BSNL और Jio के इन प्लांस के बीच है 1 रुपये का अंतर, देखें बेहतर कौन

Updated on 04-Feb-2022
HIGHLIGHTS

BSNL के 118 रुपये के रिचार्ज में आपको क्या क्या मिलता है?

Reliance Jio के 119 रुपये वाले प्लान में क्या मिल रहा है

BSNL के 118 रुपये और Jio के 119 रुपये वाले प्लांस में क्या अंतर है

आपको हम आए दिन बताते ही रहते हैं कि BSNL आज हर सेगमेंट में में एक रिचार्ज (Recharge) प्लान (Plan) पेश कर रही है। कंपनी के पास उन यूजर्स के लिए भी प्लान (Plan) है जो कम कीमत में कॉलिंग (Calling) और डेटा (Data) चाहते हैं, इतना ही नहीं कंपनी BSNL के पास ऐसे भी प्लान (Plan) हैं जो लंबी अवधि यानि वैलिडिटी (Validity) के साथ आते हैं। इतना ही नहीं BSNL आपको प्रीपेड (Prepaid) प्लांस (Plans) की हर श्रेणी में कुछ न कुछ ऑफर करती है, इतना ही ब्रॉड्बैन्ड जगत की बात करें तो BSNL के आगे पीछे कोई नहीं है। इसके अलावा BSNL जल्द ही अपने 4G नेटवर्क को भी देशभर में लॉन्च करने की योजना पर कम कर रही है। आज हम आपको BSNL के कुछ यूनीक प्लांस (Plans) के बारे में बताने वाले हैं जो अपने आप में बेहद धांसू और गजब के हैं। 

यह भी पढ़ें: Mukesh Ambani की Jio ने ग्राहकों की टेंशन कर दी कम, 3 महीने चलते हैं रिचार्ज प्लान

अगर आपको कामम वैलिडिटी (Validity) के साथ आने वाले प्लांस (Plans) में ज्यादा डेटा (Data) की जरूरत है तो आपके लिए कंपनी के पास सबसे बेस्ट चॉइस मौजूद है। आपको बता देते है कि कंपनी के पास 118 रुपये के अलावा 147 रुपये की कीमत में दो दमदार प्रीपेड (Prepaid) रिचार्ज (Recharge) प्लान (Plan) हैं। जो आपको बेहद ही ज्यादा पसंद आ सकते हैं। आइए जानते है कि आखिर यह प्लांस (Plans) आपको क्या ऑफर करते है। 

118 रुपये की कीमत में BSNL का सस्ता (Cheapest) रिचार्ज (Recharge) प्लान (Plan)

BSNL के इस परेपीड रिचार्ज (Recharge) प्लान (Plan) की बात करें तो सबसे पहले आपको बता देते हैं कि इस प्लान (Plan) के साथ आपको किसी भी नेटवर्क पर अनलिमिटेड (Unlimited) कॉलिंग (Calling) ऑफर की जा रही है। हालांकि इतना ही नहीं इस प्लान (Plan) में आपको अनलिमिटेड (Unlimited) डेटा (Data) मिलता है, जो सबसे खास बात भी कही जा सकती है, हालांकि एक खराब खबर यह है कि BSNL के इस प्लान (Plan) में आपको 0.5GB डेली के तौर पर ही यह डेटा (Data) मिलता है। इसका मतलब है कि डेली डेटा (Data) लिमिट खत्म होने के बाद आपको स्लो इंटरनेट मिलने वाला है। इस प्लान (Plan) की वैलिडिटी (Validity) 26 दिनों की है यानि आपको यह लाभ 26 दिनों तक मिलते रहने वाले हैं। इसके अलावा आपको इस प्लान (Plan) में कोई फ्री SMS बेनेफिट नहीं मिल रहा है। 

यह भी पढ़ें: Jio ने पेश किया 152 रुपए की कीमत वाला धाकड़ प्लान, Airtel-Vi-BSNL के तगड़े प्लान फेल

147 रुपये की कीमत वाला BSNL का बेहद सस्ता (Cheapest) प्लान (Plan)

इस प्लान (Plan) की चर्चा करें तो यह एक स्पेशल टैरिफ प्लान (Plan) है, जो कंपनी की ओर से मात्र 147 रुपये की कीमत में आता है। इस प्लान (Plan) में आपको 30 दिनों की वैलिडिटी (Validity) ऑफर की जा रही है। इतना ही नहीं इस प्लान (Plan) में आपको 10GB डेटा (Data) भी ऑफर किया जाता है। इस प्लान (Plan) में आपको अनलिमिटेड (Unlimited) कॉलिंग (Calling) भी ऑफर की जा रही है, डेटा (Data) की एक बार फिर से बात करें तो यह बिना किसी लिमिट का डेटा (Data) है यानि आप इसे जब चाहे तब इस्तेमाल कर सकते हैं। इस प्लान (Plan) में भी आपको कोई SMS लाभ नहीं मिल रहा है। 

अब अगर आप Jio के एक प्लान (Plan) के बारे में जानना चाहते है तो इसके बारे में भी हम आपको बताने वाले हैं। असल में मात्र 119 रुपये की कीमत में Jio के पास भी एक प्लान (Plan) है जो आपको बढ़िया ऑफर दे रहा है। आइए जानते है कि इस प्लान (Plan) के बारे में आखिर Jio के इस प्लान (Plan) में आपको क्या मिलता है, इसके अलावा क्या यह BSNL के 118 रुपये वाला प्लान (Plan) से बेहतर है। आइए जानते हैं!

इसे भी पढ़ें: BSNL ने मचाया धमाल, फ्री में मिलेगी 4G सिम जानें कब तक है ऑफर

Jio का 119 रुपये की कीमत वाला रिचार्ज (Recharge) प्लान (Plan)

Jio के प्लान (Plan) की चर्चा करें तो कीमत को देखते हुए BSNL के 118 रुपये वाले प्लान (Plan) के मुकाबले Jio का यह प्लान (Plan) 1 रुपये महंगा है। ईसकए अलावा इस प्लान (Plan) में आपको 1.5GB डेली डेटा (Data) दिया जा रहा है। जो BSNL 0.5GB यानि 500MB के मुकाबले कहीं ज्यादा है। हालांकि इस प्लान (Plan) यानि Jio के प्लान (Plan) की वैलिडिटी (Validity) मात्र 14 दिनों की है। इसका मतलब है कि Jio के प्लान (Plan) में आपको बेशक वैलिडिटी (Validity) कम मिल रही हो लेकिन डेटा (Data) आपको बेहद ज्यादा मिलने वाला है। इतना ही नहीं, Reliance Jio के इस प्लान (Plan) में आपको अनलिमिटेड (Unlimited) कॉलिंग (Calling) के साथ Jio के सभी ऐप्स का एक्सेस और 300 SMS भी फ्री में ऑफर किए जा रहे हैं। अब आप अपने आप ही अंदाजा लगा सकते हैं कि Jio या BSNL के प्लांस (Plans) में से आपके लिए कौन सा बेहतर है। 

यह भी पढ़ें: Jio के इस प्लान में दिन में खर्च होंगे 10 रुपये से भी कम लेकिन डेली मिलेगा 2.5GB डेटा और अनगिनत बेनेफिट

नोट: BSNL और Jio के प्लांस के बारे में यहाँ जानें!

Disclaimer: Digit, like all other media houses, gives you links to online stores which contain embedded affiliate information, which allows us to get a tiny percentage of your purchase back from the online store. We urge all our readers to use our Buy button links to make their purchases as a way of supporting our work. If you are a user who already does this, thank you for supporting and keeping unbiased technology journalism alive in India.
Digit Hindi

Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi

Connect On :