एप्पल ने भारत में फॉक्सकॉन प्लांट में आईफोन 14 का निर्माण शुरू किया

IANS द्वारा | पब्लिश किया गया 26 Sep 2022 20:05 IST
HIGHLIGHTS
  • एप्पल ने एक बयान में आईएएनएस को बताया, नया आईफोन 14 लाइनअप नई प्रौद्योगिकियों और महत्वपूर्ण सुरक्षा क्षमताओं को पेश करता है

  • फॉक्सकॉन नए आईफोन 14 को चेन्नई के पास अपनी श्रीपेरंबुदूर सुविधा में असेंबल कर रही है

  • टेक दिग्गज ने सबसे पहले 2017 में आईफोन एसई के साथ भारत में आईफोन का निर्माण शुरू किया था

एप्पल ने भारत में फॉक्सकॉन प्लांट में आईफोन 14 का निर्माण शुरू किया
फॉक्सकॉन नए आईफोन 14 को चेन्नई के पास अपनी श्रीपेरंबुदूर सुविधा में असेंबल कर रही है

एप्पल ने एक बयान में आईएएनएस को बताया, "नया आईफोन 14 लाइनअप नई प्रौद्योगिकियों और महत्वपूर्ण सुरक्षा क्षमताओं को पेश करता है। हम भारत में आईफोन 14 का निर्माण करने के लिए उत्साहित हैं।"

स्थानीय विनिर्माण पर भारत के जोर को देखते हुए, एप्पल ने सोमवार को पुष्टि की है कि उसने भारत में नए आईफोन 14 का उत्पादन शुरू कर दिया है, जो तकनीकी दिग्गज के लिए पहली बार है क्योंकि यह चीन के साथ-साथ भारत में नए आईफोन्स के निर्माण की अवधि को कम करता है, जो इसका प्रमुख वैश्विक विनिर्माण केंद्र है।

स्थानीय रूप से असेंबल किए गए आईफोन 14 की चौथी तिमाही में देश में बिक्री शुरू हो जाएगी, क्योंकि कंपनी अरबों डॉलर खर्च करके अपनी स्थानीय विनिर्माण/संयोजन योजनाओं को मजबूत कर रही है।

यह भी पढ़ें: व्हाट्सऐप ने 32 लोगों के लिए कॉल लिंक, ग्रुप वीडियो कॉल की शुरुआत की : मार्क जुकरबर्ग

एप्पल ने एक बयान में आईएएनएस को बताया, "नया आईफोन 14 लाइनअप नई प्रौद्योगिकियों और महत्वपूर्ण सुरक्षा क्षमताओं को पेश करता है। हम भारत में आईफोन 14 का निर्माण करने के लिए उत्साहित हैं।"

फॉक्सकॉन नए आईफोन 14 को चेन्नई के पास अपनी श्रीपेरंबुदूर सुविधा में असेंबल कर रही है।

इस गति से, उद्योग विश्लेषकों का अनुमान है कि अगले साल, एप्पल भारत में उसी समय चीन में आईफोन 15 का निर्माण कर सकता है।

iPhone 14

टेक दिग्गज ने सबसे पहले 2017 में आईफोन एसई के साथ भारत में आईफोन का निर्माण शुरू किया था।

यह भी पढ़ें: 7,000 mAh बैटरी और Helio G85 के साथ लॉन्च हुआ Tecno Pova Neo 2

एप्पल देश में अपने कुछ सबसे उन्नत आईफोन्स का निर्माण करता है, जिनमें आईफोन 11, आईफोन 12 और आईफोन 13 शामिल हैं, फॉक्सकॉन सुविधा में, जबकि आईफोन एसई और आईफोन 12 देश में विस्ट्रोन फैक्ट्री में असेंबल्ड किए जा रहे हैं।

जेपी मॉर्गन के एक विश्लेषण के अनुसार, भारत में प्रौद्योगिकी उत्पादों के स्थानीय विनिर्माण पर दोगुना होने के कारण, एप्पल इस साल के अंत तक अपने नए आईफोन 14 उत्पादन का 5 प्रतिशत और 2025 तक 25 प्रतिशत भारत में स्थानांतरित करने की संभावना है।

रिपोर्ट में कहा गया है, "बहुत कम अंतराल भारत के उत्पादन के बढ़ते महत्व और भविष्य में भारत के विनिर्माण के लिए उच्च आईफोन आवंटन की संभावना का संकेत देता है।"

व्यवसाय करने में आसानी और अनुकूल स्थानीय विनिर्माण नीतियों से उत्साहित, एप्पल के 'मेक इन इंडिया' आईफोन्स संभावित रूप से इस वर्ष देश के लिए अपने कुल आईफोन उत्पादन का लगभग 85 प्रतिशत हिस्सा होंगे।

यह भी पढ़ें: Oppo A17 हीलियो G35 चिपसेट और 50MP ड्यूल कैमरा के साथ हुआ लॉन्च

सीएमआर के अनुसार, आईफोन 14 सीरीज के साथ, भारत में एप्पल का आईफोन उत्पादन 2021 में 7 मिलियन आईफोन्स से बढ़कर 2022 में लगभग 12 मिलियन आईफोन्स के एक नए मील के पत्थर को छूने के लिए, 71 प्रतिशत से अधिक (वर्ष-दर-वर्ष) की महत्वपूर्ण वृद्धि को चिह्न्ति करता है।

तकनीकी से जुड़ी सभी खबरों, प्रोडक्ट रिव्यू, साइंस-टेक फीचर और टेक अपडेट्स के लिए डिजिट.इन पर जाएँ या हमारे गूगल न्यूज पेज पर क्लिक करें।

IANS

About Me: Indo-Asian News Service Read More

WEB TITLE

Apple ne bharat me foxconn plant me iphone 14 ka nirman shuru kia

Advertisements

ट्रेंडिंग टेक न्यूज़

Advertisements

लेटेस्ट लेख सारे पोस्ट देखें

Advertisements

VISUAL STORY सारे पोस्ट देखें

;