TRAI ने चैनल चुनने के लिए दिया 31 मार्च तक का समय

TRAI ने चैनल चुनने के लिए दिया 31 मार्च तक का समय
HIGHLIGHTS

TRAI ने हाल ही में यूज़र्स के लिए 'बेस्ट फिट प्लान' निकाला है जिसके तहत अब यूज़र्स अपनी निर्धारित राशि में ही बेस्ट चैनल्स ले सकते हैं। इसके साथ ही प्रोवाइडर्स को यूज़र्स के मल्टीपल कनेक्शन लेने पर उन्हें छूट दिए जाने के विकल्प को भी ट्राई ने पेश किया है।

खास बातें:

  • चैनल चुनने के लिए यूज़र्स के पास है 31 मार्च तक का समय
  • ट्राई ने जारी किया 'बेस्ट फिट प्लान'
  • यूज़र्स की शिकायतों के पर ट्राई ने लिया फैसला

 

पसंदीदा चैनल को चुनने के नए नियम के चलते ट्राई ने यूज़र्स के साथ ही सर्विस प्रोवाइडर्स की परेशानी को समझा और कई शिकायत के बाद चैनल चुनने की तारीख को बढ़ाने का फैसला लिया। अब यूज़र्स अपना मनपसंद चैनल 31 मार्च तक चुन सकते हैं। ट्राई ने कहा है कि उसने सभी वितरण प्लेटफार्म परिचालकों (डीपीओ) से अपने उन यूजर्स के लिए बेहतर चैनल पैक बनाने के लिए कहा है जो अभी तक अपनी पसंद के चैनल नहीं चुन पाए हैं।

TRAI ने सर्विस प्रोवाइडरों को यह भी कहा है कि वे यूजर्स के चैनल को ब्लैक आउट नहीं कर सकते हैं। साथ ही ऐसे प्लान्स का ऑप्शन देने को भी कहा है जो यूज़र्स की निर्धारित राशि में उपलब्ध हों।

आपको बता दें कि TRAI ने अपने एक बयान में कहा है कि लगभग 100 मिलियन 'केबल सर्विस' का इस्तेमाल करने वाले यूज़र्स में से 65 प्रतिशत यूज़र्स ने इस ऑप्शन का इस्तेमाल किया है और वहीँ 67 मिलियन 'DTH' यूज़र्स में 35 प्रतिशत यूज़र्स ने चैनल या पैक सेलेक्ट किए।

यूज़र्स के लिए सर्विस प्रोवाइडर्स को उपलब्ध कराना होगा "बेस्ट फिट प्लान"

TRAI का कहना है कि सर्विस प्रोवाइडर कंपनियां और केबल ऑपरेटर यूज़र्स के पहले से ही चुने गए पैक को जारी रखेंगे। इसके साथ ही यूज़र्स के लिए प्रोवाइडर कंपनियों और केबल ऑपरेटरों को Best Fit Plan (BFP) तैयार करना होगा। इसके लिए चैनल चुनने की तारीख को 31 मार्च तक बढ़ा दिया गया है। केबल ऑपरेटरों और सर्विस प्रोवाइडरों की ओर से दिए गए BFP ऑप्शन को चुनकर यूज़र्स उसमें दूसरे चैनल्स भी ऐड कर सकते हैं। आपको बता दें कि किसी यूज़र्स की ओर से BFP चुनें जाने पर केबल ऑपरेटर को 72 घंटो में इसमें बदलाव करना होगा।

क्यों बढ़ाई गयी चैनल चुनने की आखिरी तारीख?

इससे पहले TRAI ने यूज़र्स को चैनल चुनने के लिए जो जनवरी तक का समय दिया था, उसके चलते यूज़र्स को काफी दिक्कत का सामना करना पड़ा और इसे लेकर ट्राई के पास यूज़र्स की शिकायतें भी आयीं। इसके बाद इन शिकायतों को ध्यान में रखते हुए सभी सर्विस प्रोवाइडर के साथ ट्राई ने 11 फरवरी को बैठक कर नियामक की तारीख को 31 मार्च तक बढ़ाने का फैसला लिया है।

हाल ही में ट्राई ने एक प्रेस रिलीज जारी किया था जिसमें कहा गया था कि सर्विस प्रोवाइडर एक ही लोकेशन या यूज़र के Multiple connection लेने पर उन्हें छूट दे सकते हैं और इसमें किसी तरह की रोक नहीं है। ट्राई ने सर्विस प्रोवाइडर को यह जानकारी उनकी वेबसाइट पर देने को कहा था।

Sudha Pal
Digit.in
Logo
Digit.in
Logo