अब OTP, ऐप और IVRS के जरिये कर सकते हैं सिम को आधार से लिंक

अब OTP, ऐप और IVRS के जरिये कर सकते हैं सिम को आधार से लिंक
HIGHLIGHTS

यूजर्स अब OTP, ऐप और IVRS आधारित आधार-मोबाइल लिंकिंग प्रॉसेस के जरिये अपने सिम कार्ड को आधार से लिंक कर सकते हैं.

यूजर्सके लिए आधार-सिम लिंकिंग प्रक्रिया को आसान बनाने के लिए, भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) ने दूरसंचार ऑपरेटरों द्वारा प्रस्तुत मॉडल को मंजूरी दे दी है, जिसमें सिम के साथ आधार को जोड़ने के तीन नए तरीके शामिल हैं. सिम-आधार लिंकिंग के 3 नए मोड ओटीपी, एप और IVRS आधारित हैं.

UIDAI के सीईओ अजय भूषण पांडे ने ET को बताया, "हां, हमने इसे मंजूरी दी है, दूरसंचार ऑपरेटरों के साथ हमारी विस्तृत चर्चा हुई है और वो एक ऐसी योजना के साथ आएं, जो सुरक्षित है और लोगों के लिये सुविधाजनक भी होगी. उन्होंने कहा, यह लोगों को अपने मोबाइल नंबर को आधार के साथ लिंक करने में मदद करेगा, बिना टेलीकॉम आउटलेट जाए, बशर्ते कि आधार डाटाबेस में पहले से ही आपका मोबाइल नंबर एड हो" यूजर्स ऊपर बताए गए 3 मेथड के अलावा अपने संबंधित दूरसंचार ऑपरेटरों के आउटलेट पर भी जा कर लिंकिंग प्रॉसेस को पूरा कर सकते हैं. 

सरकार ने दूरसंचार कंपनियों को आईरिस(iris) आधारित बायोमेट्रिक उपकरणों का उपयोग करके, जो स्टोर्स पर आने में असमर्थ हो, जैसे विकलांग, लंबे समय तक बीमार या वरिष्ठ नागरिकों के दरवाजे तक जाकर प्रॉसेस को पूरा करने का आदेश दिया है. सरकार ने हाल ही में दूरसंचार ऑपरेटरों को अपने ग्राहक के सक्रिय सिम कनेक्शन री-वैरिफाई करने को कहा है.

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo