नए OPPO Enco X ट्रू वायरलेस नोइज़ कैन्सलिंग ईयरफोंस के खास फीचर्स पर एक नज़र

नए OPPO Enco X ट्रू वायरलेस नोइज़ कैन्सलिंग ईयरफोंस के खास फीचर्स पर एक नज़र

OPPO एक ऐसा ब्रांड है जो हमेशा नवीनीकरण के साथ आता है और भारत में नई स्मार्टफोन तकनीक लाने वाले प्लेयर्स में सबसे ऊपर रहता है। ब्रांड ने हर श्रेणी में मजबूती के साथ अपनी विरासत कायम की हुई है। हालांकि, आप शायद यह न जानते हों कि OPPO ने ऑडियो श्रेणी में भी कदम जमाने शुरू कर दिए हैं। OPPO Enco सीरीज़ के साथ कंपनी ने ये साबित कर दिया है कि कंपनी कहीं भी पीछे रहने वाली नहीं है। पिछले साल OPPO Enco W31 TWS हैडफोंस और Enco M31 वायरलेस हैडफोंस को लॉन्च किया गया था। इन प्रोडक्टस ने बेहद किफ़ायती कीमत में लोगों को टॉप-नौच फीचर्स मुहैया कराए। कुछ समय बाद OPPO ने Enco W51 TWS ईयरबड्स को भी लॉन्च किया जिसे कंपनी ने अपने टेक्निकल प्रौएस में दिखाया था।

आज हम एक दम नए OPPO Enco X ट्रू वायरलेस नोइज़ कैन्सलिंग ईयरफोंस की चर्चा कर रहे हैं। Enco X TWS बहुत से नए फीचर्स और नई तकनीक के साथ आता है और अपने प्रीमियम लुक के साथ यह ऑडियो उत्साहियों को पसंद आएगा।

OPPO Enco X ओप्पो की ओर से नया ऑडियो प्रॉडक्ट है 

OPPO Enco X ट्रू वायरलेस नोइज़ कैन्सलिंग ईयरफोंस ओप्पो की Enco सीरीज़ में सबसे नए हैं और यह कंपनी के मकसद को पूरा करते हुए बढ़िया कीमत में यूजर्स को प्रीमियम फीचर्स दे रहे हैं। ओप्पो की ये बात हमें पसंद आई कि कंपनी ने अपने इतिहास की ओर निष्ठाभाव रखते हुए इसके चार्जिंग केस को ठीक OPPO MP3 X3 म्यूज़िक प्लेयर की तरह डिज़ाइन किया है जिसे कई साल पहले पेश किया गया था।

हमने OPPO Enco X ट्रू वायरलेस नोइज़ कैन्सलिंग ईयरफोंस के हर खास फीचर को नीचे लिखा है जो बहुत दिलचस्प है।

एक्टिव नोइज़ कैन्सलेशन के साथ शोर को कर देता है अलग

अपने साइज़ के बावजूद भी OPPO Enco X ANC ऑफर करता है

आपको भी ज़रूर गुस्सा आता होगा जब बाहर के शोर के कारण आप अपनी ट्यून्स को साफ नहीं सुन पाते हैं। कैसा होता अगर आप इन्हें ब्लॉक कर सकते? ANC के साथ आप ऐसा कर सकते हैं! एक्टिव नोइज़ कैन्सलेशन कहें या ANC, यह काफी कुछ साय से हाई-एंड ऑडियो डिवाइसेज का हिस्सा रहे हैं। इस फीचर से यूजर्स बाहर की दुनिया को बंद कर के अपने पसंदीदा गानों में खो सकते हैं। OPPO Enco X ट्रू वायरलेस नोइज़ कैन्सलिंग ईयरफोंस में मौजूद ANC तकनीक फीड फॉरवर्ड (FF) और फीडबैक (FB) नोइज़ कंट्रोल के आधार पर बनी है जो नोइज़ कैन्सलेशन लेवल को काफी बेहतर बनाती है।

यह ANC का बेहतरीन अमल है और हम इस तरह के Hybrid ANC को कुछ महीने पहले लॉन्च हुए OPPO Enco W51 में भी देख चुके हैं। हमने नोटिस किया था कि इसने कुछ तरह के बड़े शोर को अच्छी तरह खत्म करते हुए बढ़िया काम किया था। खासतौर से कीमत को देखते हुए ईयर टिप्स के सही सेट के साथ यह शानदार नोइज़ कैन्सलेशन ऑफर करते हैं। इसलिए यह सुनिश्चित किया जा सकता है कि ज़्यादा भी नहीं तो OPPO Enco X ऐसी समान नोइज़ रिडक्शन ऑफर करेंगे। लेकिन हाइब्रिड ANC तकनीक वास्तव में काम कैसे करती है।

