यूट्यूब का प्रतिस्पर्धी लॉन्च कर सकता है अमेज़न

यूट्यूब का प्रतिस्पर्धी लॉन्च कर सकता है अमेज़न
HIGHLIGHTS

अमेज़न ने 'अमेज़ॅन ट्यूब' और 'ओपन ट्यूब' के लिए एक ट्रेडमार्क रिक्वेस्ट दायर किया है

ऐसा लगता है कि यूट्यूब को लेकर Google और अमेज़न के बीच विवाद सुलझा नहीं है. एक अमेरिकी वेबसाइट, की रिपोर्ट के मुताबिक अमेरिकी पेटेंट और ट्रेडमार्क ऑफिस को अमेज़न से 'अमेज़न ट्यूब' और 'ओपन ट्यूब' के लिए ट्रेडमार्क अनुरोध प्राप्त हुआ है. नाम से ही पता चलता है कि ऑनलाइन रिटेलर अमेज़न YouTube का कॉम्पीटिटर लाने की योजना बना सकता है.

हालांकि यूट्यूब का विशेष रूप से उल्लेख नहीं किया गया है.  अमेज़न का कहना है कि यह सर्विस "विभिन्न प्रकार के विषयों पर प्री रिकॉर्डेड ऑडियो, विजुअल्स और ऑडियो-विजुअल की पेशकश करेगा. हालांकि अभी तक इसकी जानकारी नहीं है कि अमेज़न कब इस सर्विस की शुरुआत करेगा.

अमेज़ॅन के इको शो डिवाइस से Google द्वारा  YouTube  समर्थन हटाए जाने के बाद यह समस्या शुरू हुई. कुछ महीने बाद, Google ने कहा कि अगले साल से फ़ायर टीवी स्टिक से यूट्यूब को हटा दिया जाएगा. Google के इस कदम का कारण यह है कि अमेज़न ने Google के उन प्रोडक्ट्स को बेचने से इनकार कर दिया, जो उसके अपने ही डिवाइसों से सीधे प्रतिस्पर्धा करता है, इसमें क्रोमकास्ट और Google होम शामिल हैं.

हालांकि, इस सर्विस का शुभारंभ दो कंपनियों के बीच अदालत की लड़ाई में बदल सकता है. रिपोर्ट में यह भी बताया गया है कि दोनों कंपनियां समझौते के लिये बातचीत कर रही है, जिससे दोनों के कस्टमर्स को फायदा हो. इसके लिये अमेज़न ने कथित रूप अपनी वेबसाइट पर क्रोमकास्ट की बिक्री करना शुरु कर दिया है, जो यह सुनिश्चित करने में मदद कर सकता है कि FireTV स्टिक उपयोगकर्ताओं भी YouTube का फायदा उठा सकें.

 

Arunima
Digit.in
Logo
Digit.in
Logo