रिलायंस जियो और BSNL को कड़ी टक्कर देने के लिए एयरटेल ने अजमाया नया पैंतरा, कितना सफल होगा?

रिलायंस जियो और BSNL को कड़ी टक्कर देने के लिए एयरटेल ने अजमाया नया पैंतरा, कितना सफल होगा?
HIGHLIGHTS

एयरटेल ने इस बात की घोषणा की है कि वह अपने Rs 199 से ऊपर वाले सभी प्लान्स के साथ अनलिमिटेड डाटा ऑफर करने वाला है।

जब से रिलायंस जियो बाजार में आया है, तभी से टेलीकॉम जगत मानों हिल सा गया है, अपने अनलिमिटेड कॉलिंग और अनलिमिटेड डाटा से कंपनी ने सभी को अपनी ओर आकर्षित किया है। कई बार या ऐसा भी कह सकते हैं कि रिलायंस जियो के बाजार में आने के बाद से ही अन्य सभी टेलीकॉम कंपनियां इसे पछाड़ने की होड़ में लगी हैं। लेकिन कहीं न कहीं सभी अन्य कंपनी पीछे ही रह जाती हैं।

हालाँकि अगर हम BSNL की चर्चा करें तो रिलायंस जियो की तरह ही यह भी अपने कुछ प्लान्स में यूजर्स को अनलिमिटेड कॉल्स के साथ डाटा भी ऑफर कर रहे हैं। हालाँकि अब भारती एयरटेल भी इस दौड़ में अपने आपको शामिल कर रहा है, और इसमें भी इस दांव को खेल दिया है। 

जब रिलायंस जियो ने अपनी जियो सेवा को भारत में लॉन्च किया था, तो यह यूजर्स को उनके प्लान के चुनाव के अनुसार, अनलिमिटेड डाटा ऑफर कर रहा था हालाँकि इसमें 1GB या 2GB की डेली लिमिट भी शामिल थी। जैसी ही आपकी यह डेली लिमिट समाप्त हो रही थी, वैसी ही इस प्लान की स्पीड 128Kbps की रह जाती थी। इसके बाद रिलायंस जियो ने इसमें बदलाव किया और इस स्पीड 64Kbps कर दिया था। 

हालाँकि अब भारती एयरटेल ने अपने fair Usage Policy (FUP) में बदलाव किये हैं। और यूजर्स को ज्यादा फायदे देने की ठानी है। आपको बता दें कि टेलीकॉमटॉक की एक रिपोर्ट ऐसा कहती है कि एयरटेल के Rs 199 की कीमत के ऊपर वाले सभी प्लान्स ने अब कंपनी अनलिमिटेड डाटा ऑफर करने वाली है, जिसका मतलब है कि जैसी ही आपकी डेली लिमिट ख़त्म हो जाती है, तो आपकी स्पीड 128Kbps रह जाती है। हालाँकि यह स्पीड डाउनलोडिंग और विडियो स्ट्रीमिंग के लिये ज्यादा अच्छी नहीं है लेकिन आप इस स्पीड में व्हाट्सऐप मैसेस आसानी से कर सकते हैं। 

यह अनलिमिटेड डाटा ऑफर अब कंपनी के Rs 199, Rs 249, Rs 349, Rs 399, Rs 448, Rs 499, Rs 509 जैसे प्लान्स के साथ काम करने वाला है। अब देखना यह होगा कि क्या वोडाफ़ोन और आईडिया सेलुलर की ओर से भी ऐसे ही किसी प्लान को लॉन्च किया जाएगा या नहीं। हालाँकि ऐसा कहा जा सकता है कि आने वाला समय में यह कंपनी भी कुछ ऐसे ही प्लान्स के साथ आ सकती हैं। 

Digit Hindi

Digit Hindi

Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo