बाजार में आ रहा सोनी का नया फोन, 100 मेगापिक्सल के कैमरा से होगा लैस

बाजार में आ रहा सोनी का नया फोन, 100 मेगापिक्सल के कैमरा से होगा लैस
HIGHLIGHTS

100 मेगापिक्सल कैमरे वाला फोन खरीदने में काफी पैसे खर्च होते हैं।

हालांकि अब आपको इस कैमरा के साथ भी बाजार में एक सस्ता फोन मिल सकता है।

सोनी का नया मिड-रेंज स्मार्टफोन बाजार में आ रहा है, इसमें 100 मेगापिक्सल का कैमरा होने वाला है।

स्मार्टफोन खरीदते वक्त कई लोग फोन के दूसरे फीचर्स की जगह सबसे पहले कैमरे की क्वालिटी देखते हैं। अब कम खर्चीले फोन में भी बेहतर कैमरे हैं, जिससे अच्छी तस्वीरें लेना संभव है। कई फोन्स में नाइट मोड भी होता है। लेकिन तस्वीर कैसी दिखेगी यह कैमरे के सेंसर पर निर्भर करता है।

बिना अच्छे कैमरा सेंसर के अच्छी तस्वीरें लेना नामुमकिन है। जितने ज्यादा मेगापिक्सल, उतनी ही अच्छी तस्वीर। अब तक अगर आप 100 मेगापिक्सल का फोन खरीदते हैं, तो आपकी जेब एक तरह से खाली हो जाएगी। लेकिन कुछ दिनों में ऐसा नहीं होने वाला है। 

यह भी पढ़ें: भारत में लॉन्च हुआ OPPO A57, जानें किस कीमत में और कहां होगा उपलब्ध

सोनी का यह नया फोन बाजार में कब उपलब्ध होगा?

जापानी कंपनी सोनी 100 मेगापिक्सल कैमरे के साथ एक मिडरेंज स्मार्टफोन बना रही है। सैमसंग अपने 200-मेगापिक्सेल कैमरा सेंसर वाले फोन को लाने के करीब है, हालांकि सोनी ने 100-मेगापिक्सेल कैमरा के साथ एक सस्ते फोन के लॉन्च की जानकारी दी है। सैमसंग गैलेक्सी S23 सीरीज़ में अगले साल 2023 में 200-मेगापिक्सल कैमरा इस्तेमाल किए जाने की उम्मीद है।

बाजार में प्रतिस्पर्धी बने रहने के लिए सोनी ने कम कीमत में 100 मेगापिक्सल कैमरे बनाना शुरू किया। हाल ही में आई एक रिपोर्ट के मुताबिक Sony की IMX 8 सीरीज इस 100 मेगापिक्सल सेंसर को लॉन्च करेगी।

sony huge camera phone

यह भी पढ़ें: अगले महीने भारत में लॉन्च हो सकता है iQOO 9 सीरीज के तहत एक नया फोन, स्नैपड्रैगन 8+ Gen 1 SoC द्वारा होगा संचालित

दुनिया का सबसे बड़ा मोबाइल सेंसर कौन सा है?

सैमसंग का 200 मेगापिक्सल का कैमरा सेंसर फिलहाल दुनिया का सबसे बड़ा मोबाइल सेंसर है। इसके कॉस्ट्यूम का नाम ISOCELL HP3 है। इस बीच सैमसंग के मल्टीपल फोन में 100 मेगापिक्सल से ज्यादा 108 मेगापिक्सल का कैमरा है।
सिर्फ सैमसंग ही नहीं, मोटोरोला भी 200 मेगापिक्सल कैमरे के साथ एक नया स्मार्टफोन ला सकता है। कंपनी की ओर से यह जानकारी दी गई है। इस फोन में 200 मेगापिक्सल कैमरे के अलावा क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 8+ जेन 1 चिपसेट होगा। Motorola के इस फोन में Samsung के ISOCELL HP 1 कैमरे का इस्तेमाल किया जा सकता है।

दूसरी ओर, सोनी ने IMX 9 सीरीज के कैमरा सेंसर पर IMX 8 के साथ काम करना शुरू कर दिया है। इस सीरीज में 50 मेगापिक्सल का कैमरा हो सकता है। हालांकि, अफवाह है कि Sony से पहले Xiaomi 12 Ultra में इस सेंसर का इस्तेमाल किया जाएगा।

यह भी पढ़ें: Nothing phone (1) को 12 जुलाई के लॉन्च से पहले किया जाएगा प्री-ऑर्डर के लिए उपलब्ध

सोनी दुनिया भर में कई स्मार्टफोन निर्माताओं को कैमरा सेंसर प्रदान करता है। सोनी के कैमरे का इस्तेमाल एप्पल के आईफोन या गूगल पिक्सल जैसे फोन में भी किया जाता है। इन दोनों फोनों की बाजार में उनके कैमरों के लिए अच्छी प्रतिष्ठा है। ये फोन फोन से तस्वीरें या वीडियो लेने के लिए काफी लोकप्रिय हैं। उनकी दुनिया भर में ख्याति है।

Digit Hindi

Digit Hindi

Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo