iPhone 14 Series होगा मैक इन इंडिया: देखें कब तक होगा उपलब्ध

iPhone 14 Series होगा मैक इन इंडिया: देखें कब तक होगा उपलब्ध
HIGHLIGHTS

भारत में Apple iPhone 14 का प्रोडक्शन चीन निर्मित यूनिट्स के लॉन्च होने के दो महीने बाद शुरू होगा।

इसके संभावित कारण आप यहाँ जान सकते हैं।

यहाँ आप यह भी जान सकते है कि भारत में आखिर नए iPhones को कब तक उपलब्ध कराया जा सकता है।

आपको जानकारी के लिए बता देते है कि Apple पिछले कुछ वर्षों से भारत में iPhones बना रहा है, लेकिन इस साल, iPhone 14 सीरीज को लेकर कहा जा रहा है कि इसके प्रोडक्शन भारत में भी शुरू किया जाने वाला है। आपको जानकारी के लिए यह भी बता देते हैं कि, पहले की रिपोर्टों से थोड़ा अलग, ब्लूमबर्ग की एक रिपोर्ट बताती है कि चीन निर्मित यूनिट्स को लॉन्च करने के दो महीने बाद iPhone 14 सीरीज का निर्माण भारत में शुरू कर दिया जाएगा। इसका मतलब है कि चीन और भारत में इस डिवाइस को एक साथ निर्मित नहीं किया जाने वाला है। चीन के बाद इसए भारत में बनाया जाएगा। 

यह भी पढ़ें: Vivo Y35 जल्द भारत में होगा लॉन्च, स्नैपड्रैगन 680 SoC, 44W फास्ट चार्जिंग से होगा लैस

इसका मतलब यह हो सकता है कि भारत से iPhone 14 अक्टूबर के अंत या नवंबर तक उपलब्ध होगा। यह देखना दिलचस्प होगा कि क्या क्यूपर्टिनो-जाइंट दिवाली तक स्टोर्स में नए आईफोन को पहुंचाने में सक्षम होगा। 

iPhone 14

भारत में आईफोन के प्रोडक्शन में इतनी देरी क्यों?

इसके कई कारण हो सकते हैं, जिनमें से कुछ नीचे दिए गए हैं:

iPhones के प्रोडक्शन को गोपनीयता के Apple स्टैन्डर्ड को पूरा करना होगा। इसे लागू करना चीन के अलावा अन्य बाजारों में एक कठिन काम हो सकता है। उदाहरण के लिए, भारतीय सीमा शुल्क नियम को लें जो अधिकारियों को यह जांचने में सक्षम बनाता है कि आयातित आइटम घोषणा से मेल खाते हैं या नहीं।

यह चल रहे चिप संकट और आपूर्ति श्रृंखला बाधाओं से भी प्रभावित हो सकता है।

कार्यबल और फ़ैक्टरी सिस्टम कथित तौर पर वैसा नहीं है जैसा कि Apple चाहता है। कठोर और तेज एप्पल उत्पादन आवश्यकताओं के कारण इन कारखानों में खराब काम करने की स्थिति पर मजदूरों की हड़ताल और हंगामे की घटनाएं हुई हैं।

यह भी पढ़ें: POCO M5 4G को सितंबर में Helio G99 के साथ किया जाएगा लॉन्च

iPhone 14

इसलिए, दोनों देशों की शिपिंग प्रक्रियाओं का अध्ययन करने के बाद, Apple के प्रमुख भागीदार फॉक्सकॉन समूह का लक्ष्य चीन निर्मित इकाइयों के जारी होने के दो महीने बाद भारतीय iPhone 14 का प्रोडक्शन शुरू करना है।

हालाँकि, जैसा कि हो सकता है, Apple भारत में iPhones की बढ़ती मांग को देख रहा है। इसके अलावा, 1.4 अरब लोगों वाला देश जो दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा स्मार्टफोन बाजार है, को आईफोन निर्माता को लुभाना चाहिए।

Digit Hindi

Digit Hindi

Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo