पसंद आ गया कोई सामान? बस ऑन कर दें कैमरा, हो जाएगी शॉपिंग, Amazon का दमदार Lens Live AI फीचर लॉन्च

Updated on 03-Sep-2025

क्या आपके साथ कभी ऐसा हुआ है कि आपने बाहर कोई चीज़ देखी हो और तुरंत उसे खरीदने का मन किया हो, लेकिन पता नहीं कि वह कहां मिलेगी? Amazon अब इसी समस्या का समाधान लेकर आया है. ई-कॉमर्स कंपनी ने ‘लेंस लाइव’ (Lens Live) नाम का एक नया AI फीचर लॉन्च किया है. यह आपके फोन के कैमरे को एक शॉपिंग टूल में बदल देगा. अब आप रियल वर्ल्ड में किसी भी प्रोडक्ट पर कैमरा पॉइंट करके उसे तुरंत ढूंढ सकते हैं और खरीद सकते हैं.

एक्सपीरियंस बनेगा खास

Amazon ‘Lens Live’ AI फीचर को कंपनी ने अपने ग्राहकों के लिए शॉपिंग एक्सपीरियंस को बेहतर बनाने के लिए डिजाइन किया है. यह फीचर Amazon शॉपिंग ऐप में इंटीग्रेटेड है. Lens Live, Amazon के जेनरेटिव AI असिस्टेंट, Rufus के साथ रियल-टाइम विजुअल सर्च को जोड़ता है ताकि एक सहज, इंटेलिजेंट शॉपिंग एक्सपीरियंस प्रदान किया जा सके.

कंपनी ने कहा, “हम आज लाखों ग्राहकों के लिए Lens Live पेश कर रहे हैं और आने वाले महीनों में इसे सभी अमेरिकी ग्राहकों के लिए रोल आउट करेंगे. Lens Live का उपयोग करने वाले ग्राहकों को उन प्रोडक्ट्स के बारे में अधिक जानने में मदद करने के लिए, हमने अपने AI शॉपिंग असिस्टेंट, Rufus, को एक्सपीरियंस में इंटीग्रेट किया है.”

आपको बता दें कि फिलहाल Amazon Lens Live फीचर वर्तमान में अमेरिका में iOS यूजर्स के लिए उपलब्ध है. कंपनी ने कहा कि वह जल्द ही इस फीचर को और यूजर्स तक पहुंचाएगी. तब तक के लिए यूजर्स को थोड़ा इंतजार करना होगा.

Amazon Lens Live फीचर का इस्तेमाल कैसे करें?

जब Lens Live वाले ग्राहक Amazon Lens खोलते हैं, तो लेंस कैमरा तुरंत प्रोडक्ट्स को स्कैन करना शुरू कर देगा और स्क्रीन के नीचे एक स्वाइप करने योग्य कैरासेल में टॉप मैचिंग आइटम्स दिखाएगा. जिससे फास्ट कंपेरिजन किया जा सकेगा. ग्राहकों के पास अब कैमरा व्यू में किसी आइटम पर टैप करके एक खास प्रोडक्ट पर फोकस करने, + आइकन पर टैप करके सीधे अपने कार्ट में आइटम जोड़ने और हार्ट आइकन पर टैप करके अपनी विश लिस्ट में सेव करने की उपयोगी क्षमता भी होगी. अच्छी बात है कि यह सब कैमरा व्यू को छोड़े बिना किया जा सकेगा.

कैमरा व्यू में रहते हुए, ग्राहकों को अब सुझाए गए प्रश्न और किसी प्रोडक्ट को क्या खास बनाता है, इसकी क्विक समरी दिखाई देगी. ये संवादात्मक प्रॉम्प्ट्स और समरी प्रोडक्ट कैरासेल के नीचे दिखाई देते हैं, जिससे ग्राहक तेजी से रिसर्च कर सकते हैं, प्रमुख प्रोडक्ट की जानकारी तक तुरंत पहुंच सकते हैं, और अपने प्रश्नों के उत्तर प्राप्त कर सकते हैं.

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Sudhanshu Shubham

सुधांशु शुभम मीडिया में लगभग आधे दशक से सक्रिय हैं. टाइम्स नेटवर्क में आने से पहले वह न्यूज 18 और आजतक जैसी संस्थाओं के साथ काम कर चुके हैं. टेक में रूचि होने की वजह से आप टेक्नोलॉजी पर इनसे लंबी बात कर सकते हैं.

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