Xiaomi भारत में Q4 2017 के लिए सैमसंग को पीछे छोड़ बना टॉप स्मार्टफोन विक्रेता

Xiaomi भारत में Q4 2017 के लिए सैमसंग को पीछे छोड़ बना टॉप स्मार्टफोन विक्रेता
HIGHLIGHTS

Xiaomi ने आधिकारिक तौर पर 3 साल पहले भारतीय मार्केट में प्रवेश किया था.

सैमसंग इलेक्ट्रॉनिक्स 6 सालों से भारत में स्मार्टफोन के मामले में सबसे ऊपर यानि टॉप पर रहा है, लेकिन अब स्मार्टफोन मार्केट में नंबर वन की रेस में Xiaomi ने सैमसंग को पीछे छोड़ दिया है और भारत में टॉप स्मार्टफोन विक्रेता बन गया है. अमेज़न पर उपलब्ध 32GB स्टोरेज से लैस बेस्ट सेलिंग स्मार्टफोंस

काउंटरप्वाइंट के मुताबिक, 2017 के चौथी तिमाही में शिपमेंट के आधार पर Xiaomi के स्मार्टफोंस का बाजार में 25 प्रतिशत हिस्सा रहा है, जबकि सैमसंग का हिस्सा 23 फीसदी रहा. वहीं लेनोवो, ओप्पो और विवो जैसे अन्य स्मार्टफोर्स निर्माताओं की बाजार में 6 प्रतिशत हिस्सेदारी रही. 

हालांकि, यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि काउंटरप्वाइंट ने पूरे साल(2017) के लिए सैमसंग को ही टॉप विक्रेता बताया है, क्योंकि साल की पहली छमाही के दौरान शाओमी से काफी आगे था सैमसंग. रिसर्च फर्म ‘कैनालिज़’ ने कहा कि चौथी तिमाही में  Xiaomi ने 8.2 मिलियन स्मार्टफोन्स शिप किए थे, जबकि सैमसंग ने इसी अवधि में 7.3 मिलियन स्मार्टफोंस शिप किये थे. 

कैनालिज़ के विश्लेषक ईशान दत्त ने रॉयटर्स को बताया, "कई कारकों ने Xiaomi के विकास में मदद की है, लेकिन इसकी वर्तमान सफलता का मुख्य कारण कंपनी की भारतीय यूनिट को स्वायत्तता देना और बिजनेस को लोकल मार्केट के मुताबिक चलाना है.

 

Arunima
Digit.in
Logo
Digit.in
Logo