समर स्पेशल: इन सोलर इनवर्टर्स के साथ बिजली कटौती से निपटने के लिए हो जाइए तैयार

समर स्पेशल: इन सोलर इनवर्टर्स के साथ बिजली कटौती से निपटने के लिए हो जाइए तैयार
HIGHLIGHTS

गर्मी का मौसम आते ही बिजली की लंबी कटौतियां शुरू हो जाती है और लंबे समय तक बिजली गुल रहने लगती है।

गर्मी में रिकॉर्ड तोड़ बढ़ते तापमान से भी कोई राहत नहीं मिलने वाली है।

ऐसे मुश्किल हालातों में, सामान्य से अधिक गर्म मौसम और बिजली की बढ़ती औद्योगिक मांग के कारण देश में भीषण गर्मी पड़ सकती है।

गर्मी का मौसम आते ही बिजली की लंबी कटौतियां शुरू हो जाती  है और लंबे समय तक बिजली गुल रहने लगती है। गर्मी में रिकॉर्ड तोड़ बढ़ते तापमान से भी कोई राहत नहीं मिलने वाली है। ऐसे मुश्किल हालातों में, सामान्य से अधिक गर्म मौसम और बिजली की बढ़ती औद्योगिक मांग के कारण देश में भीषण गर्मी पड़ सकती है। 

लंबे समय तक बिजली कटौती और बढ़ते तापमान के बीच, सोलर इनवर्टर टिकाऊ और तरुंत पावर बैक-अप देने वाला समाधान हैं, क्योंकि वे लंबे समय में किफायती साबित होते हैं और साथ ही साथ पर्यावरण का भी ध्यान रखते हैं। यहां कुछ सोलर बैक अप इनवर्टर दिए गए हैं जो नि: संदेह ग्रीष्म ऋतु की गर्मी को मात देने में आपकी मदद कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें: POCO F4 का भारतीय लॉन्च हो गया है कन्फर्म: ऐसा हो सकता है फोन का डिज़ाइन…

 

Smarten Superb Solar PCU with LCD Screen 

उच्च ग्रेड गुणवत्ता से बना, एमपीपीटी आधारित उन्नत तकनीक, सम्पूर्ण सोलर पीसीयू कम वोल्टेज में चार्ज करने के लिए 90-290V के ऑपरेटिगं इनपटु एसी वोल्टेज के साथ आता है। सौर ऊर्जा का रूपांतरण सूर्य की पहली किरणों से शुरू होता है, जिसका भरपूर उपयोग किया जाता है और यह बारिश के मौसम में भी काम करता है। बिजली बिल को कम करने के लिए, इसमें कई शानदार सुविधाएं दी गई हैं, जैसे कि ग्रि ड चार्जिंग सक्षम/अक्षम करना, बैटरी डिस्चार्ज स्तर सेट किया जा सकता है, महत्त्वपूर्ण सूचना के लि ए एलसीडी डिस्प्ले के साथ आईटी लोड करने के लिए DSP मोड आदि बहुत कुछ दिया गया है।  

solar inverter

सम्पूर्ण पीसीयू पारंपरिक पीसीयू की तुलना में 30% अधि क कुशल है, खासतौर पर स्मार्टन के उत्तम सौर पैनलों के कारण। यह आपकी बिजली संबंधी विभिन्न आवश्यकताओं के लिए चार स्तर की डिस्चार्ज विकल्पों की बैटरी डेप्थ के साथ आता है। घर की तारों और उपकरणों की सुरक्षा के लिए 10 ms चेंज ओवर समय, और ट्रि पल सुरक्षा भी इसमें आपको मिलती है।  

यह भी पढ़ें: क्या Jio Rockers 2022 Movies Download Website से Movies Download करने पर हो सकती है जेल? देखें क्या कहता है कानून

