंचेंगी?

Airtel, Reliance Jio, Vi और BSNL ने शुरू की अपनी 5G सेवाएँ, देखें आपके फोन तक कब पहुंचेंगी?
HIGHLIGHTS

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इंडिया मोबाइल कांग्रेस 2022 कार्यक्रम के दौरान 5G सेवाओं की शुरुआत की है।

2023 के अंत तक देश के हर कोने में 5G सेवा देगा Reliance Jio।

4G के मुकाबले 10 गुना फास्ट होगा 5G।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज इंडिया मोबाइल कांग्रेस 2022 कार्यक्रम के दौरान 5G सेवाओं की शुरुआत की है। आपको जानकारी के लिए बता देते है कि भारत में IMC 2022 का आयोजन किया जा रहा है, और यह कार्यक्रम 4 दिनों तक चलने वाला है। इस ईवेंट में ही PM Modi ने 5G के इंतज़ार को खत्म कर दिया है। आपको बता देते है कि जैसे कि पहले भी कहा गया था यूजर्स दिवाली तक 5G सर्विस का आनंद मिलने वाला है। इस ईवेंट के दौरान एयरटेल, रिलायंस जियो और क्वालकॉम जैसी कई टॉप कंपनियों ने अपनी 5G सेवाओं के साथ-साथ पीएम नरेंद्र मोदी को इसके लाभों के बारे में भी जानकारी दी है। 

यह भी पढ़ें: Amazon Great Indian Festival: 5000 रुपये से कम में बढ़िया स्मार्टवॉच

PM Modi ने 5G के लाभों को बारीकी से समझा है!

इस कार्यक्रम में, उन्होंने एंड-टू-एंड 5G तकनीक के स्वदेशी विकास को समझने में भी समय बिताया, और कैसे 5G शहरी और ग्रामीण स्वास्थ्य सेवा वितरण के बीच की खाई को पाटने में मदद कर सकता है, इसे लेकर भी जानकारी प्राप्त की है। नवीनतम 5G नेटवर्क न केवल उपयोगकर्ताओं को तेज इंटरनेट स्पीड प्रदान करेगा, बल्कि आपदा प्रबंधन, कृषि जैसे क्षेत्रों में सरकार को सहायता प्रदान करने में भी मदद करेगा।

PM Modi 5G Annoucement

2023 के अंत तक देश के हर कोने में 5G सेवा देगा Reliance Jio

रिलायंस इंडस्ट्रीज के अध्यक्ष, मुकेश अंबानी ने घोषणा की कि Jio "हाई क्वालिटी और सबसे सस्ती दरों की पेशकश करना सुनिश्चित करेगा।” टेलीकॉम ऑपरेटर दिसंबर 2023 तक भारत के हर कोने में 5G की पेशकश करने का वादा कर रहा है।

4G के मुकाबले 10 गुना फास्ट होगा 5G

5जी को सबसे पहले चुनिंदा मेट्रो शहरों में रोल आउट किया जाएगा इन शहरों में 4G इस्तेमाल कर रहे लोगों को 5G के आने से 4G के मुकाबले 10 गुना तेज इंटरनेट स्पीड का अनुभव होने वाला है। कहा जाता है कि इसकी मैक्सिमम डेटा ट्रांसफर स्पीड 20Gbps प्रति सेकंड या 100Mbps प्रति सेकंड से अधिक होने वाली है। अभी हमें 4G में 1Gbps तक की स्पीड मिलती है। सरकार ने पहले ही पुष्टि कर दी है कि भारत में उपयोगकर्ताओं को 5G प्लांस के लिए बहुत अधिक भुगतान करने की आवश्यकता नहीं होगी और इन्हें सस्ती कीमतों पर लॉन्च किया जाएगा।

यह भी पढ़ें: Redmi Pad 4G के लॉन्च की तारीख का हुआ खुलासा, इन स्पेक्स के साथ होगा लॉन्च

4 शहरों में सबसे पहले शुरू होगी 5G सेवा

PM Modi 5G Annoucement

Jio और Airtel जैसी प्रमुख दूरसंचार कंपनियां पहले दिल्ली, मुंबई, कोलकाता और चेन्नई सहित चार शहरों में 5G शुरू करेंगी। इसका मतलब यह नहीं है कि इन शहरों में रहने वाले सभी लोग हर कोने में 5G का उपयोग कर सकेंगे। इन शहरों के हर एक कोने में 5G को पहुँचने में कुछ समय लग सकता है। हालांकि इन शहरों के कुछ इलाकों में 5G का आनंद लेना यूजर्स शुरू कर देने वाले हैं। 