बढ़िया फिट के लिए OPPO Enco X कई टिप्स के साथ आता है

एक आउट-ऑफ-ईयर FF (फीड-फॉरवर्ड) माइक्रोफोन बाहर के नोइज़ लेवेल को पहचान कर इंवेर्टेड वेव्स बनाकर उसे बाहर ही कैन्सल कर देता है। इसी बीच, इन-ईयर FB (फीडबैक) बचे हुए शोर को पहचाते हैं और इंवेर्टेड वेव्स बनाकर दूसरी नोइज़ कैन्सलिंग के लिए इस्तेमाल करते हैं। सही नोइज़ कैन्सलेशन ऑफर करने के लिए दोनों माइक्रोफोंस को खास जगह और खास एंगल पर रखा गया है। FF माइक्रोफोन को इस तरह रखा गया है कि यूजर जब इसे पहने तो यह स्किन से ब्लॉक न हो जाए। वहीं FB माइक्रोफोन को इस लोकेशन में रखा गया है कि यह ऑडियो आउटपुट को रोके बिना ही बचे हुए शोर को रोक देता है।

एम्बिएंट नोइज़ को खत्म करने के लिए OPPO Enco X में दो माइक मिलते हैं 

नोइज़ कंट्रोल की प्रभावशीलता और मजबूती दोनों ही पूरे डिज़ाइन से जुड़े हुए हैं। दोनों माइक्रोफोंस को खास जगह और एंगल में रखा गया है। FF (फीड-फॉरवर्ड) माइक्रोफोन को बाहर की ओर रखा गया है ताकि यह स्किन से ब्लॉक न हो, जबकि FB (फीडबैक) माइक्रोफोन को कान के करीब रखा गया है लेकिन यह ऑडियो आउटपुट में निरोधक नहीं बनता है।

DBEE 3.0 के साथ सभी फ्रीक्वेंसी में बेहतर ऑडियो

OPPO ने 2007 में अपने MP3 प्रोडक्टस के लिए DBEE 1.0 डाइनैमिक एन्हेंस्मेंट इंजन को बनाया था। इसके 13 साल बाद हम नए DBEE 3.0 अकौस्टिक सिस्टम का उपयोग OPPO Enco X ट्रू वायरलेस नोइज़ कैन्सलिंग ईयरफोंस में देख सकते हैं। नए सिस्टम में नए मटिरियल, स्ट्रक्चर और नई तकनीक को शामिल किया गया है। इसमें कोक्सियल ड्यूल ड्राईवर्स, मेग्नेटिक बैलेन्स्ड मेम्ब्रेन और ट्रिपल-लेयर कंपोसाइट डाइनैमिक ड्राईवर शामिल हैं।

OPPO Enco X में मिलने वाली DBEE 3.0 तकनीक कई फ्रिक्वेंसी में ऑडियो को बेहतर बनाती है

मैग्नेटिक बैलेन्स्ड मेम्ब्रेन ड्राईवर को दो पैरलेल मैग्नेटिक वॉयस कोइल्स के बीच रखा गया है। इससे न कोई कोई संचारण न खोता है और न ही कोई विलंबता आती है। यह फोर्स साइड मेम्ब्रेन पर काम करता है और एक साथ ऊपर और नीचे की ओर वाइब्रेट करता है। इसी बीच, ट्रिपल-लेयर कंपोसाइट डाइनैमिक ड्राईवर यह सुनिश्चित करता है कि लो फ्रिक्वेंसी गहरी, शक्तिशाली और किसी भी तरह के विरूपण से मुक्त है। साथ ही यह मदद करता है कि मिड-रेंज फ्रिक्वेंसी मजबूत और क्लियर हों।

LHDC के साथ Hi-Res ऑडियो को वायरलेसली एंजॉय करें

LHDC बिना डीग्रेडेशन के hi-res ऑडियो सुनिश्चित करता है

LHDC या लो लेटेंसी और हाई-डेफ़िनिशन ऑडियो कोडेक एक कोडिंग तकनीक है जो बिना फ्रिक्वेंसी प्रोसेसिंग या ऑडियो डीग्रेडेशन के लो लेटेंसी और हाई-डेफ़िनिशन ऑडियो को वायरलेसली ट्रांसमिट कर सकती है। यह hi-res ऑडियो वायरलेसली ट्रांसमिशन की अनुमति देती है। दूसरे शब्दों में कहें तो, आपको ऑडियो क्वालिटी में कोई कमी नहीं मिलती है क्योंकि आप बिना वायर के अपने ईयरफोंस से म्यूज़िक सुन रहे हैं। हमने इस तकनीक को कई हाई-एंड ऑडियो डिवाइसेज़ में देखा है और यह अपनी ऑडियो क्वालिटी के लिए मशहूर हैं। यह ऐसे यूजर के लिए बेस्ट हो सकते हैं जो हाई-क्वालिटी ऑडियो चाहता है लेकिन वायर में नहीं फंसना चाहता है।