भारत में कीमत: Rs 22,326 

Luminous Solar hybrid 1100/12V Home UPS 

solar inverter

जब बिजली के उपकरणों की बात आती है तो लमिूमिनस  बेहद भरोसेमदं ब्रांड है और इसकी विरासत में उद्योग में कुछ बेहतरीन उत्पाद पेश करना शामिल है। यह खास इनवर्टर, लमिूमिनस सोलर हाइब्रिड 1100/12V होम यूपीएस, शुरुआत से ही आवासीय उपयोग को ध्यान मेंरखते हुए डि ज़ाइन किया गया है। 10,000 रुपये से कम के इस सर्वश्रेष्ठ सोलर इन्वर्टर में 100-290 V तक के ऑपरेटिगं वोल्टेज के साथ 700 VA और 12 V की रेटेड पावर है। हाइब्रिड इनवर्टर होने के नाते यह विभिन्न प्रकार की बैटरी का समर्थन करता है और आपके लिए प्रतिदिन लगभग 3 यूनीट तक की बचत करता है। 

भारत में कीमत: Rs 7,000 

MICROTEK Digital Solar UPS M-SUN-1135 VA 12V 

solar inverter

माइक्रोटेक डिजिटल सोलर यूपीएस M-SUN-1135 VA/12V, माइक्रोटेक का एक हाइब्रिड इनवर्टर है जो सोलर और ग्रि ड-आधारि त तकनीक दोनों के साथ काम करता है। यह इनवर्टर 1135 VA की बिजली क्षमता और 12 V के DC आउटपुट के साथ एसी और डीसी दोनों आउटपुट देता है। हालांकि, इस इनवर्टर में वी-गार्ड जैसी कुछ आधुनिक कनेक्टिविटी तकनीकी हीं हैं और इसमें समय-समय पर मामूली खराबी भी आती रहती है।

यह भी पढ़ें: भारत में मीडियाटेक डिमेन्सिटी 810 SoC द्वारा संचालित है Oppo K10 5G

भारत में कीमत: Rs 7,399 

V-Guard Smart Pro 1200 S Solar Inverter

solar inverter

यह इनवर्टर पूरी तरह से नया दृष्टिकोण पेश करता है क्योंकि यह एक प्योर हाइब्रिड साइन वेव सोलर इनवर्टर है जिसमें इन-बिल्ट PWM सोलर चार्ज कंट्रोलर दिया गया है। इसे 3kVA एनर्जी रेटिगं मिली है। बिजली उत्पादन क्षमता और DC आउटपुट क्रमशः 1500 वाट और 24 वोल्ट है। इस इनवर्टर मेंलोड प्राथमिकता, वोल्टेज रेंज, और ऊर्जा व बचत के बीच सतंलुन बनाए रखने के लिए चार्जिंग प्राथमिकता सहि त 20 से अधि क शानदार सुविधाएँ दी गई हैं। इन्वर्टर पतला और हल्का है और इसे दीवार पर लगाया जा सकता है। वी-गार्ड स्मार्ट प्रो 1200 S सोलर इनवर्टर 93% दक्ष भी है। 

भारत में कीमत: Rs 8,623 

Flin Energy Flinslim Lite Solar Hybrid Inverter

solar inverter

यह इनवर्टर पूरी तरह से नया दृष्टिकोण पेश करता है क्योंकि यह एक प्योर हाइब्रि ड साइन वेव सोलर इनवर्टर है जिसमें इन-बिल्ट PWM सोलर चार्ज कंट्रोलर दिया गया है। इसे 3 kVA एनर्जी रेटिगं मिली है। बिजली उत्पादन क्षमता और DC आउटपटु क्रमशः 1500 वाट और 24 वोल्ट है। इस इनवर्टर में लोड प्राथमिकता, वोल्टेज रेंज, और ऊर्जा व बचत के बीच संतुलन बनाए रखने के लिए चार्जिंग प्राथमिकता सहित 20 से अधिक शानदार सुविधाएँ दी गई हैं। इन्वर्टर पतला और हल्का है और इसे दीवार पर लगाया जा सकता है। फ्लिन एनर्जी फ्लि नस्लि म लाइट सोलर हाइब्रि ड इनवर्टर 93% दक्ष भी है। 

भारत में कीमत: Rs 30,700

यह भी पढ़ें: Rs 21,499 की शुरुआती कीमत में लॉन्च हुआ Moto G82 

Digit Hindi

Digit Hindi

Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo