भारत बना दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा मोबाइल फोन निर्माता: ICA

भारत बना दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा मोबाइल फोन निर्माता: ICA
HIGHLIGHTS

भारत में मोबाइल फोन का सालाना उत्पादन 2017 में 3 मिलियन यूनिट से बढ़कर 11 मिलियन यूनिट तक हो गया।

चीन के बाद भारत अब दुनिया का सबसे बड़ा मोबाइल फोन का प्रोडक्शन करने वाला देश बन चुका है। भारतीय सेलुलर एसोसिएशन के साथ दूरसंचार मंत्री मनोज सिन्हा और आईटी मंत्री रवि शंकर प्रसाद ने यह जानकारी दी है।

ICA के राष्ट्रीय अध्यक्ष पंकज मोहिन्द्रो ने एक पत्र में कहा, "हमें इस बात को बताने में  लेकर खुशी हो रही है कि भारत सरकार, ICA और FTTF के बेहतरीन प्रयासों के साथ, भारत अब मोबाइल हैंडसेट का दूसरा सबसे बड़ा उत्पादक है।"

Paytm मॉल दे रहा है इन प्रोडक्ट्स पर डिस्काउंट 

ICA ने बाजार अनुसंधान फर्म IHS, चीन के राष्ट्रीय सांख्यिकी ब्यूरो और वियतनाम जनरल सांख्यिकी कार्यालय से उपलब्ध आंकड़ों के आधार पर ये पुष्टि की। ICA द्वारा शेयर आंकड़ों के अनुसार, भारत में मोबाइल फोन का सालाना उत्पादन 2017 में 3 मिलियन यूनिट से बढ़कर 11 मिलियन यूनिट तक हो गया।

भारत 2017 में वियतनाम की जगह लेकर मोबाइल फोन का दूसरा सबसे बड़ा उत्पादक बन गया। मोबाइल फोन उत्पादन में बढ़ोतरी के साथ, देश में साल 2017-18 में उपकरणों के आयात में भी कमी आई।

इलेक्ट्रानिक्स और आईटी मंत्रालय के अधीन एक फास्ट ट्रैक टास्क फोर्स ने 2019 तक भारत में लगभग 500 मिलियन मोबाइल फोन के उत्पादन करने लक्ष्य रखा है, जिसमें करीब 46 अरब डॉलर की लागत की संभावना है।

FTTF ने मोबाइल फोन के उत्पादन में बढ़ोतरी के परिणामस्वरूप 8 अरब डॉलर का विनिर्माण क्षेत्र बनाने और 2019 तक 1.5 लाख प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रोजगार पैदा करने का लक्ष्य रखा है।

हमें Instagram पर फॉलो करने के लिये यहां क्लिक करें 

हमें YouTube पर सब्सक्राइब करने के लिये यहां क्लिक करें

FTTF ने अगले साल के अंत तक 1.5 मिलियन अमरीकी डॉलर के अनुमानित मूल्य के 120 मिलियन मोबाइल फोन इकाइयों को निर्यात करने का लक्ष्य निर्धारित किया है।

Arunima
Digit.in
Logo
Digit.in
Logo