इन स्मार्टफोंस में नहीं होगा एंड्रॉयड 8.0 Oreo

इन स्मार्टफोंस में नहीं होगा एंड्रॉयड 8.0 Oreo
HIGHLIGHTS

इनमें नहीं होगा लेटेस्ट एंड्रॉयड अपडेट

गूगल ने एंड्रॉयड ऑपरेटिंग सिस्टम का लेटेस्ट वर्जन जारी किया है. लेटेस्ट एंड्रॉयड अपडेट में कई नए फीचर्स जोड़े गए हैं. सबसे पहले Pixel, Pixel XL, Nexus 5X, Nexus 6P, Pixel C and Nexus Player में ये अपडेट देखे जा सकेंगे. कंपनी का कहना है कि साल के अंत तक Nokia फोन, Huawei, HTC, Kyocera, LG, Motorola, Samsung, और Sony समेत कई हार्डवेयर निर्माताओं ने एंड्रॉयड 8.0 Oreo लॉन्च या अपग्रेड करने की योजना बनाई है.

हालांकि कई स्मार्टफोंस में एंड्रॉयड 8.0 Oreo अपडेट होगा या नहीं ये अब तक साफ नहीं हो पाया है. हमने कुछ ऐसे स्मार्टफोंस की लिस्ट बनाई है जिसमें एंड्रॉयड 8.0 Oreo अपडेट नहीं होगा. 

Oppo

Oppo अपने स्मार्टफोंस को समय पर अपडेट ना करने के लिए जाना जाता है. जिससे ऐसा लगता है कि Oppo F3, F3 Plus, A57, F1s, F1 Plus में एंड्रॉयड 8.0 Oreo अपडेट नहीं होगा. गौर करने की बात है कि Oppo के ज्यादातर स्मार्टफोंस में अब भी एंड्रॉयड 6.0 मार्शमेलो काम करता है.

Vivo

लेटेस्ट वर्जन अपडेट करने के मामले में Vivo भी हर वक्त पीछे  नजर आता है.  Vivo के कई स्मार्टफोंस में अभी भी एंड्रॉयड 6.0  मार्शमेलो काम करता है. अगर आप भी Vivo यूजर्स हैं तो आप एंड्रॉयड 8.0 Oreo का इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे. यहां तक कि Vivo के Y21L फोन में अभी भी एंड्रॉयड 5.1 Lollipop मौजूद है.

Gionee

इंडियन मार्केट में Gionee लगातार अपनी पकड़ बनाने की कोशिश कर रहा है पर अपने यूजर्स को समय पर एंड्रॉयड अपडेट देने के मामले में पीछे छूट जाता है. Gionee के ज्यादातर फोन में अब भी एंड्रॉयड 6.0  मार्शमेलो मौजूद है. अगर आपको भरोसा नहीं हो रहा तो आप इसके वेबसाइट पर जा कर भी चेक कर सकते हैं.

Coolpad

Coolpad यूजर्स को ये पता होगा कि एंड्रॉयड अपडेट के मामले में कंपनी की छवि अच्छी नहीं है. हाल ही में लॉन्च हुए Cool Play 6 को छोड़ दिया जाए तो इसके ज्यादातर फोन में एंड्रॉयड 6.0  मार्शमेलो है, जिसमें Note 5, Note 5 Lite, Mega 3, Cool 1 और Mega 2.5D शामिल है. साथ ही  Note 3, Note 3 Lite और Note 3 Plus में एंड्रॉयड 5.0 Lollipop काम करता है. इसलिए ये कहा जा सकता है कि इसमें आपको एंड्रॉयड 8.0 Oreo अपडेट नहीं मिलेगा क्योंकि इसके ज्यातादर फोन में अब तक एंड्रॉयड नूगा भी अपडेट नहीं हुआ है.

Asus

Asus के कई फोन मार्केट में मौजूद है और परफॉर्मेंस के मामले में भी अच्छे हैं पर अपडेट के मामले में थोड़ा पीछे है. ऐसा लगता है कि इसके कुछ फोंस में ही लेटेस्ट एंड्रॉयड वर्जन मौजूद होगा.  

Lenovo

Lenovo K8 Note के लॉन्च के समय से कंपनी ने वादा किया था कि भविष्य में इसके सभी फोन समय पर अपडेट होंगे. हालांकि Lenovo K8 Note में एंड्रॉयड अपडेट होने की उम्मीद है, लेकिन इसके दूसरे स्मार्टफोंस में अपडेट होगा या नहीं ये अब तक साफ नहीं है, जिसमें हाल ही में लॉन्च हुए Lenovo Vibe P2 और K6 Power भी शामिल हैं.

Micromax

 Micromax ने एक इवेंट के दौरान ये घोषणा की थी कि इसके लेटेस्ट फोंस में एंड्रॉयड O अपडेट होगा पर ऐसा देखने को नहीं मिला. इसके ज्यादातर फोंस में आउटडेटेड एंड्रॉयड वर्जन काम करता है. और कंपनी ने भविष्य में इसे अपडेट करने की किसी योजना के बारे में भी खुलासा नहीं किया है. इसलिए ये कहा जा सकता है कि  Micromax डिवाइस में एंड्रॉयड 8.0 Oreo अपडेट नहीं होगा.

Intex

बजट फोन देने के मामले में Intex को यूजर्स जरूर पसंद करते हैं पर समय पर एंड्रॉयड अपडेट की सुविधा ना देकर ये यूजर्स को थोड़ा निराश करते हैं. मार्केट में Intex के कई स्मार्टफोन मौजूद हैं पर कुछ ही में एंड्रॉयड नूगा काम करता है. इसलिए यदि आप Intex डिवाइस में एंड्रॉयड 8.0 Oreo अपडेट की उम्मीद कर रहे हैं तो आपके लिए बुरी खबर है. हां अगले साल या भविष्य में हम इसके कुछ नए डिवाइस में लेटेस्ट एंड्रॉयड अपडेट की उम्मीद कर सकते हैं.

Nubia

Nubia इंडियन मार्केट में अपनी स्थिति मजबूत करने की लगातार कोशिश कर रहा है पर एंड्रॉयड अपडेट के मामले में इसकी कोशिशें नाकाम होती नजर आ रही हैं. Nubia के फोंस में अब भी एंड्रॉयड 6.0  मार्शमेलो काम करता है और ऐसा लगता है कि लेटेस्ट एंड्रॉयड 8.0 Oreo इससे कोसो दूर है.

सोर्स

 

Arunima
Digit.in
Logo
Digit.in
Logo