Indira Gandhi International Airport पर 5G होने वाला है शुरू

गौरतलब है कि दिल्ली का इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा अब 5जी के लिए तैयार है। इसलिए, लोग जल्द ही हवाई अड्डे पर फास्ट इंटरनेट स्पीड का अनुभव कर सकेंगे। Airtel, Jio और Vodafone Idea आने वाले हफ्तों में 5G प्लान की कीमतों का खुलासा कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें: 5 अक्टूबर से इन फोन्स पर इस क्षमता को बंद कर देगा Microsoft, आपका फोन भी लिस्ट में?

BSNL भी लाने वाला है BSNL 5G?

आईटी मंत्री अश्विनी वैष्णव ने घोषणा की है कि अगले छह महीनों में 200 से अधिक भारतीय शहरों को 5जी सेवा यूजर्स को मिलने वाली है। नई दिल्ली में चल रहे इंडिया मोबाइल कांग्रेस में पीएम नरेंद्र मोदी के भाषण के तुरंत बाद केंद्रीय मंत्री ने यह घोषणा की है। इस कार्यक्रम में, प्रधान मंत्री ने आधिकारिक तौर पर भारत में 5G लॉन्च किया, हालांकि भारती एयरटेल, वीआई और रिलायंस जियो जैसी टेलीकॉम कंपनियों ने अभी तक 5G की उपलब्धता की तारीखों और कीमतों की घोषणा नहीं की है। हालांकि आपको जानकारी के लिए बात देते है कि Airtel और Jio ने कहा है कि उनकी 5G सेवाएं इसी महीने यूजर्स तक पहुंचने वाली हैं। 

यह भी पढ़ें: Amazon Great Indian Festival: 5000 रुपये से कम में बढ़िया स्मार्टवॉच

Reliance Jio देगा सबसे सस्ती 5G सेवाएँ?

PM Modi 5G Annoucement

आईएमसी 2022 में, आईटी मंत्री अश्विनी ने यह भी कहा कि सरकार द्वारा संचालित बीएसएनएल (भारत संचार निगम लिमिटेड) 15 अगस्त 2023 को भारत में अपनी 5जी सेवाएं लॉन्च करेगी। हालांकि यह देखना भी काफी दिलचस्प होने वाला है कि आखिर 5G भारत में आपको किस कीमत में मिलने वाला है। Reliance Jio ने पहले ही इस बात की घोषणा कर दी है कि भारत में वह सबसे सस्ती 5G सेवा देने वाला है। 

समाचार एजेंसी एएनआई की रिपोर्ट के अनुसार, केंद्रीय मंत्री वैष्णव ने कहा, "आने वाले छह महीनों में, 200 से अधिक शहरों में 5G सेवाएं उपलब्ध होंगी, अगले दो वर्षों में देश के 80-90 प्रतिशत में 5G सेवाएं उपलब्ध कराने का प्रयास किया जा रहा है। बीएसएनएल अगले साल 15 अगस्त से 5G सेवाएं मुहैया कराएगा।”

Airtel ने सबसे पहले शुरू कर दी 5G सेवाएँ!

एयरटेल के चेयरमैन सुनील मित्तल ने आखिरकार भारत में 5जी सेवाओं को लॉन्च कर दिया है और घोषणा की है कि दूरसंचार ऑपरेटर आज से ही कुछ चुनिंदा शहरों में 5G शुरू करेगा। सुनील मित्तल ने जोर देकर कहा कि एयरटेल की योजना जल्द से जल्द पूरे भारत में 5G सेवाओं को फैलाने की है और लेटेस्ट नेटवर्क पहले लगभग 8 शहरों में उपलब्ध होगा।

यह भी पढ़ें: Redmi Pad 4G के लॉन्च की तारीख का हुआ खुलासा, इन स्पेक्स के साथ होगा लॉन्च

इन 8 शहरों में शुरू हुई एयरटेल की 5G सेवा?

हालांकि उन्होंने सभी 8 शहरों के नामों का खुलासा नहीं किया, लेकिन मित्तल ने पुष्टि की कि दिल्ली, वाराणसी, मुंबई, बैंगलोर और चार अन्य शहरों में आज से एयरटेल 5जी सेवाएं शुरू हो जाएंगी। उन्होंने यह भी कहा है कि दूरसंचार कंपनी मार्च 2024 तक भारत के प्रत्येक कोने में 5G सेवाएं शुरू करेगी।

दूसरी ओर, Reliance Jio ने 5G रोलआउट के लिए सटीक लॉन्च डेट का खुलासा नहीं किया है। लेकिन, RIL के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने कहा कि भारत को 5G सेवाएं देने में थोड़ी देर हो गई है, लेकिन टेलीकॉम कंपनी का लक्ष्य दिसंबर 2023 तक भारत के हर हिस्से में 5G तकनीक की पेशकश करना है। इसका मतलब है कि Jio का लक्ष्य पहले से ही सभी को 5G सेवाएं देना है। हालांकि Airtel ने कुछ शहरों में 5G को देना शुरू भी कर दिया है। 

Vi ने PM Modi को ऐसे चखाया 5G का स्वाद

p>प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को देश में 5जी सर्विसेज की औपचारिक शुरूआत कर दी। इसके साथ ही वोडाफोन आइडिया (वीआई)की 5जी सेवाएं लाइव हो गई हैं। पीएम मोदी ने दिल्ली मेट्रो की निमार्णाधीन सुरंग में निर्माण कर्मचारियों के साथ बातचीत करने के लिए 'वीआई 5जी डिजिटल ट्विन' तकनीक का उपयोग करते हुए पहला कॉल किया।

 

हाई-स्पीड अल्ट्रा-लो लेटेंसी 5जी नेटवर्क का उपयोग करते हुए, वी ने भारतीय मोबाइल कांग्रेस (आईएमसी) 2022 में प्रदर्शित किया कि कैसे सुरंगों, भूमिगत कार्य स्थलों, खानों आदि जैसे महत्वपूर्ण निर्माण स्थलों की देखरेख में श्रमिकों की सुरक्षा और दक्षता के लिए भारत में 5जी तकनीक का उपयोग किया जा सकता है।

यह भी पढ़ें: Amazon Great Indian Festival: 5000 रुपये से कम में बढ़िया स्मार्टवॉच

आदित्य बिड़ला समूह के अध्यक्ष कुमार मंगलम बिड़ला ने कहा, वी का 5जी युग में पहला कदम भारत की नई पीढ़ी की प्रौद्योगिकी ओडिसी में एक महत्वपूर्ण कदम है। वी 1.3 अरब भारतीयों को व्यक्तिगत और सामूहिक विकास की दिशा में त्वरित यात्रा पर ले जाने के लिए सर्वोत्तम प्रौद्योगिकी और सेवा पेशकश लाने के लिए प्रतिबद्ध है।

Vi 5G PM Modi

वीआई 5जी पर बनाई गई दिल्ली मेट्रो टनल साइट के 3डी डिजिटल ट्विन के साथ, पीएम मोदी रीयल-टाइम में काम करने की स्थिति और साइट पर तैनात श्रमिकों से बात करने में सक्षम थे।

एथोनैट और टाटा कम्युनिकेशन ट्रांसफॉर्मेशन सर्विसेज (टीसीटीएस) के साथ साझेदारी में, कंपनी ने द्वारका क्षेत्र में निमार्णाधीन दिल्ली मेट्रो साइट का डिजिटल ट्विन बनाया। वी ने प्रौद्योगिकी कंपनियों और डोमेन लीडर्स के साथ साझेदारी में 5जी उपयोग के मामलों की एक सीरीज तैयार की है।

यह भी पढ़ें: Redmi Pad 4G के लॉन्च की तारीख का हुआ खुलासा, इन स्पेक्स के साथ होगा लॉन्च

सार्वजनिक सुरक्षा, स्मार्ट एम्बुलेंस के साथ कनेक्टेड हेल्थकेयर, निजी नेटवर्क, आईओटी कनेक्टेड इलेक्ट्रिक वाहन और ऑटोनॉमस मोबाइल रोबोट, 5जी क्लाउड और गेमिंग जैसे कई वर्टिकल में वीआई 5जी उपयोग के मामले आईएमसी 2022 में प्रदर्शित किए गए।

Digit Hindi

Digit Hindi

Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo