Apple iPhone SE 4 से संबंधित बड़ी जानकारी आई सामने! जानें पूरी डिटेल्स

Apple iPhone SE 4 से संबंधित बड़ी जानकारी आई सामने! जानें पूरी डिटेल्स
HIGHLIGHTS

iPhone SE 4 साल 2024 में लॉन्च होने की संभावना दर्शाई जा रही थी।

एप्पल के एनालिस्ट 'Ming-Chi Kuo' ने बताया कि कंपनी ने iPhone SE 4 को लॉन्च करने के प्लान को रद्द कर दिया है।

Kuo के अनुसार, iPhone SE 4 को एप्पल के बेसबैंड चिप के साथ सिर्फ एक टेस्ट डिवाइस के रूप में उपयोग किया गया था।

एप्पल हर दो साल में iPhone SE की एक नई जनरेशन का मॉडल लॉन्च करता है जबकि इसके सबसे पहले मॉडल और दूसरी जनरेशन के मॉडल के बीच चार साल का अंतर था। क्यूपरटीनो आधारित टेक जायंट द्वारा iPhone SE 2022 की घोषणा की गई थी जो कि पिछले साल तीसरी जनरेशन का मॉडल था। अफवाहें आ रही थीं कि अगली जनरेशन के SE मॉडल को SE 4 कहा जाएगा जिसके 2024 में लॉन्च होने की संभावना थी। 

यह भी पढ़ें: OPPO Reno 10 सीरीज के भारतीय लॉन्च की जानकारी आई सामने

हालांकि, लेटेस्ट डेवलपमेंट के अनुसार, एप्पल के जाने माने एनालिस्ट 'Ming-Chi Kuo' ने खुलासा किया कि कंपनी ने iPhone SE 4 को लॉन्च करने के अपने प्लांस को रद्द कर दिया है। एक पोस्ट के माध्यम से Kuo ने बताया कि एप्पल ने अपने सप्लाई चेन पार्टनर्स को यह निर्देश दिया है कि 2024 iPhone SE के उत्पादन और शिपमेंट के प्लांस को आगे बढ़ाने की बजाए उन्हें रद्द कर दिया गया है। इससे यह संकेत मिलता है कि एप्पल उस SE लाइनअप का उपयोग कर रहा है जो आईफोन पोर्टफोलियो में सबसे किफायती है। यह तो समय ही बताएगा कि कंपनी भविष्य में फिर से iPhone SE को लॉन्च करने की बात कहेगी या नहीं क्योंकि पहली और दूसरी जनरेशन के SE फोंस के बीच चार सालों का लंबा अंतर था। 

एप्पल बेसबैंड चिप्स के अपने वर्जन पर काम कर रहा है। कहा जा रहा है कि इसकी अफवाहें सालों से देखी जा रही हैं। Kuo के अनुसार, iPhone SE 4 एप्पल के बेसबैंड चिप के साथ सिर्फ एक टेस्ट डिवाइस माना जा रहा था क्योंकि नया प्रयोग करने पर गलतियाँ होने की संभावना होती है। अगर सब कुछ सही रहा तो, यह चिपसेट 2024 में आने वाली iPhone 16 सीरीज में उपयोग किया जाएगा। अब, जब iPhone SE 4 रद्द होने की कगार पर है, तो एप्पल कस्टम-मॉडेम चिप्स के साथ प्रयोग करने के अपने प्लान में बदलाव कर रहा है। इस बात को लेकर चिंता दर्शाई जा रही है कि क्या यह क्वालकॉम चिपसेट्स की बराबरी कर पाएगा।

यह भी पढ़ें: POCO X5 Pro के भारतीय लॉन्च से जुड़ी जानकारी आई सामने

iPhone SE 4 के रद्द होने से अमेरिकी चिपमेकर को सबसे बड़ा लाभ होता नजर आ रहा है। एप्पल क्वालकॉम के लिए एक आवश्यक रिवेन्यू ड्राइवर सोर्स है। ऐसा अनुमान है कि क्यूपरटीनो आधारित टेक जायंट सेमीकंडक्टर कंपनी के साथ iPhone 16 सीरीज के लिए काम करेगा और यह कम से कम 2025 तक इसके साथ काम कर सकता है।

 

Faiza Parveen

Faiza Parveen

फाईज़ा परवीन डिजिट हिंदी में एक कॉन्टेन्ट राइटर हैं। वह 22 मई, 2023 से डिजिट में काम कर रही हैं और इससे पहले वह 6 महीने डिजिट में फ्रीलांसर जर्नलिस्ट के तौर पर भी काम कर चुकी हैं। वह दिल्ली विश्वविद्यालय से स्नातक स्तर की पढ़ाई कर रही हैं, और उनके पसंदीदा तकनीकी विषयों में स्मार्टफोन, टेलिकॉम और मोबाइल ऐप शामिल हैं। उन्हें हमारे हिंदी पाठकों को वेब पर किसी डिवाइस या सेवा का उपयोग करने का तरीका सीखने में मदद करने के लिए लेख लिखने में आनंद आता है। सोशल मीडिया की दीवानी फाईज़ा को अक्सर अपने छोटे वीडियो की लत के कारण स्क्रॉलिंग करते हुए देखा जाता है। वह थ्रिलर फ्लिक्स देखना भी काफी पसंद करती हैं। View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo