हुवावे, ओप्पो और विवो ने की स्मार्टफोंस के ऑर्डर में की कटौती, मांग में आई गिरावट बनी वजह

हुवावे, ओप्पो और विवो ने की स्मार्टफोंस के ऑर्डर में की कटौती, मांग में आई गिरावट बनी वजह
HIGHLIGHTS

दुनिया भर में स्मार्टफोन की मांग में गिरावट आई है, सप्लायर्स ने ऑर्डर्स में की कमी, दूसरी तरफ शाओमी ने स्मार्टफोन की बिक्री में बढ़ोतरी की सूचना दी है.

इंटरनेट पर आ रही खबरों से जानकारी मिल रही है कि चीनी स्मार्टफोन निर्माता हुवावे, ओप्पो और विवो आपूर्तिकर्ताओं से उनके मूल आदेश की तुलना में लगभग 10% कम स्मार्टफोन की शिपमेंट ले रहे हैं. यह 2017 की चौथी तिमाही के लिए है. यह कमी वैश्विक स्तर पर स्मार्टफ़ोन की गिरती मांग के कारण है,  जबकि इन कंपनियों की स्मार्टफोंस के मार्केट में अच्छी पकड़ है.दुनिया भर में स्मार्टफोन की मांग में गिरावट आई है, सप्लायर्स ने ऑर्डर्स में की कमी, दूसरी तरफ शाओमी ने स्मार्टफोन की बिक्री में बढ़ोतरी की सूचना दी है.

केवल एक चीनी स्मार्टफोन निर्माता स्मार्टफोंस की मांग में आई इस गिरावट से अप्रभावित है, और वो है शाओमी. 2017 की तीसरी तिमाही में भारत में सबसे बड़ा स्मार्टफोन निर्माता बन गया शाओमी और सैमसंग से आगे निकल रहा है, जो कि भारत में मार्केट लीडर था. शाओमी ने भारत में भारी सफलता देखी और साल के अंत तक 2 अरब डॉलर के राजस्व को पार करने की उम्मीद हैं.

हुवावे दुनिया भर में तीसरे सबसे बड़े स्मार्टफोन विक्रेता के रूप में हैं.  भारत में, हुवावे  को शाओमी, ओप्पो और विवो से प्रतिस्पर्धा का सामना करना पड़ रहा है. हुवावे के उप ब्रांड ऑनर ने भारत में Honor 7X लॉन्च किया था और भारत में फोन की कीमत की तुलना में स्मार्टफोन की बिक्री सबसे कम हुई. ऑनर ने लंदन और भारत में Honor View 10 भी दिखाया है, जिसके भारत में 8 जनवरी 2017 तक लॉन्च होने की उम्मीद है.

डिजि टाइम्स के मुताबिक, " ओप्पो के स्मार्टफोंस की बिक्री में गिरावट आई है, इसलिये कंपनी ऑनलाइन सेल्स पर फोकस कर रही है और अमेज़न, फ्लिपकार्ट जैसे ई-कॉमर्स सर्विस प्रोवाइडर से पार्टनरशिप कर रही है. हालांकि भारत में ओप्पो के फोंस की बिक्री अच्छी हो रही है. 

Arunima
Digit.in
Logo
Digit.in
Logo