इंटेल स्मार्ट AR ग्लासेस को इस साल कर सकता है लॉन्च: रिपोर्ट

इंटेल स्मार्ट AR ग्लासेस को इस साल कर सकता है लॉन्च: रिपोर्ट
HIGHLIGHTS

रिपोर्ट बताती है कि इंटेल के आगामी स्मार्ट ग्लासेस को 'सुपरलाइट' के रूप में जाना जा सकता है और यह एक ताइवानी कंपनी ‘क्वांटा कंप्यूटर’ नामक कंपनी द्वारा बनाया जाएगा.

ऐसा लगता है कि इस साल नये डिवाइसों के साथ AR मार्केट में अच्छी बढ़ोतरी देखने को मिलेगी. ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट बताती है कि इंटेल अपने ऑग्यूमेंटेड रियलिटी बिजनेस को बढ़ाने की योजना बना रहा है, जो इस साल उपभोक्ताओं के लिए स्मार्ट ग्लासेस बनाना शुरू करेगा.

रिपोर्ट से यह भी पता चलता है कि ये स्मार्ट ग्लासेस ब्लूटूथ के माध्यम से एक स्मार्टफोन से जुड़ता है. रिपोर्ट आगे बताती है कि कंपनी का नाम 'वॉन्ट' हो सकता है और इंटेल $ 350 मिलियन में इसकी कीमत तय कर रहा है. फ्लिपकार्ट दे रहा है इन स्मार्टफोंस पर डिस्काउंट

नए ग्लासेस लेजर आधारित प्रोजेक्शन का इस्तेमाल करेंगे और यूजर के फील्ड ऑफ व्यू में प्रासंगिक जानकारी प्रदर्शित करेंगे. ये डिवाइस क्वांटा कंप्यूटर द्वारा बनाया जा सकता है, ताइवान आधारित इस मैन्यूफैक्चरिंग कंपनी के पास चीन में प्रोडक्शन प्लांट है जैसे एप्पल, डेल, HP, LG, सोनी, अमेज़न, लेनोवो जैसी कई कंपनियों के हैं.

अगर रिपोर्ट पर भरोसा किया जाये, तो AR टेक्नोलॉजी में प्रवेश करने वाला इंटेल केवल  अकेले नहीं है,बल्कि अमेज़न भी एलेक्सा-संचालित स्मार्ट ग्लासेस लाने की कोशिश में है.  

ये ग्लासेस नियमित ग्लासेस की तरह ही दिखेंगे और इयरफ़ोन या पारंपरिक स्पीकर की आवश्यकता के बिना एलेक्सा को सुनने के लिए बोन-कंडक्शन तकनीक का इस्तेमाल करेंगे.

माइक्रोसॉफ्ट भारत समेत अन्य देशों के लिए मिक्सड रियलिटी आधारित हेडसेट भी ला रहा है और एसर ने देश में हेडसेट के अपने वर्जन को पहले ही बेचना शुरू कर दिया है.

Arunima
Digit.in
Logo
Digit.in
Logo