इन फीचर्स से है लैस

अपने साइज़ के बावजूद OPPO Enco X टच कंट्रोल ऑफर करता है 

OPPO Enco X ट्रू वायरलेस कैन्सलिंग ईयरफोंस बहुत से शानदार फीचर्स ऑफर करता है जो लाइफ आसान बनाते हैं। बताते चलें कि ये ईयरबड्स IP54 सर्टिफाइड हैं जो इन्हें वॉटर और डस्ट रेसिस्टेंस बनाते हैं, इसलिए आप जोगगिंग या एक्सर्साइज़ के समय बिना पसीने कि चिंता किए इन्हें पहन सकते हैं। फिट होने की बात करें तो यह काफी आरामदायक हैं और लंबे समय तक उपयोग करने में भी इनसे कोई समस्या सामने नहीं आती है। ये बड्स टच सेंसिटिव भी हैं इसलिए यूजर एक टैप या टच से ही म्यूज़िक को कंट्रोल कर सकते हैं। सबसे खास बात, OPPO ने प्रीमियम डैनिश स्पीकर निर्माता Dynaudio के साथ साझेदारी की है जिससे हाई-एंड ऑडियो क्वालिटी ऑफर कर सके। Dynaudio घर और ऑटोमोबाईल्स के लिए हाई-टेक ऑडियो ईक्विपमेंट की रेंज ऑफर करता है। यह भी एक साइन है कि आप OPPO Enco X से किस तरह की ऑडियो क्वालिटी की उम्मीद कर सकते हैं।

OPPO ने प्रीमियम डैनिश स्पीकर निर्माता Dynaudio के साथ साझेदारी की है

इसके अलावा, नोइज़ कैन्सलिंग टर्न ऑन करने बाद भी ईयरबड्स 5.5 घंटे का प्लेटाइम ऑफर करते हैं। साथ आने वाले चार्जिंग केस से यह 20 घंटे तक जाता है। नोइज़ कैन्सलेशन टर्न ऑफ करने पर OPPO Enco X ट्रू वायरलेस नोइज़ कैन्सलिंग ईयरफोंस को 25 घंटे तक उपयोग किया जा सकता है। बैटरी पूरी तरह से खत्म होने के बाद ग्राहक इसे वायरलेस चार्जिंग के ज़रिए चार्ज कर सकते हैं। कनैक्टिविटी की बात करें तो OPPO Enco X ट्रू वायरलेस नोइज़ कैन्सलिंग ईयरफोंस ब्लुटूथ v5.2 के साथ आते हैं, जो किसी भी स्मार्टफोन के साथ काम कर सकती है।

इसके केस को OPPO MP3 X3 प्लेयर जैसा डिज़ाइन किया गया है जिसे कई साल पहले पेश किया गया था

डिज़ाइन के मामले में भी OPPO Enco X ट्रू वायरलेस नोइज़ कैन्सलिंग ईयरफोंस बढ़िया विकल्प हैं। जैसा कि पहले भी बताया है, ईयरबड्स को OPPO MP3 X3 प्लेयर से कनैक्टेड है जिसे कई साल पहले पेश किया गया था। हमें राउंड केस डिज़ाइन पसंद आया है। ईयरबड्स को सिम्पल और स्लीक डिज़ाइन दिया गया है और पहनने पर भी यह अच्छा लगता है। यह ब्लैक और व्हाइट वर्जन में भी उपलब्ध है तो यूजर्स अपने स्टाइल और टेस्ट के हिसाब से बढ़िया विकल्प चुन सकते हैं।  

OPPO Enco X की कीमत Rs 9,990 है 

OPPO Enco X ट्रू वायरलेस नोइज़ कैन्सलिंग ईयरफोंस कुछ हाई-एंड टेक से लैस है जो यूजर को बेहतरीन लिस्निंग एक्सपीरियन्स देते हैं। ओप्पो ने छोटे से पैकेज में बहुत कुछ ऑफर करने की सफल कोशिश की है। यह अपने कूल फीचर्स और टेक के साथ ऐसे यूजर्स के लिए बढ़िया चॉयस है जो छोटे और पोर्टेबल साइज़ में बढ़िया लिस्निंग एक्सपीरियन्स की तलाश में हैं। ढेरों बढ़िया फीचर्स से लैस OPPO Enco X ट्रू वायरलेस नोइज़ कैन्सलिंग ईयरफोंस की सबसे खास बात इसकी कीमत है। भारत में ये ईयरबड्स Rs 9,990 की कीमत में उपलब्ध है। आप OPPO Enco X ट्रू वायरलेस नोइज़ कैन्सलिंग ईयरफोंस को यहां देख सकते हैं।

Brand Story

Brand Story

Brand stories are sponsored stories that are a part of an initiative to take the brands messaging to our readers. View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo